सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Calculator से percentage कैसे निकाले? जानिए बारीकी से।

 नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने परिवार का ख्याल रख रहे होंगे।
आज हम बोहोत ही जरूरी विषय के ऊपर लिखने जा रहे हैं।आज हम एक ऐसे चीज के बारे में बताने वाले हैं जो आजकल के जमाने में बोहोत ही ज्यादा कन्फ्यूज में डाला देता हैं।

जी हां आपने सही पड़ा होगा,आज हम ये जानने वाले हैं की कैलकुलेटर से प्रतिशत कैसे निकाला जा सकता है।

ये बोहोत ही आसान है।अगर आप करते हैं तो आपको बोहोत जल्दी सीखने की उम्मीद बन सकती है।

अगर आप अभी बोहोत छोटे हैं और चाह रहे हैं की आप अपनी गणित कैलकुलेटर से कर ले।तो आप गलत दिशा पर जा रहे हैं।
क्योंकि अभी आपको गणित कैलकुलेटर से नहीं करना चाहिए।

और खास कर अगर छोटे हैं तो।
लिकिन अगर आप सिर्फ सीखने के लिए ये आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आप ये लेख को आगे ले के जा सकते हैं,मेरा मतलब है,आगे पढ़ सकते हैं। 
तो चलिए बढ़ते हैं आगे और पढ़ते हैं कैसे कैलकुलेटर से प्रतिशत कैसे निकाला जा सकता हैं।

कैलकुलेटर से प्रतिशत कैसे निकाले?

Calculator से प्रतिशत निकालने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें
कैलकुलेटर से परसेंटेज निकालने का तरीका

दोस्तों केलकुलेटर से प्रतिशत निकालना बहुत ही आसान है। लेकिन हमको थोड़ा सोच समझ कर इसे पहले देखना पड़ेगा। जी हां दोस्तों असल में अगर हम गलत वैल्यू या गलत चीजें कैलकुलेटर में दबा दें, तो गलत प्रतिशत निकल सकता है। ऐसे में सबसे पहले हमें बहुत सी चीजों पर ध्यान देना पड़ेगा। हमने इस आर्टिकल में उदाहरण सहित आपको समझाने की कोशिश की है। इस बारे में हमने जो यहां आर्टिकल में लिखा है वह किसी भी केलकुलेटर में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 यानी अगर आप उदाहरण को ही देखते हैं तो आप केलकुलेटर से भी निकाल सकते हैं। जी हां मैं यहां कुछ मैथ के नमूना के ही उदाहरण पेश करने वाला हूं।जो बिल्कुल आपको अच्छा लगता है। चलिए देखते हैं।

Calculator से प्रतिशत निकालने का तरीका


कैलकुलेटर से प्रतिशत निकालने के लिए आपको पहले दिमाग में प्रतिशत का मतलब समझना पड़ेगा।जी हां दोस्तों मैंने एक आर्टिकल में इसके बारे में बिल्कुल बारीकी से लिखा है। आप चाहे तो वह पढ़ सकते हैं,अगर आप परसेंटेज के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो।

 अगर परसेंटेज के बारे में आप थोड़ा बहुत जानते हैं तो आप इस आर्टिकल को आसानी से समझ लेंगे।आर्टिकल में हमने कुछ उदाहरण देकर समझाया है ताकि आप लोगों के लिए यह समझने का बहुत ही आसान हो सके।
 
 मान लीजिए आपके पास नॉर्मल कैलकुलेटर रहता है तब आप कैसे करेंगे।कैसे कौन सा वैल्यू पहले लिखेंगे,कौन सा वैल्यू बाद में लिखेंगे क्या क्या ऑप्शन दबाएंगे यही हमें इस उदाहरण में पता चल जाएगा। तो चलिए इस उदाहरण को पहले गौर से समझते हैं।

उदाहरणों से समझिए

पहला उदाहरण


मान लीजिए आपको आपकी रिजल्ट का केलकुलेटर में प्रतिशत निकालना है। तब आप कैसे निकालेंगे।अगर आप प्रतिशत के बारे में जानते हैं तो आप अगर सहज संख्या दिया हुआ रहेगा तो आप बिना कैलकुलेटर से ही निकाल सकते हैं।

 लेकिन अगर कोई हार्ड अंक आपको प्राप्त है तो आप उससे बिना कैलकुलेटर से नहीं निकाल सकते। लेकिन केलकुलेटर से निकालने के लिए भी आपको कुछ चुनिंदा विषय के बारे में जानना पड़ेगा। अब क्या जानना है चलिए देखते हैं।
 
 आपने रिजल्ट में 700 में 420 अंक लाए। अब आपको पता करना है कि आपने कितने परसेंट परीक्षा में प्राप्त किए हैं। अब आप कैसे निकालेगे। केलकुलेटर में अगर आप नॉर्मल नियम से देखेंगे तो परसेंटेज होता है कि आप एक सो में कितने पाए हैं। मैंने इसके परसेंटेज कैसे निकाले में भी बहुत बारीकी से लिखा है। मैं यहां एक बार और दिखा देता हूं

    अगर 700 में मिला 420
     तो  1 में मिलेगा 420÷700
  और 100 में मिलेगा 420×100÷700
                                =60%

तो आपने देखा कि यहां हमने बिना calculator इस्तेमाल किए ही बता दिया कि आप इस परीक्षा में 60% लाए हैं। मान लीजिए इन संख्या में बहुत ही जटिल संख्या दे दिया तब आप क्या करेंगे?पहले इसी को हम केलकुलेटर से निकालकर देखते हैं।

अब कैलकुलेटर से निकालने के लिए आपको सबसे पहले किस का परसेंटेज निकाल रहे हैं यह यह ज्ञात होना चाहिए। जी हां दोस्तों और मान  लीजे यहां आपने देखे की आपने 700 में 420 अंक लाए हैं। अब 420 का परसेंटेज क्या होता है। यही आप को निकालना है सिर्फ 420 का परसेंटेज। में यहां नहीं बता रहा हूं,मैं कह रहा हूं अगर आपने 700 में 420 पाए हैं तो 100 में आप क्या पा सकते हैं।

उसी को यहां बोल रहा हूं।अब अगर आप ऊपर की मैथ को देखते हैं। तो हमने 420 को ऊपर रखा और उससे 700 से डिवाइड किया।मतलब आपने जो अंक पाए हैं उसको ऊपर रखें और जितने में उसको पाए हैं उसको नीचे रखें। और दोनों को डिवाइड करें।आपको जो मिलेगा उससे परसेंटेज करना होगा।
Read Also
 आप देखे होंगे कैलकुलेटर में परसेंटेज का एक ऑप्शन दिया रहता है आपको उसे दबा देना है। मतलब अगर मैं यहां उस चीज को लिखने की कोशिश करू कि कैसे आप केलकुलेटर में यह चीज को लिखेंगे। तो यह इस अनुसार होगा
                   420÷700%

यह चीज आपको हर हाल में ध्यान रखना होगा। कि यहां क्या-क्या लिखा है।कौन सा वैल्यू ऊपर रखा है कौन सा वैल्यू नीचे लिखा है।और किसके बाद परसेंटेज का ऑप्शन दबाया है। इसे आपको ध्यान रखना होगा तभी आप सही-सही परसेंटेज कैलकुलेटर से निकाल सकते हैं।तो चलिए और एक उदाहरण से देखते हैं।

दूसरा उदाहरण


मान लीजे आप बाजार ₹150 लेकर गए और आपने 139 पैसे खर्च कर दिए। अब आपको घर पर आकर बताना है कि आपने कितने परसेंटेज खर्च की।आप कैसे बताएंगे? जी हां अगर आप बिना कैलकुलेटर से कर सकते हैं तो वह बहुत ही अच्छा।

लेकिन अगर कैलकुलेटर आपके पास है तब आप कैसे उसको लिखेंगे की सही-सही परसेंटेज निकले। तो मैंने ऊपर ही वे इसके बारे में बता दिया। मैंने इस उदाहरण को इसलिए लिया क्योंकि नंबर थोड़ा अलग है।इसलिए आप कन्फ्यूज मत हो जाइए। इसलिए हमने इसको लिया है।अब मैंने ऊपर की तरह है यहां पर भी आप जिसका परसेंटेज निकाल रहे हैं उसको पहले लिखेंगे।आपके पास जो टोटल था उसको नीचे लिखेंगे।

 और उन दोनों के बीच में डिवाइड करेंगे। अगर कैलकुलेटर में ऐसे लिखेंगे तो भी चलेगा। नहीं तो आप पहले यहां 139 को लिखेंगे। उसके बाद डिवीजन का चिन्ह लगाएंगे। उसके बाद 150 लिखेंगे।और बाद में परसेंटेज का की प्रेस करेंगे। तब आप देखेंगे कि आपको आपके सही परसेंटेज मिल गया है। जी हां यह कुछ इस तरह दिखेगा
                  139÷150%=92.666

तीसरा उदाहरण


मान लीजिए आपके पास 50 स्क्वायर फीट वाला एक प्लॉट है। और अपने वहां 48 स्क्वायर फीट जगह पर एक घर बनाया। आपको बताना है आप कितने परसेंटेज आपकी जमीन पर घर बना है।तो आप कैसे निकालेंगे कैलकुलेटर से।बहुत ही आसान है।जैसे कि मैं ऊपर ही बताया। पहले किसका निकल रहे हैं वह लिखेंगे। डिवीजन का चिन्ह लगाएंगे। उसके बाद टोटल क्या था उसको लिखेंगे। और परसेंटेज का चिन्ह लगाएंगे। आप देखेंगे कि आपका परसेंटेज निकल गया है। ये कुछ इस तरह दिखेगा।
                     48÷50%=96

Calculator से प्रतिशत निकालने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें


कैलकुलेटर से अगर आप प्रतिशत निकाल रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। जैसे कि सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना पड़ेगा कि कैलकुलेटर सही है या नही। अगर गलत हुआ तो आपको गलत वैल्यू मिल सकता है।जो कि हो सकता है आपके लिए बुरा हो।    

हमेशा केलकुलेटर में पहले वह नंबर लिखें जिसका परसेंटेज निकालना है।यानी हमेशा कम value।हालांकि बहुत बार हमें यह ज्यादा भी मिल सकता है। 

इसलिए हमेशा ही यह ध्यान रखें कि आपको पहले उस चीज को लिखना है जिसका परसेंटेज आपको निकालना होगा।
इसके बाद आपको डिवीजन का चिन्ह लगाना होगा।फिर आपको टोटल जो नंबर दिया हुआ रहेगा यानी बड़ा संख्या जो दिया हुआ रहेगा उसको लिखना है।

और बाद में आपको परसेंटेज का चिन्ह लगा देना है। फिर आपको value निकालने के लिए इक्वल टू में दबाना है। आप देखेंगे कि आपके सामने परसेंटेज आ जाएगा।

Calculator से परसेंटेज निकलने से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) Calculator से परसेंटेज कैसे निकाले?
उत्तर:- ऊपर दिए गए विधि से।

2) Calculator से परसेंटेज निकालना जटिल है क्या?
उत्तर:- उतना भी जटिल नही।

3) calculator कब इस्तमाल करना चाहिए?
उत्तर:- जब आप copy पेन से value निकाल नही पा रहे हैं।

Conclusion


तो कैसा लगा आपको।हमने यहां बोहोत ही बारीकी से लिखने के कोशिश किया है।calculator से प्रतिशत निकालने से जुड़ी यहां बोहोत ही गहराई से लिखने के कोशिश की है।आशा है आपको अच्छा लगा होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम