सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Online job से पैसे कैसे कमाए?Online job से पैसे कमाने के लिए कुछ App तथा Websites का नाम।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे। और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्त आज क्या आर्टिकल में आपका स्वागत है। और आज बड़े ही मजेदार चीज को हम जानने वाले हैं।
यहां दोस्तों आज हम यह पढ़ने वाले हैं कि कैसे ऑनलाइन जॉब से पैसे कमाया जा सकता है। अगर आप भी ऐसे पैसे कमाना चाहते हैं, तो जरूर इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

 दोस्तों इस आर्टिकल में हमने बहुत ही बारीकी से ऑनलाइन जॉब के बारे में बताएं हैं।और सिर्फ job की नहीं बल्कि जॉब से कैसे पैसा कमाया जा सकता है उसके बारे में भी विस्तृत जानकारी दी है।
 
 जी हां दोस्तों अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं, या फिर कुछ भी कर रहे हैं तो आप ऑनलाइन जॉब से पार्ट टाइम कमाई कर सकते हैं। दोस्तों इस आर्टिकल में हमने बहुत से ऐसे और भी आपके बारे में बताएं हैं।जो आपको बहुत ही फायदे पहुंचा सकता है ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले में। ऐसे में दोस्तों अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं घर बैठे तो जरूर इस आर्टिकल को पढ़िए।

Online job से पैसे कैसे कमाए?

Online job से पैसे कैसे कमाए
Online job se paise kamaye!

ऑनलाइन जॉब जी हां दोस्तों ऑनलाइन जॉब आज कल की दुनिया में बहुत ही फेमस हो चुका है।खासकर कोविड-19 के आने के बाद ऑनलाइन जॉब की मात्रा बहुत बढ़ चुकी है। ऐसे में आप यह आर्टिकल को फॉलो कर सकते हैं।
 वैसे दोस्तों ऑनलाइन जॉब के लिए आजकल बहुत से ऐसे भी अब साइट्स और ऐप मौजूद है, जो ज्यादातर fake होता है असल में वो real नहीं होता है।
 
 लेकिन हम आज इस आर्टिकल में कुछ Legal और जो सच में पैसा देती हो उसे ही इस आर्टिकल में लिखने वाले हैं।

दोस्तों ऐसे भी लोग होंगे जो बहुत से ऐसे उपाय को खोजते होंगे जो आसान हो।और इस चक्कर में लोग ऑफलाइन यानी कोई ऐसा जॉब जहां इंटरनेट की जरूरत ना होता हो,उस जॉब में भी नहीं जाता। क्योंकि वह जॉब थोड़ा मुश्किल लगता है।

इस मामले में अगर आप ऐसे हैं। तो आप ऑनलाइन जॉब से भी पैसे नहीं कमा सकते। क्योंकि दोस्तों ऑनलाइन जॉब भी इतना भी आसान नहीं है।क्योंकि धीरे-धीरे हर एक जगह खासकर ऑनलाइन में कंपटीशन बढ़ती ही जा रही है। आप अगर देखेंगे तो कोविड-19 आने के पहले उतना ऑनलाइन जॉब का कोई ऐसा क्रेज नहीं था युवाओं के बीच में।
 लेकिन आजकल यह वायरस आने के बाद बहुत ही बड़ी क्रांति आ चुका है।ऑनलाइन ही ऑनलाइन चाहे वह खाना हो या सब्जी हो सब कुछ ऑनलाइन ही मंगा रहा है। और उस तरह ऑनलाइन जॉब का भी क्रेज बढ़ता ही जा रहा है।
 
ऐसे में आप भी थोड़ा बहुत पैसा कमा सकते हैं। जी हां अगर आप मेहनत करते हैं तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने ऐसे Apps का नाम बताएं हैं। और वो एप्स का नाम बताए हैं जो बिल्कुल फ्री है इसे आप आसानी से किसी भी लैपटॉप से चला कर कमा सकते हैं।

Online job से पैसे कमाने के लिए कुछ App तथा Websites का नाम

तो चलिए दोस्तों देख लेते हैं ऐसे ही कुछ एप्स और वेबसाइट के नाम और उनके बारे में जो ऑनलाइन जॉब से पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है।

Freelancer

दोस्तों इसको आप पेशा कहिए या वेबसाइट का नाम। यह सब में फिट बैठता है।जी हां दोस्तों फ्रीलांसर बोल कर एक वेबसाइट तथा एप्लीकेशन मौजूद है। जिसमें लोग आजकल बहुत ही कमाई कर रहे हैं।अगर कहे तो सबसे बड़ा और सबसे सुरक्षित और सबसे लोकप्रिय पैसे कमाने का साइट बन चुका है।

 यह हर दिन लोग काम करके कुछ ना कुछ कमाई कर ही रहे हैं। आपको ऐसे लोग यूट्यूब में बहुत देखने को मिल जाएंगे जो फ्रीलांसर में पार्ट टाइम या फुल टाइम काम करके बहुत बड़ी रकम कमाई कर रहे हैं। ऐसे में यह आपके पास भी एक अपॉर्चुनिटी खोल देती है।
 
आप भी इससे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन दोस्तों ठहरे।ऐसा तो नहीं कि आप कुछ नहीं जानते और आप पैसा कमाने के लिए निकल पड़े। आपको कुछ स्किल जरूर आना चाहिए। अगर आप इस जैसे वेबसाइट से पैसे कमाना चाह रहे हैं तो ऐसे में कैसा स्किल आपको जरूरत पड़ सकता है यह जानने का विषय है। मान लीजिए आपका कंप्यूटर में नॉलेज अच्छा है तो आप डाटा एंट्री कर सकते हैं।

अगर आपकी डिजाइन मैं नॉलेज अच्छा है तो आप लोगो डिजाइन या ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप web developer हैं। तो भी आप यहां से अच्छे खासे रकम कमाई कर सकते हैं।लेकिन यहां से कमाई करने के लिए आपको बहुत सी चीजों के बारे में जानना पड़ेगा। बहुत सी चीजों को सीखना पड़ेगा। ऐसे नहीं आज आपने शुरु किया और कल को ही या कुछ हफ्ते के बाद आप को पैसे आने लगे। आपको काम करते जाना पड़ेगा। आपको अपने प्रोफाइल को बेस्ट दिखाना होगा। तभी आपको कोई यहां काम देगा। नहीं तो शायद आपको काम भी ना मिल पाए।

 और अगर आप काम ना करें तो आपको भी पैसा ना मिले। यही हो सकता है। ऐसे में आपको पहले इन वेबसाइट्स के बारे में बिल्कुल बारीकी से जानना होगा। आप इनके बारे में जानकारी यूट्यूब में डिटेल में पा सकते हैं। freelancer एक वेबसाइट है जो बिल्कुल पैसे कमाने के लिए योग्य है। जिससे आप कमाई कर सकते हैं।यहां आपको बता दें कि इस जैसा और भी वेबसाइट आपको देखने को मिल जाएगा। उनके नाम कुछ नीचे दिया गया है।
  • Fiverr
  • Peopleperhour
  • Upwork
यहां पर ध्यान दें,बताए गए website में अलग-अलग पॉलिसीज मौजूद है।अगर आप उन में काम करते हैं। तो अच्छा ही होगा कि आप उन पॉलिसीज को पहले अच्छे से पढ़ लें। ताकि बाद में आपको कोई प्रॉब्लम ना आए।यहां इन वेबसाइट्स का नाम बताना सिर्फ और सिर्फ आपको जानकारी देना ही है। कि हां यही से भी पैसा कमाया जा सकता है।

Shutterstock

क्या आप फोटो खींचने की शौकीन है। तो शायद आपको यह साइट जरूर देखना चाहिए। जी हां दोस्तों यह एक तरह का स्टॉक फोटोग्राफी साइट है।यानी फोटो सेल होती है। यहां पे बड़े-बड़े न्यूज़पेपर, मैगज़ीन और किसी बिजनेसेस में काम में आता है वो फोटोस।

 आप अगर फोटोग्राफी के शौकीन है तो आपके लिए यह साइट रामबाण साबित हो सकता है। क्योंकि दोस्तों इस site में हर कोई पैसे कमा ही रहा है।हमने इसके बारे में एक बारीकी से आर्टिकल लिखा है।आप चाहे तो उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। वह आर्टिकल आपको यहां मिल जाएगा।
 
 दोस्तों शटरस्टॉक में कमाने के लिए आपको फोटोग्राफी के बारे में बहुत ही बारीकी से जानना पड़ेगा। अगर आप थोड़ा बहुत जानते हैं। तो आपको और जानकारी प्राप्त करना होगा। आपको यह भी जानना पड़ेगा कि कौन सा फोटो बिकता है,और कौन सा फोटो नहीं।
 
 अगर आप यह चीज समझ गए,तो शायद आप यहां से अच्छी खासी रकम कमाई कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों यहां से आप उतना नहीं कमा सकते जितना की freelancer जैसे साइट्स में कमाएंगे। क्योंकि यहां बहुत से बड़े-बड़े फोटोग्राफर की फोटोस मौजूद है।ऐसे में अगर आप अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोफाइल को बड़ा बनाना पड़ेगा। यहां बड़ा बनाने का मतलब यह है कि आपको प्रोफाइल में ज्यादा से ज्यादा फोटो अपलोड करने होंगे। कम से कम 20,000 से 30,000 फोटोस अगर आप अपनी प्रोफाइल में डाल दिए और वह भी अपने से खींची हुई, तो शायद आप यहां से कम से कम Minimum payout हर महीने तो कमा ही लेंगे।
 
 दोस्तों कमाई के मामले में फोटोग्राफी एक बहुत बड़ा जॉब है। ऐसे ही ऑनलाइन जॉब आपको यह शटरस्टॉक देती है। इस साइट की तरह ही और भी मौजूद है। आप चाहे तो एक बार जरूर देख सकते हैं।उसका नाम नीचे दिया गया है।
  • Pexels
  • Alamy
  • Adobe
  • Istock
  • Unsplash
यहां बताए गए साइट्स में आपको अलग-अलग पॉलिसी देखने को मिलेंगे। ऐसे में अच्छा यही है कि आप पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें। और बाद में सच में काम करना स्टार्ट करें।नहीं तो शायद आपको बाद में कोई प्रॉब्लम हो सकती है। हमारे यहां इस वेबसाइट का नाम बताना सिर्फ आपकी जानकारी के लिए ही है।

Wordpress/Blogger

आजकल ऑनलाइन जॉब में जो सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है।और जो बहुत लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है वह है वर्डप्रेस। दोस्तों आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि वर्डप्रेस या blogger में पैसा देने भी पड़ सकता है।

 ऐसे में अगर आप ऐसे प्लेटफार्म को अपना रहे हैं तो इसके बारे में बिल्कुल बारीकी से जान लें। बहरहाल जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। असल में दोस्तों यह प्लेटफार्म आपको एक खुद की वेबसाइट बनाने का मौका देता है।प्लेटफार्म में Hosting और Domain अलग से खरीदना पड़ता है। बिना होस्टिंग और डोमेन के आप वर्डप्रेस जैसे प्लेटफार्म मैं अपने लिए साइट्स नहीं बना सकते।
 
 और रही बात ब्लॉगर की तो इस में आपको होस्टिंग फ्री देखने को मिल जाएगा। लेकिन इसमें आपको डोमिन खरीदना पड़ सकता है। बताते चलें कि आजकल के expert यह दावा करते हैं कि ब्लॉगर से ज्यादा वर्डप्रेस काफी अच्छा है। ऐसा सच भी है।क्योंकि वर्डप्रेस में आपको बहुत ही ज्यादा फीचर देखने को मिलता है ।जो आपको ब्लॉगर में देखने को नहीं मिलता है।
 
 ऐसे में दोस्तों अगर आप अपने site बनाना चाह रहे हैं और तो और उन साइट्स में ऑनलाइन आर्टिकल लिखना चाह रहे हैं तो आप भी इस तरीके से कमा सकते हैं।यह एक तरीके का ऑनलाइन जॉब ही है।आप चाहे तो इसे एक कमाई का जरिया बना सकते हैं।
 
 लेकिन आपको फिर कह दे कि इसमें आपको पैसे देने की जरूरत है। और तो और आपको बहुत से टेक्निकल नॉलेज भी होना चाहिए। तभी शायद आप इसमें से पैसा थोड़ा बहुत कमा पाएंगे। नहीं तो शायद आप नहीं कमा सकते।

Online job से पैसे कमाने से जुड़ी कुछ सवाल जवाब

1) Online job से पैसे कमाया जा सकता है?
उत्तर:- जी हां! जा सकता है।

2) क्या Online job से पैसे कमाना बोहोत ही आसान है?
उत्तर:- मुश्किल है! ना मुमकिन नहीं।

3) क्या Online job किसी कंपनी से किया जा सकता है?
उत्तर:- ऐसा ऑप्शन शायद मौजूद हो सकता है। लेकिन ऑनलाइन किसी भी कंपनी में जॉब करने से पहले उस कंपनी के बारे में बिल्कुल जांच पड़ताल जरूर कर ले। क्योंकि ऑनलाइन ऐसे भी बहुत sites मौजूद है जो fake है।

4) सबसे अच्छा कमाई का source क्या है Online job करने का?
उत्तर:- ये आपकी ऊपर ही है की आपको कोनसा पसंद आता है।

Conclusion

आशा है आपको ऑनलाइन job से कैसे पैसे कमाए जा सकता है वह जानकारी मिला होगा। हो सकता हैं आप इस आर्टिकल से ऑनलाइन job क्या होता है उसको भी जान गए होंगे।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम