सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मेरे मोबाइल का रिंगटोन क्या है: क्या गूगल बता सकता है? Check करे ऐसे अपना मोबाइल रिंगटोन।

 नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज के टॉपिक भी बहुत ही मजेदार होने वाले हैं।लोग आजकल गूगल पर ज्यादातर ज्यादा रहते हैं।
 और गूगल से हर दिन कुछ ना कुछ सवाल पूछते ही रहते हैं। ऐसे में गूगल असिस्टेंट आने के बाद से बहुत ही चीज आसान हो चुका है। आजकल गूगल असिस्टेंट को ही ऑर्डर देकर बहुत सी चीजों को अपने मोबाइल में कर सकते हैं। चाहे वह सर्च हो, यूट्यूब में गाना चलाना हो, या फिर किसी और चीज।
 
 लेकिन दोस्तों बहुत सी चीज है जो गूगल असिस्टेंट नहीं करता।लेकिन फिर भी लोग वह खोज ते हैं। ठीक उसी में है मोबाइल रिंगटोन।जी हां लोग बहुत सर्च करते हैं कि आखिरकार मोबाइल रिंगटोन कौन सा लगा है फोन में।
  जोकि गूगल असिस्टेंट को पूछते हैं।
  
लेकिन क्या सच में गूगल असिस्टेंट आपके फोन में क्या रिंगटोन है यह बता सकता है?
 
यही आज का आर्टिकल है।यही हम आज विस्तार से जानने वाले हैं।कि आखिरकार गूगल कौन सी चीजों को आपके मोबाइल में जो है वह नहीं बता सकता।शायद आप यह सर्च किए होंगे गूगल असिस्टेंट में। लेकिन आपको यह आर्टिकल मिला होगा।

 इसीलिए दोस्तों आज का आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है।आप इस आर्टिकल में अगर मोबाइल रिंगटोन के बारे में नहीं जानते हैं। आपको विस्तार से भी इसके बारे में जानकारी मिलेगा।कि कैसे मोबाइल रिंगटोन सेट किया जा सकता है। कैसे पता किया जा सकता है कौन सी रिंगटोन आपके मोबाइल में अभी लगे हुए हैं। ये सब हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं।
 
 तो इस आर्टिकल को जरूर अंत तक पढ़े। ताकि आपको कोई भी कंफ्यूज ना रहे। तो चलिए शुरू करते हैं।

मेरे मोबाइल का रिंगटोन क्या है: क्या गूगल बता सकता है?

मोबाइल का रिंगटोन कोनसा लगा हुआ है
मोबाइल का रिंगटोन कैसे बदले

जी हां यह सच है कि गूगल असिस्टेंट आने के बाद बहुत से चीजें आसान हो चुका है। गूगल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा बहुत सी चीजों को सहज बना दिया है।लेकिन अभी भी बहुत सी चीजें हैं।जिसे आप गूगल असिस्टेंट के मदद से नहीं शायद कर सकते हैं।जी हां मैंने सही कहा है आप शायद आपके मोबाइल में क्या रिंगटोन लगी हुई है,यह शायद गूगल असिस्टेंट से पता नहीं कर सकते।

इसके लिए आपको खुद से ही देखना पड़ेगा कि कौन सी रिंगटोन आपके फोन में लगी हुई है।

हालांकि दोस्तों अगर आप यह चीजें इंग्लिश में सर्च करते हैं। तो शायद हो सकता है गूगल आपको बता दें कि आपके फोन में क्या रिंगटोन है। और कुछ दिन बाद ऐसा भी हो सकता है कि गूगल आपको बता दे कि मोबाइल में कौन सी रिंगटोन लगी हुई है। यानी आप हिंदी में सर्च करें और आपको पता चल जाए यह भी संभव है।

 ऐसे में यही निष्कर्ष बोलना ठीक रहेगा कि आप मोबाइल में क्या रिंगटोन लगी हुई है यह शायद गूगल बता भी पाए, अगर आप गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं। तो लेकिन अगर आप इसे सर्च बर में टाइप करके पूछते हैं तो शायद आपको गूगल वह उत्तर ना दे पाए।
 
 जी हां बिल्कुल इसके लिए गूगल असिस्टेंट जरूरी है। आप शायद यूट्यूब में बहुत बार देखे होंगे कि गूगल असिस्टेंट बहुत से काम चुटकियों में कर देता है। जोकि बहुत ही आज के समय जरूरी भी है।
इसलिए दोस्तों आप जरूर यह जान सकते हैं कि गूगल असिस्टेंट से। कि आखिर आपके फोन में क्या रिंगटोन लगी हुई है। हो सकता है वह खुद ना बताएं आपको कोई ऑप्शन दे दे देखने को। लेकिन यह संभव है, गूगल धीरे-धीरे भी यह चीजें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम और भी सहज बना देगा।

मोबाइल में रिंगटोन कोनसा लगा हुआ है कैसे पता करे और कैसे बदले?


अब अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट नहीं है। तो आपको मोबाइल रिंगटोन कौन सा लगा हुआ कैसे पता चलेगा?

 जी हां तब आप अपने खुद से चेक कर सकते हैं। कि मोबाइल रिंगटोन कौन सा लगा हुआ है। जी हां आप यह कह सकते हैं आसानी से।वह भी कुछ स्टेप्स को फॉलो करके।

  1. सबसे पहला स्टेप है अपने मोबाइल को खोलना। 
  2. उसके बाद आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं।बाद में आपको वहां साउंड एंड वाइब्रेशन लिख कर दिखाई दे रहा होगा। उस पर टैप करें।  
  3.  थोड़ा नीचे जाते ही आपको Sim 1 रिंगटोन और sim 2 रिंगटोन लिखा हुआ देखने को मिल जाएगा।यहां ध्यान दे अगर आपके पास मोबाइल दो sim वाला है तभी आपको ये options दिखेंगे। आप जिस भी सिम में रिंगटोन डालना चाहते हैं या कहें जिस भी मोबाइल नंबर में रिंगटोन लगाना चाहते हैं या फिर सिर्फ देखना चाहते हैं कि कौन सा रिंगटोन लगा हुआ है।उसको टेप करें।   
  4.  टेप करते ही आपके सामने बहुत से रिंगटोन जो फोन के साथ दिया जाता है, वह खुलकर सामने आ जाएगा।आप वहां से एक इस्तमाल कर सकते हैं और नया लगा भी सकते हैं।नया लगाने के लिए आपको बस दिए गए रिंगटोंस में से चयन करना है। अगर आपका कोई रिंगटोन पसंद ना आए, तो आप अपने फाइल से रिंगटोंस को लगा भी सकते हैं।इसके लिए आपको Add रिंगटोंस वाले ऑप्शन में जो नीचे ही दिया हुआ रहता है। उसे टेप करना है।

मोबाइल के लिए अच्छे रिंगटोन कहां से पाएं?


यह पूरी तरह आपके ऊपर ही है।कि आप कहां से रिंगटोन लेना चाहते हैं। यूट्यूब में बहुत से रिंगटोंस आपको मिल जाते हैं।आप उसको भी एक बार देख सकते हैं।और तो और आपको प्ले स्टोर में बहुत से रिंगटोंस के ऐप मिल जाएंगे। जिस में से आप रिंगटोन डाउनलोड करके अपने मोबाइल के लिए लगा सकते हैं।

और तो और अगर आपको गूगल में कुछ रिंगटोन अच्छा लगे तो उसमें से भी आप डाउनलोड कर सकते हैं अपना पसंद का रिंगटोन।और डाउनलोड किया हुआ रिंगटोन को अपने मोबाइल के रिंगटोन पर भी लगा सकते हैं।
 इसके लिए क्या करना होगा शायद मैंने ऊपर ही बता दिया आपको।
 
हालांकि आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप रिंगटोंस को किसी ट्रस्टेड वेबसाइट या एप्लीकेशन से ही डाउनलोड करें या लगाएं ना की किसी और थर्ड पार्टी ऐप। और रिंगटोन एप्लीकेशन अगर आप इंस्टॉल करना चाह रहे हैं अपने मोबाइल में तो हमेशा प्ले स्टोर से ही रिंगटोंस एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। किसी और खासकर गूगल से किसी ऐप को डाउनलोड ना करें।
क्योंकि वहां पर play protect नाम के कोई भी,जो प्ले स्टोर में दिया हुआ रहता है वह नहीं है। इसलिए वह प्ले स्टोर ज्यादा सेफ माना जाता है।

मोबाइल में रिंगटोन से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) मोबाइल में रिगटोन क्या गूगल लगा सकता है?
उत्तर:- ये पूरी सटीकता से बताया नहीं भी जा सकता है।

2) मोबाइल में रिंगटोन क्या लगा हुआ है ये कैसे देखे?
उत्तर:- इसके लिए आपको ऊपर दिए गए आर्टिकल को गहराई से पढ़ना पड़ेगा।यहां पूरी चीज बताया गया है।

3) मोबाइल के लिए रिंगटोन कहां से ले सकते हैं?
उत्तर:- बोहोत से sources से ले सकते हैं।लिकिन ध्यान दे ऐसे source चयन करने से पहले एक बार देखले की वो source सुरक्षित हो ,genuine हो।

Conclusion


आशा है आपको अच्छा लगा होगा यह मोबाइल में रिंगटोन क्या है इस संबंधित आर्टिकल को पढ़कर आशा है आप यह आर्टिकल में कुछ ना कुछ नई जानकारी देखे होंगे और कुछ नई जानकारी सीखे भी होंगे हो सकता है आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम