सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Top 20 padhne ke liye app 2023।हर students के पास होना चाहिए।

Best Apps For Students
हेल्लो नमस्कार दोस्तो मेरा ब्लॉग SaRaisay में आप सबका स्वागत है।दोस्तो आज के टॉपिक हमारा खास स्टूडेंट्स के ऊपर based  है।आज हम पांच ऐसे ऐप्स के बारे में जानेंगे जो स्टूडेंट लाइफ में बोहोत है जरूरी होता है।

आप को सब ऐप्स के बारे में पता नहीं भी हो सकता है।ये ऐप्स आपके लिए बोहोत ही उपयोगी साबित हो सकता है खास कर तब जब आप एक स्टूडेंट हो।तो चलिए बिना देरी किए  जान लेते हैं इन सब ऐप्स के बारे में-

पढ़ने के लिए App 

दोस्तो पढ़ाई करना आजके समय Online हो चुका है।ज्यादातर छात्र और छात्रा आजकल Online पढ़ाई करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।लिकिन क्या आपको पता है आपको ऐसे भी App की जरूरत पड़ती है ताकि आपको आपके पढ़ाई में मदद मिले।आज उस Apps को पहले जानेंगे।क्यूंकि अगर हम इन Apps के बारे में पता नही होगा ,तो हम पढ़ाई को ठीक ढंग से नहीं कर सकते।
तो इस तरह के कुछ Apps ये रहे।

Alarmy


पढ़ाई करने के लिए सबसे अच्छा टाइम है सुबह।ओर बोहोत सारे स्टूडेंट्स को यह बोहोत समस्या होता है कि सुभा जल्दी कैसे उठा जाए।तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है आप के  लिए यह ऐप बोहोत काम का है।जी हां यह एक अलार्म ऐप है,लिकिन आप सोचेंगे कि इसमें खास बात क्या है हमारी फोन में ही तो अलार्म सेट करने का ऑप्शन मिल जाता है।आप को बता दे यह ऐप आपको सोने नहीं देगा,इस ऐप में अलार्म के साथ कुछ mathematical question सेट करने होते है।ओर अलार्म के बजने के समय इस question को solve करना होता है।जब तक आप question सॉल्व कर रहे होंगे तब तक आपकी नींद चली जाएगी।तो हुआ ना अलग अन्य अलार्म ऐप से।यह ऐप आपको प्लेस्टरे में आसानी से मिल जाएगी।ऐप के काम इसको सबसे खास बनाता है।
best apps for students
Best apps for students

Wikipedia


हमारी लिस्ट में दूसरी ओर सबसे किफायती जो ऐप है,वो है wikipedia।दोस्तो आप इस ऐप में कोई भी महत्वपूर्ण चीज की लेख पढ़ सकते हैं।इस ऐप में लेख बोहोत ही सुन्दर और सुसज्जित होते है जिसमें समझ ने में दिक्कत नहीं होता।आपको बता दे की आप इस का वेबसाइट को भीे उपयोग कर सकते है।

Quora


मुझे अब भी याद है जब स्कूल में पढ़ता था तब मेरे मन में हजारों सवाल आता था।लिकिन हर सवाल की अंसर मुझे सेटिस्फाई नहीं करता था।
Quora एक ऐसे ऐप जिसमें आप हर सवाल का उत्तर पा सकते हैं।इस ऐप में आप सवाल कर भी सकते हैं और लोगों की सवाल का उत्तर कर भी सकते हैं।ज्ञान लेने की साथ साथ ज्ञान बितरण करना भी स्टूडेंट्स लाइफ में एक अहम कड़ी होता है।
में भी एक स्टूडेंट होने की नाते quora का प्रयोग करता हूं।

PocketBook 


दोस्तो स्टूडेंट लाइफ में पढ़ाई सबसे important है।लिकिन क्या हम हर दिन अपने syllabus की बुक ही पढ़े,जी नहीं हमें स्टोरी बुक,मोटिवेशनल बुक भी पढ़ना चाहिए इसी लिए Pocketbook आपका यह प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ले कर आया है।Pocketbook में आप हर पॉपुलर बुक्स फ्री में पढ़ सकत हैं।
ओर अगर आप किसी वेबसाइट की खोज कर रहे हैं जिससे बुक्स को डाउनलोड करके पढ़ सखे तो आप Pdfdrive का इस्ट्तमाल कर
सकते हैं।

Google


दोस्तो आप सब यह ऐप का इस्तमाल जरूर करते होंगे।ये ऐप एक स्टूडेंट के लिए एक टीचर का काम करेगा।ऐसे बोहोत सारे गूगल प्रोडक्ट्स है जो आप यूज कर सकते हैं।गूगल पढ़ाई के लिए बेहत ही उपयोगी है।


दोस्तो आपको लग सकता है मैं यह एप्स के नाम क्यों बता रहा हूं। असल में दोस्तों मैं इसलिए आपको बता रहा हूं कि कभी-कभी पढ़ाई के समय हमको डाउट्स रहते हैं और बहुत कुछ गहराइयों से भी जानना रहता है। इसलिए यह ऐप्स आपके फोन में जरूर होने चाहिए। ताकि आप कोई भी चीज को गहराई से जान सके, लोगों के मत को पढ़ सके और तो और कोई भी जानकारी चुटकियों में पा सके।
यहां ध्यान दें दोस्तों किसी भी ऐप में आपको कोई पैसा या शुल्क देने की जरूरत नहीं है।यह सभी ऐप्स फ्री है आप फ्री में ही यह एप्स को इस्तेमाल कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

स्कूल और कॉलेज छात्र के लिए App 

दोस्तों अब अगर आप सिर्फ यह सोच रहे हैं कि आप ऐप से सिर्फ अपने स्कूल का या कॉलेज का है पढ़ाई ही करें, तो इसके लिए भी बहुत सारे ऐप्स मौजूद है ।जो आजकल बहुत लोगों के द्वारा इस्तेमाल हो रही है। इन सारे एप्स के नाम नीचे दिया गया है।
  • Unacademy
  • Byju's
  • Toppr
  • Epathsala
  • Doutnut
  • Vedantu 
  • Photomath
  • MyCBSE guide
  • Khan Academy 
  • Umang

Note:- दोस्तो यह कोई स्पॉन्सर पोस्ट नहीं है।ना ही हमें कुछ ऐसा करने की सोच रहे हैं।इस पोस्ट में एप्स का नाम बताना सिर्फ और सिर्फ आप लोगों को जानकारी पहुंचाना ही है ।ताकि आप लोग एप्स के बारे में जान सकें।
ऐप्स में बहुत सारे फ्री क्लासेज भी हैं और paid क्लासेज भी हैं।आपको इन एप्स को इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह से अपने तरफ से एप्स के बारे में जांच पड़ताल जरूर करलेना है।


Government परीक्षा के लिए Apps 

तो दोस्तों अगर आप आई ही हैं इस आर्टिकल को पढ़ने तो यह भी सुनकर जाइए कि गवर्नमेंट परीक्षा की तैयारी के लिए आप कौन-कौन से ऐप्स इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी आप इंटरनेट के माध्यम से कैसे गवर्नमेंट की परीक्षा के लिए तयारी कर सकते हैं। दोस्तों हो सकता है आप कॉलेज में होंगे या स्कूल में होंगे ।अगर आपकी लक्ष्य गवर्नमेंट जॉब पाने की है। तो आपको गवर्नमेंट जॉब की पाने के लिए तैयारी भी करनी पड़ेगी।और वह एक दिन ना एक दिन करनी ही पड़ेगी।ऐसे में एप्स के बारे में जानकारी रहना आपके लिए आवश्यक है। ऐप जो गवर्नमेंट परीक्षा की तैयारी के लिए काम आता है ऐसे कुछ एप्स के नाम हम नीचे दे रहे हैं।
  • Testbook
  • Adda 24/7
  • Unacademy
  • Exampur
  • Wifistudy 
Note:- दोस्तो यह कोई स्पॉन्सर पोस्ट नहीं है।ना ही हमें कुछ ऐसा करने की सोच रहे हैं।इस पोस्ट में एप्स का नाम बताना सिर्फ और सिर्फ आप लोगों को जानकारी पहुंचाना ही है ।ताकि आप लोग एप्स के बारे में जान सकें।
ऐप्स में बहुत सारे फ्री क्लासेज भी हैं और paid क्लासेज भी हैं।आपको इन एप्स को इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह से अपने तरफ से एप्स के बारे में जांच पड़ताल जरूर करलेना है।

Conclusion 

तो दोस्तो ये था कुछ ऐप्स जो हर स्टूडेंट्स की पास होने ही चाहिए।आज मैैंने आपको पढ़ाई करने के लिए जरूरी Apps के नाम बताए हैं। यह ऐप ऐप हर स्टूडेंट्स की लिए फायदे में साबित हो सकता है।इस Apps को आप पहले Youtube में सर्च करके देख ले और अच्छे लगने के बाद ही यहां पर रजिस्ट्रेशन करें।

अंतिम में यही कहना चाहते हैं

  “पढ़ो कुछ ऐसा कि सोच बदल जाए”,
“करो कुछ ऐसा कि दुनिया बदल जाए”
  इसिके साथ आजके लिए इतना ही फिर मिलेंगे एक और knowledgeable पोस्ट की साथ।
अगर आप मेरे को कोई सुझाव देना चाहते है तो आप मेरेको Email में मेसेज भेज सकते हैं। 
जय हिंद ,
           जय भारत.......