सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ES का full form,ES का पूरा नाम क्या है?

 नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे।और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे।दोस्तों दोस्तों आज के टॉपिक बहुत ही मजेदार होने वाला है।आज हम बहुत कुछ इस आर्टिकल से जानने ने वाले हैं।

हो सकता है आप इस आर्टिकल से अनगिनत नई चीज भी जाने।दोस्तों आज हम एक चीज का भिन्न भिन्न जगह पर इस्तेमाल होने वाले फुल फॉर्म्स को देखेंगे।जी हां दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में फुल फॉर्म पड़ने वाले हैं। अब कौन सी word का पढ़ने वाले हैं। यह तो आप टाइटल पढ़कर ही पता लगा लिए होंगे।

 दोस्तों जी हां आज हम ES का फुल फॉर्म जानने वाले हैं। दोस्तों आपको बता दें कि इस का फुल फॉर्म आजकल बहुत है।आप कह सकते हैं अलग-अलग इंडस्ट्री में अलग-अलग इसका फुल फॉर्म्स निकाला जाता है। या कहें शॉर्ट फॉर्म में लिखा जाता है।
 
इसलिए दोस्तों अगर आप GK की दृष्टि से देखते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए शायद एक वरदान साबित हो सकता है। क्योंकि फुल फॉर्म्स को कभी-कभी सरकारी परीक्षाओं में पूछ भी ली जाती है।इसलिए दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक बिना रुके पड़े। ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके। और आप कंफ्यूजन में भी ना रहे।तो चलिए शुरू करते हैं।

ES का full form क्या है?

es का पूरा नाम क्या है
es का पूरा नाम

दोस्तों हमने इस ब्लॉग में बहुत से शॉर्ट फॉर्म्स को लिखा है।जो शायद आपको पसंद आया होगा अगर आप पढ़े हैं तो। अगर आप नहीं पढ़े हैं तो जरूर पढ़ लें। लेकिन आपको एक बात यहां कहना जरूरी है,कि जितना भी फुल फॉर्म्स इस आर्टिकल में लिखा गया है उसमें से यह दो अक्षर वाला शब्द बहुत ही अलग है। क्योंकि इस के बहुत से फुल फॉर्म है।

और बहुत सारे डिपार्टमेंट या कहें इंडस्ट्री में उसको बहुत नामों से पुकारा जाता है।यह सिर्फ एक इंडस्ट्री से संबंध नहीं रखता। बल्कि हर एक इंडस्ट्री में इसका एक शॉर्ट फॉर्म सामने आ ही जाता है।
इसलिए दोस्तों मैंने यह पूरा विस्तार से इन सब full form को बताया है।और वह भी बिल्कुल बारीकी से। ताकि आपको पढ़ने में अच्छा लगे।

 ऐसे में दोस्तों आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए अगर आप एक स्टूडेंट हैं। या फिर एक आम इंसान है फिर भी आपके लिए यह जानकारी रखना अच्छा ही होगा। इसलिए दोस्तों मैंने आर्टिकल लिखा भी है। ES का फुल फॉर्म नीचे विस्तार से बताया गया है।

ES का पूरा नाम क्या है?


हो सकता है नीचे दिए गए लेखन में से आप एक दो फुल फॉर्म्स के बारे में जानते भी होंगे। क्योंकि हर एक इंडस्ट्री में एक फुल फॉर्म इसका मौजूद होता ही होता है। यह देखा गया है। इसलिए मैं इस का फुल फॉर्म को लिखने के साथ-साथ यह भी लिखता चलूंगा कि यह कहां कहां ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। ताकि आप सब को आसानी से पता चल सके। तो चलिए जानते हैं ES का फुल फॉर्म के बारे में।
  1. Engineering में Engineering Specifications को ES कहां जाता है।
  2. School के दृष्टि से ES को Elementary School भी कहां जाता है।Education Support भी कहां जाता है education के संदर्व में।
  3. छात्र और छात्राओं के लिए exceptional student ये वाक्य इस्तमाल किया जाता है।जिसका short form को ES करके लिखा जा सकता है।
  4. ES को गेमिंग में Energy Shield के तर पर भी बताया जाता है।
  5. Job में भी ES शब्द इस्तमाल होता है जिसका अर्थ होता है Executive Service।
  6. Data में Effective size इस्तमाल होता है ,जिसका शॉर्ट फॉर्म होता है ES।
  7. Technical दृष्टि से देखे तो ES का मतलब हो सकता है Engineering Sample।
  8. Economics में ES मतलब होता है Elasticity of Supply।
  9. Biology में ES होता है Embroynic Stem।
  10. Signature कभी कभी ES होता है।इसका मतलब होता है Electronic signature।
  11. Finance में इसका मतलब होता है Expected shortfall।
  12. Cloud Computing में इसका अर्थ है Elasticsearch Service।
  13. Medical में ये होता है Epidural Steroids, Electrical Stimulation।
  14. Business में इसका अर्थ है Enterprise system,Enterprise software।
  15. Music में इसके मतलब Electric Spanish होता है।
  16. Cars में इसका मतलब है Executive Sedan और Elegant Sedan।
  17. ES को कभी कभी Employee / Spouse भी कहां जाता है।
  18. नौकरी में Employment Specialist है।

तो दोस्तों आपने देखा कि इसका कितने तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। अलग-अलग इंडस्ट्री में यह असल में हो सकता है और भी ज्यादा नंबरों में इस्तेमाल।लेकिन दोस्तों हमारे रिसर्च में हमने इतने ही फुल फॉर्म्स को इकट्ठा कर पाए। दोस्तों आपको एक और चीज बता दें, हमने यहां जो भी लिखा है वह असल में इंटरनेट रिसर्च करके ही लिखा है। और आसान बना कर लिखा है। ताकि आप लोगों को उसके बारे में पता चल सके।

ES का और क्या मतलब हो सकता है?


दोस्तों हमें इंटरनेट रिसर्च करके पता चला की ये और एक चीज में भी इस्तेमाल किया जाता है। जो हो सकता है एक महत्वपूर्ण चीज, जानना आपके लिए।जी हां दोस्तों असल में यह स्पेनिश भाषा को शॉर्ट फॉर्म में लिखा जाता है। अगर मान लीजिए आपको कोई लैंग्वेज दिया है और किसी ने उस लैंग्वेज का शॉर्ट फॉर्म es लिखा है। इसका मतलब हो सकता है कि वह स्पेनिश भाषा में लिखी हो।

 यानी आसान भाषा में कहे तो जैसे कि हम लोग हिंदी को समझाने के लिए hi (हिंदी के short code) से लिखते हैं।ताकि लोग जान पाए कि यह हिंदी भाषा में लिखा गया हो। उसी तरह स्पेनिश को भी es करके लिखा जाता है। असल में दोस्तों यह सब ISO 639-1 standard language codes है।हिंदी का भी एक code है ' Hi '।
दोस्तों बहुत जगह में स्पेनिश भाषा बोला भी जाता है यह सिर्फ स्पेन तक ही सीमित नहीं है। ऐसे में बोलिविया में स्पेनिश बोले जाने वाली भाषा का कोड में Es -bo लिखा जाता है।
उसी तरह अर्जेंटीना में बोले जाने वाली स्पेनिश भाषा का कोड में es -ar लिखा जाता है।

उसी तरह दोस्तों spanish भाषा के और भी कोड मौजूद है,जिसमे ES का इस्तमाल होता है।जो आपको नीचे पढ़ने को मिल जायेगा।

Spanish (Argentina)—es-ar
Spanish (Bolivia)— es-bo
Spanish (Chile)— es-cl
Spanish (Colombia)— es-co
Spanish (Costa Rica) —es-cr
Spanish (Dominican Republic) es-do
Spanish (Ecuador) —es-ec
Spanish (El Salvador)—es-sv
Spanish (Guatemala)— es-gt
Spanish (Honduras) —es-hn
Spanish (Mexico)—es-mx
Spanish (Nicaragua)—es-ni
Spanish (Panama)—es-pa
Spanish (Paraguay)—es-py
Spanish (Peru)—es-pe
Spanish (Puerto Rico)—es-pr

आशा है आपको es के बारे में यह जानकारी अच्छा लगा होगा।

ES का पूरा नाम से जुड़ा कुछ सवाल जवाब


1) ES का पूरा नाम क्या है?
उत्तर:- इसके नाम बोहोत से हो सकते हैं।

2) ES किस भाषा का short कोड है?
उत्तर:- spanish भाषा का।

3) ES का मतलब क्या है?
उत्तर:- मतलब बोहोत हो सकता है।
Read Also

Conclusion


आशा है मैंने आपको es के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। आशा है आप इस आर्टिकल से बहुत कुछ नई जानकारी जाने होंगे। शायद आपको यह आर्टिकल पढ़कर बहुत ही अच्छा लगा होगा।आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा।

अगर सच में आप इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ नए जानकारी पाए हैं।या आपको ये आर्टिकल बोहोत ही सहयता की, तो आप इस आर्टिकल सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ताकि और लोगो को भी ये जानकारियां आसानी से पता चल सके।

अगर आप ऐसे ही आर्टिकल सबसे पहले पढ़ना चाहते हैं तो आप SaRaisay को सोशल मीडिया में फॉलो कर सकते हैं(सोशल मीडिया के लिंक नीचे दिया गया है)।ताकि आपको हर एक ऐसे ही नई आर्टिकल के सूचना मिलता रहे।

तो आजके लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए और Knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए और मजे में रहिए।
                         जय हिंद
                              बंदे मातरम