सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

चिराग की बत्ती का पर्यायवाची शब्द क्या है?

 नमस्कार दोस्तो आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे।आज के आर्टिकल में हम एक कन्फ्यूजन पैदा करने वाली वाक्य के पर्यायवाची शब्द के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। जी हां दोस्तों क्या वह वाक्य है। आप तो आर्टिकल का टाइटल देखकर ही जान गए होंगे।आर्टिकल का टाइटल में ही है। जी हां आपने सही पड़ा है चिराग की बत्ती!

 दोस्तों यह बहुत ही कंफ्यूजन पैदा करने वाली वाक्य है। और इसका पर्यायवाची शब्द के बारे में बताना भी एक तरह का कन्फ्यूजन पैदा करने वाली चीज है। हालांकि ये तभी मिट सकता है जब आप इस बात को विस्तार से समझेंगे और जानेंगे। अगर आप बिना समझे इस वाक्य का पर्यायवाची शब्द को बारे में पढ़ते हैं या सुनते हैं, तो शायद आप फिर से कंफ्यूज हो सकते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हमने सबसे पहले इसके मतलब को समझना ही हमारा पहला कर्तव्य होगा।
 
 इसलिए दोस्तों अगर आप इस वाक्य का पर्यायवाची शब्द बिना किसी कन्फ्यूजन के जानना चाहते हैं।तो आप इस आर्टिकल अंत तक पढ़े ताकि आपसे कोई भी जानकारी ना छूटे।
 
 और आप इसका विस्तार पूर्वक नॉलेज जान पाए।

चिराग की बत्ती का पर्यायवाची शब्द क्या है?

चिराग की बत्ती का पर्यायवाची
चिराग की बत्ती का पर्यायवाची

चिराग का बत्ती अगर आप यह वाक्य सुन रहे हैं तो यह सुनने में ही थोड़ा कंफ्यूजन पैदा कर देता है। जी हां अगर आप चिराग और बत्ती का मतलब नहीं समझे तो शायद आपको यह बात तो पहला सुना हुआ लग सकता है।
 लेकिन अगर आप पहले से ही मतलब को समझते हैं थोड़ा बहुत तो आपको मन में थोड़ा तो कन्फ्यूजन होगा ही।क्योंकि चिराग का भी एक मतलब है और बत्ती का भी एक मतलब है। ऐसा नहीं कि बिना मतलब के यह वाक्य बना दिया गया है।
 
 इस वाक्य में दोनों शब्द का ही मतलब है। और इस वाक्य का पर्यायवाची शब्द को जानने से पहले हमको यह दोनों शब्द के बारे में भी गहराई से जानना पड़ेगा। नहीं तो शायद हम इस वाक्य का पर्यावाची शब्द नहीं जान पाएंगे।तो चलिए सबसे पहले जानते हैं चिराग शब्द के बारे में।

चिराग शब्द का मतलब क्या होता है?


आजकल चिराग शब्द बहुत ही चर्चित है। आप कहीं ना कहीं इस शब्द का सुने ही होंगे। दोस्तों ज्यादातर अपने लोग अपने बच्चे को ही चिराग कहकर पुकारता है।चिराग शब्द बोहोत मशहूर होने के नाते इसके बड़े विचित्र मतलब भी है।जी हां इसका मतलब प्रतिभा होता है।

इसलिए लोग अपने बच्चो को भी कभी-कभी चिराग नाम से पुकारते हैं। दोस्तों आपको और एक चीज बता दे चिराग का एक और मतलब भी होता है जिसका अर्थ होता है दीपक या दिया। जो हम दीपावली के दिन अपने घर में लगाते हैं। दोस्तों चिराग का शब्द का अर्थ बहुत विस्तार है यह तो समझ पाए। असल में चिराग का अर्थ हमें यहां दीपक समझकर ही चलना चाहिए।क्योंकि इसका यही मतलब हमें यहां काम आ सकता है।

बत्ती का मतलब क्या है?


चिराग का बत्ती वाक्य में और एक शब्द है बत्ती। ऐसे में बत्ती का मतलब भी जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। हालांकि यह बहुत ही आसान सा शब्द है। जिसे कोई भी आसानी से जान पाएगा। या बहुत लोग जानते भी होंगे। हो सकता है आप भी जानते हो। लेकिन आज के आर्टिकल में इसका मतलब जानना बहुत ही जरूरी है।असल में हमें रिसर्च करके पता चला है की बत्ती का मतलब लाइट होता है।जैसे हम बता सकते हैं घर में बत्ती जलाते हैं।और तो और बता सकते हैं कि हम दीपावली के समय भी दिया बत्ती जलाते हैं।
बत्ती का बहुत से मतलब है इसका एक मतलब है कि ये बिजली से प्रकाशित होने वाला उपकरण है।
या फिर कभी कभी बत्ती उसीको भी कहां जाता है ,रूई या सूत का बटा हुआ लम्बा लच्छा जो दीपक में रखकर जलाते हैं।

ऐसे में आप यह भी कह सकते हैं कि बत्ती का मतलब बहुत हो सकते हैं। लेकिन एक और तरीके से अगर हम बत्ती का पर्यायवाची शब्द को भी देखें तो आपको वहां पर भी लाइट, चिराग आदि ही शब्द में दिखाई देंगे।

चिराग की बत्ती का पर्यायवाची


हमने यह भी ऊपर देखा कि चिराग का एक मतलब दिया हुआ है जो दीपक है। उसी तरह बत्ती का भी एक मतलब दिया हुआ है और ये भी दीपक है। ऐसे में चिराग का बत्ती का पर्यायवाची शब्द बताना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।आपको लग सकता है कि ऐसे में दीपक शायद इसका पर्यायवाची शब्द हो सकता है। जी हां हो सकता है।लेकिन ठहरिए!

क्योंकि अगर आप यह मानकर चलेंगे चिराग का मतलब दीपक और बत्ती का मतलब भी दीपक तब उस समय आप कहते हैं कि ईसका शायद पर्यायवाची शब्द दीपक होगा।लेकिन इसे पूरी सटीकता से बता पाना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि अगर हम बत्ती का मतलब उस चीज को समझे जिसे जो दीपक में रखकर तेल में भीगाया जाता है और उसमें आग लगाया जाता है,तो हम शायद उसका पर्यायवाची शब्द ना बता पाए।

 लेकिन यहां शब्दों का मतलब बहुत होने के नाते हम इसे सटीकता से साथ बता नहीं सकते। यह इसका पर्यायवाची शब्द दीपक या फिर दिया हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है। आप समझे कि मैं यहां क्या कहने की कोशिश कर रहा हूं।

अगर आप बत्ती का अर्थ रूई या सूत का बटा हुआ लम्बा लच्छा जो दीपक में रखकर जलाते हैं इसको कहते हैं और चिराग अर्थ दीपक समझकर यह प्रश्न चिराग का बत्ती का पर्यायवाची शब्द पूछ रहे हैं तो शायद इसका उत्तर हम ना दे पाए। क्योंकि हमें ऐसा इंटरनेट रिसर्च के दौरान इसके अर्थ नहीं मिला।लेकिन अगर आप बत्ती का अर्थ दिया ये समझ रहे हैं तो शायद इस वाक्य पर्यायवाची शब्द दिया या फिर दीपक हो सकता है।लिकिन नही भी हो सकता है,क्यूंकि वाक्य का मतलब समान मान कर चल रहे हैं इसलिए।

अंत में यही कहना ठीक रहेगा की चिराग की बत्ती का पर्यायवाची शब्द बता पाना थोड़ा मुश्किल है।

चिराग की बत्ती का पर्यायवाची से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) चिराग की बत्ती का पर्यायवाची शब्द क्या है?
उत्तर:- इसका पर्यायवाची शब्द वैसे बता पाना मुश्किल है।क्योंकि चिराग और बत्ती का बहुत से मतलब है। और कौन से मतलब के लिए किस पर्यायवाची शब्द ज्यादा सूट करता है यह मैंने शायद ऊपर ही बताया।

2) चिराग की बत्ती का पर्यायवाची शब्द क्या दीपक हो सकता है?
उत्तर:- हो सकता है और नहीं भी हो सकता है।

3) चिराग का मतलब क्या होता है?
उत्तर:- इसका मतलब ज्यादातर प्रतिभा या दीपक होता है।

4) बत्ती का मतलब क्या होता है?
उत्तर:- इसका मतलब बोहोत हो सकता है।
Read Also

Conclusion


आशा है आप समझे कि चिराग की बत्ती का पर्यायवाची शब्द क्या हो सकता है।आशा है आप इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी जरूर सीखे होंगे। आशा है आपको चिराग की बत्ती की पर्यायवाची शब्द का यह आर्टिकल पढ़कर जरूर अच्छा लगा होगा।

अगर सच में आप इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ नए जानकारी पाए हैं या आपको ये आर्टिकल बोहोत ही सहयता की तो आप इस आर्टिकल सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ताकि और लोगो को भी ये जानकारियां आसानी से पता चल सके।

अगर आप ऐसे ही आर्टिकल सबसे पहले पढ़ना चाहते हैं तो आप SaRaisay को सोशल मीडिया में फॉलो कर सकते हैं(सोशल मीडिया के लिंक नीचे दिया गया है)।ताकि आपको हर एक ऐसे ही नई आर्टिकल के सूचना मिलता रहे।

तो आजके लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए और Knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए और मजे में रहिए।
                            जय हिंद
                                  बंदे मातरम