सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आप कंप्यूटर का प्रदर्शन कैसे बढ़ा सकते हैं?Computer धीमा होने से बचाएं इन उपायों से।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे। और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज के आर्टिकल हमने बहुत ही बारीकी से लिखा है। जी हां दोस्तों टॉपिक ही ऐसा है! किसी को भी यह अच्छा लग सकता है।असल में दोस्तों गूगल में बहुत सर्च किया जाता है कि आखिरकार कंप्यूटर का प्रदर्शन कैसे बढ़ाया जा सकता है। हो सकता है आप भी कभी गूगल से पूछे होंगे कि आप कंप्यूटर का प्रदर्शन कैसे बढ़ा सकते हैं।

 दोस्तों इस सवाल का उत्तर देना ही आज का आर्टिकल का मुख्य हमारा उद्देश्य है। जी हां आप पहले ही जान चुके होंगे कि आज इस आर्टिकल में क्या विस्तार से जानने वाले हैं। हो सकता है आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत भी जानकारी हो।लेकिन अगर आप डिटेल में विस्तार से कुछ पॉइंट्स के साथ जानना चाहते हैं,तो ये आर्टिकल हे ना।
 
इस आर्टिकल में हमने खासकर कंप्यूटर के परफॉर्मेंस के बारे में ही बात की है। आप इसे लैपटॉप से भी तुलना कर सकते हैं। क्योंकि कंप्यूटर या लैपटॉप का काम एक ही जैसा होता है।इसलिए आप कंप्यूटर का परफॉर्मेंस किस चीज से बढ़ता है, उसको लैपटॉप में भी आजमा सकते हैं।

तो जरूर इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।ताकि आपसे कोई भी जानकारी ना छूटे।आप हर कोई जानकारी इस आर्टिकल से पा सके तो चलिए शुरू करते हैं।

आप कंप्यूटर का प्रदर्शन कैसे बढ़ा सकते हैं?

कंप्यूटर का प्रदर्शन कैसे बढ़ा सकते हैं
कंप्यूटर का प्रदर्शन 

कंप्यूटर का प्रदर्शन बढ़ाना यानी परफॉर्मेंस बढ़ाना आजकल बहुत ही आम इच्छा हो चुकी है सबकी दिमाग में।क्योंकि आजकल प्राय प्राय हर किसी के पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप जरूर रहता है।ऐसे में लोग कंप्यूटर को ज्यादा इस्तेमाल भी करते हैं।और कभी-कभी कंप्यूटर स्लो भी हो जाता है।दोस्तों हमने मोबाइल कैसे चलाया जा सकता है इसके बारे में भी आर्टिकल लिखा है।

अगर आप पढ़ते हैं तो आपके लिए अच्छा ही होगा।क्योंकि कंप्यूटर में भी कहीं ना कहीं वह सब rule भी अप्लाई होते हैं।हालांकि उतना बड़ा कोई प्रभाव नहीं होता। लेकिन कंप्यूटर के  परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए आपको कुछ पॉइंट्स याद रखना है। जिससे आप आसानी से अपने कंप्यूटर का परफॉर्मेंस बहुत ही बढ़ा सकते हैं। हालांकि ऐसा भी नहीं कि आप बहुत सालों के पुराने कंप्यूटर का प्रदर्शन एकदम पहले जैसा कर दें।
 यह भी संभव नहीं है।क्योंकि देखिए कंप्यूटर के पार्ट्स होते हैं और हर पार्ट्स कंप्यूटर में कोई ना कोई काम करता है। ऐसे में उस पार्ट्स का भी एक जीवनकाल होता है,जिसमें वह अच्छे से काम कर सकता है। लेकिन उसका जीवनकाल खत्म होने के बाद वह उतना अच्छा परफॉर्मेंस नहीं दे पाती।
 
 या कहें कंप्यूटर भी ऐसा कोई परफॉर्मेंस नहीं दे पाती। लेकिन हां अगर आपके पास थोड़ा पुराना कंप्यूटर है।तो शायद थोड़ा बहुत परफॉर्मेंस में उन्नति हो सकती है,अगर आप नीचे लिखे स्टेप्स को फॉलो करें तो। क्योंकि दोस्तों यह पॉइंट्स बहुत ज्यादा लोग भूल जाते हैं। 
 और अपने कंप्यूटर को इस्तेमाल करने लग जाते हैं। जोकि अच्छा चीज नहीं होता। मैंने यहां कुछ पॉइंट्स लिखे हैं जिसको अगर आप फॉलो करते हैं तो शायद आपकी कंप्यूटर की प्रदर्शनी ठीक-ठाक जगह पर पहुंच सकती है।

कंप्यूटर की प्रदर्शन बढ़ाने के लिए कुछ tricks


कंप्यूटर आजकल के समय बहुत ही जरूरी एक टूल हो चुका है। सबके लिए ये काम आ रहा है। पढ़ाई के लिए हो या कामकाज के लिए हो या और कुछ भी हो हर कोई आजकल कंप्यूटर को इस्तेमाल करता है। लेकिन स्लो हो जाता है धीरे-धीरे तो हमें बहुत बुरा लगता है।
 अगर आप फॉलो करते हैं तो शायद आप कुछ हद तक अपना कंप्यूटर का प्रदर्शन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको कुछ काम करना होता है।वह भी ट्रिक्स के जरिए। तो क्या है? चलिए जानते हैं!

  1. अगर आपके कंप्यूटर में हद से ज्यादा सॉफ्टवेयर्स मौजूद है। आपको जरूरत नहीं है फिर भी आपने वह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके रखें है। तो शायद आपके कंप्यूटर धीरे-धीरे स्लो हो सकता है।जी हां यह एक बड़ा कारण है कंप्यूटर धीमा होने का। तो ऐसे में अगर आप कंप्यूटर का परफॉर्मेंस ठीक करना चाहते हैं और आपको लगता है कि आपके कंप्यूटर में बहुत से सॉफ्टवेयर है,जो उतना इस्तेमाल नहीं होता है।वह पड़ा हुआ है। तो सबसे पहले उसको हटाए।हालांकि कोई भी जरूरी System Files या software को ना डिलीट करे।क्यूंकि ऐसे files कंप्यूटर को अपने काम को करने में मदत करता है।    
  2.  ऐसा देखा गया है कि कम रैम वाला कंप्यूटर ज्यादा जल्दी स्लो हो जाता है। इसका अर्थ यह है कि आपको ज्यादा रैम वाला कंप्यूटर ही खरीदना चाहिए। या फिर अगर आप के पास यह ऑप्शन है कि आप Ram बड़ा पाए,तब आप अपनी Ram को जरूर बढ़ाएं।क्योंकि Ram बहुत ज्यादा जरूरी है किसी सॉफ्टवेयर को चलाने में।अगर आपके पास यह मौका है कि आप Ram बढ़ा सके तो जरूर अपने कंप्यूटर का Ram बढ़ाएं। बढ़ाते ही आपको जरूर थोड़ा बहुत अपने कंप्यूटर की performance में अच्छाई देखने को मिलेगी।  
  3.   क्या आप बहुत से सॉफ्टवेयर को या फिर  बहुत से काम को एक साथ कंप्यूटर में करते हैं। अगर हां तो शायद यह भी एक कारण है। कि आपका कंप्यूटर धीरे-धीरे परफॉर्मेंस वैसा नहीं दे रहा।क्योंकि अगर आपके पास वैसा कोई सिस्टम नहीं है,और आप ज्यादा से ज्यादा सॉफ्टवेयर को खोल कर रख रहे हैं या फिर एक साथ इस्तेमाल कर रहे हैं तो शायद आपका कंप्यूटर धीरे धीरे धीमा हो जाएगा।इसका एक ही उपाय है कि आप उतना ही चीजों को खोलें जो जरूरी हो। और जिन पर आप काम करना चाहते हो। अगर आप बहुत सी चीजों को एक साथ खोल कर रख देंगे और एक साथ बहुत से काम करेंगे तो शायद आपको अपने कंप्यूटर में performance अच्छा नहीं दिखेगी।   
  4. चाहे मोबाइल हो या कंप्यूटर यह रूल हमेशा ही समान सब पर फिट बैठती है। ऐसा मैं क्यों कह रहा हूं। जी हां यह नियम ही ऐसा है। जी हां यह नियम है Restart करने का। आप देखेंगे मोबाइल में भी Restart का ऑप्शन दिया जाता है।और कंप्यूटर में भी रीस्टार्ट का ऑप्शन दिया जाता है। अगर आप यह करते हैं तो बहुत से प्रॉब्लम खासकर के परफॉर्मेंस से जुड़ी समाधान हो जाती है। थोड़ा बहुत आपको 2 से 3 दिन अंतर अंतर अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना एक अच्छा चीज है।जो आप कर सकते है।       
  5. दोस्तों मैंने एक और आर्टिकल लिखा था इसके बारे में। हालांकि यह कंप्यूटर में भी लागू होता है।अगर आप कंप्यूटर में हद से ज्यादा ब्राउजिंग करते हैं,तो वह ब्राउजिंग डाटा भी कभी-कभी कंप्यूटर को दिया धीमा करने की क्षमता रखता है। हालांकि यह तभी होगा जब आप हद से ज्यादा ब्राउज़िंग अपने कंप्यूटर में करते हो। धीरे-धीरे ब्राउजिंग डाटा भी पहाड़ के समान होता जाता है।और अंत में यह डाटा ही कंप्यूटर का परफॉर्मेंस खराब कर देती है। इसके लिए सबसे आसान समाधान होगा वह है जिसमे आप ब्राउजिंग हिस्ट्री को टाइम टू टाइम डिलीट करते रहें।और चाहे तो उन सब वेबसाइट का कुकीज भी डिलीट कर सकते हैं, जिसको आप इतना जरूरी ना मानते हो। हालांकि मैंने ब्राउज़िंग हिस्ट्री या ब्राउजिंग डाटा कैसे क्लियर किया जाता है, एक आर्टिकल में समझाएं है। आप चाहे तो वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।      
  6. हालांकि दोस्तों यह उतना कारीगर नहीं है। लेकिन अगर आप अपने होम स्क्रीन में यानी आप कंप्यूटर को खोलते ही जो स्क्रीन को देखते हैं,उस स्क्रीन में ज्यादा से ज्यादा सॉफ्टवेयर के icon लगाकर रखते हैं तो शायद आपके कंप्यूटर धीरे चल सकता है।हालांकि यह तभी होगा जब आपके कंप्यूटर में उतना ज्यादा रैम नहीं हो। जिससे कि बहुत से सॉफ्टवेयर को एक साथ लाया जा सके।इसलिए आपको वही करना है जो मैंने पहले ही बताया। कि आपको उन सब जो जरूरी है,वैसे ही सॉफ्टवेयर के icon को होम स्क्रीन पर लगाएं। ना कि कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर्स को लगाएं जो जरूरी ना हो।     
  7. दोस्तों यह तो आप जानते ही होंगे की हमें हर कंप्यूटर्स के चलाने वालों से एक नसीहत मिल जाती है इसके बारे में। कि हमेशा कंप्यूटर को ओपन करने के बाद रिफ्रेश जरूर करना। जी हां अगर आप रिफ्रेश करते हैं,तो आपको थोड़ा बहुत परफॉर्मेंस में इंप्रूवमेंट देखने लगती है। लेकिन यह उतना भी कारीगर नहीं होता। लेकिन यह एक अच्छा अभ्यास है।जब भी आप कंप्यूटर खोलें तब आप पहले कंप्यूटर को 7 से 10 बार रिफ्रेश कर ले। ताकि कंप्यूटर अच्छा से अपना कामकाज कर सकें।   
  8. बहुत बार होता है कि, मार्केट में नया version तो आ जाता है लेकिन उस version को अपडेट नहीं कर पाते। जी हां कभी-कभी कंप्यूटर स्लो होने का राज यह भी होता है। जब भी आपके पास नया version आए तुरंत आपको उस को इंस्टॉल कर लेना चाहिए।जी हां मैं यहां ऑपरेटिंग सिस्टम की ही बात कर रहा हूं। हो सकता है आप windows इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में उसका नया version जब भी आए तभी आपको उसको इस्तेमाल कर लेना चाहिए। नहीं तो आपके कंप्यूटर,समय बीतने के साथ धीरे-धीरे स्लो होने लग जाएगा। और आप अपनी तरफ से कुछ कर भी नहीं सकते। इसलिए हमेशा कंप्यूटर पर में नया version डालें।और कंप्यूटर को नया version पर ही चलाएं।   
  9.  एक और सबसे बड़ा कारण है कंप्यूटर का प्रदर्शन अच्छा ना होने का। वह है हद से ज्यादा स्टोर करके रखना। लोग सोचते हैं की 128GB स्पेस है इसका मतलब हम 128GB तक save करके रख सकते हैं। और लोग रखते हैं।लेकिन यह करना ठीक नहीं है। आपको कम से कम 10GB तक स्पेस खाली रखना चाहिए।इसलिए बहुत बार होता है सिस्टम अपने आप हैंग हो जाता है। इसे आप आसानी से ढूंढ सकते हैं। और इसका समाधान भी कर सकते हैं। हो सकता है तो आप पेनड्राइव का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस मामले में। लेकिन स्पेस कुछ ना कुछ खाली जरूर अपने कंप्यूटर में छोड़ कर रखें।हालांकि space खाली करने के चक्कर में कोई भी System Files या software को ना डिलीट करे।क्यूंकि ऐसे files कंप्यूटर को अपने काम को करने में मदत करता है।यह मोबाइल के जैसा ही है।मोबाइल में भी यह शर्त लागू होती है।      
  10. दोस्तों अंत में एक और चीज आता है जो बहुत बार कंप्यूटर के परफॉर्मेंस यानी प्रदर्शन को खराब कर देता है, वह है virus या कहे Malware। कभी-कभी ऐसा होता है कि आप ब्राउज़र से कुछ भी इंस्टॉल करते हैं या डाउनलोड करते हैं और उसके साथ-साथ virus भी आपके कंप्यूटर में आ जाता है। इसके चलते हैं आपके कंप्यूटर स्लो भी हो जाता है।इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर को virus से क्लीन करना होगा। नहीं तो यह समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता।अगर आप चाहते हैं तो बहुत से एंटीवायरस भी मार्केट में मौजूद है।आप उनको भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आप अगर अपने कंप्यूटर में वायरस आने वाले रास्तों को ही बंद कर दे तो शायद सबसे अच्छा है। जी हां अगर आप कोई भी चीज डाउनलोड या कंप्यूटर में कुछ भी इंस्टॉल करते हैं तो हमेशा trusted sources से ही करें।ना कि Untrusted sources से। ऐसे में आप इन चीजों से बच सकते हैं।

कंप्यूटर का प्रदर्शन क्या पहला जैसा हो सकता है?


अगर आप 10 साल पहले कंप्यूटर खरीदे हैं और अब आपका कंप्यूटर धीरे-धीरे स्लो हो रहा है और आप चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर का प्रदर्शन खरीदने का समय जैसा था वैसा हो जाए तो यह बिल्कुल सत्य नहीं है।दुनिया में हर चीज का एक जीवनकाल होता है।वह चीज उस उस जीवनकाल तक ही एक्टिव रह सकता है। उसके बाद नहीं। अगर आप यह चाहते हैं कि आप एक कंप्यूटर को 10 से 11 साल तक या कहे 20 साल तक चला पाए, तो आपको वैसा सिस्टम भी लगाना पड़ेगा ।

High Ram और Processor सिस्टम आपको लगाना पड़ सकता है। इसलिए आप यह तो नहीं कह सकते कि आप एकदम सटीक परफॉर्मेंस ला पाएं। लेकिन थोड़ा बहुत बड़ा सकते है।
अब performance कैसे बढ़ाए इसके लिए मैंने ऊपर ही बताया कि कौन कौन सी चीज है जो आपको अच्छे से ध्यान रखना है। तो दोस्तों मुद्दे की बात ये है कि अगर आप अपने कंप्यूटर को प्रदर्शन अच्छा रखना चाहते हैं तो आपको उसको अच्छे से इस्तेमाल भी करने आना चाहिए। ऐसा नहीं कि आप जो चाहे कंप्यूटर में करें।


कंप्यूटर में एक space रहती है या कहे ताकत रहती। अगर उससे ज्यादा आप करेंगे तो शायद आपका कंप्यूटर का प्रदर्शन खराब हो सकता है। इसके लिए एक ही उपाय है कि आप अच्छे से High performance वाला कंप्यूटर को खरीदें।

कंप्यूटर का प्रदर्शन बढ़ाए जाने को लेकर कुछ सवाल जवाब


1) कंप्यूटर का प्रदर्शन कैसे बड़ा सकते है?
उत्तर:- मैंने ऊपर बताया इसके बारे में।

2) कंप्यूटर का प्रदर्शन क्या पहले जैसा किया जा सकता है?
उत्तर:- किया तो जा सकता है,लिकिन वैसा नही।

3) क्या ज्यादा file डाउनलोड करने से कंप्यूटर धीरे चल सकता है?
उत्तर:- जी हां बिल्कुल।अगर space से ज्यादा file डाउनलोड करते हैं तो।

4) क्या गेम खेलने से कंप्यूटर की प्रदर्शन खराब होता है?
उत्तर:- हो सकता है अगर आपके कंप्यूटर में गेम खेलने जैसा कोई system नहीं है,और आप फिर भी खेल रहे हैं तो।

Note:- दोस्तो Space बड़ाने के चक्कर में वैसा कोई system file को हाथ न लगाए या फिर डिलीट न करें।क्यूंकि बोहोत से Files ऐसे भी होता है जो Computer को चलाने में मदत करता है।इसलिए computer से किसी भी files ब software को हटाने से पहले पूरी तरीके जांच पढ़ताल करे या फिर Computer के जानकर वाले लोगो की सहायता ले।अपने से कुछ भी ना करे।

Conclusion


दोस्तों आशा है आप समझे कि कंप्यूटर के प्रदर्शन कैसे बढ़ाए जा सकता है मैंने यहां बहुत ही बारीकी से तरीके बताएं हैं जिससे कोई भी अपनी कंप्यूटर का प्रदर्शन बढ़ा सकता है हो सकता है आपको यहां पढ़कर कुछ नई जानकारी मिला होगा इस आर्टिकल से।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम