सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Job के लिए Mail कैसे लिखे? Job पाने के लिए Mail लिखना इसलिए है जरूरी।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे। अपने आपका ख्याल रखे होंगे। दोस्तों आज की आर्टिकल जबर्दस्त और बढ़िया होने वाला है। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में एक जबरदस्त चीज के लिए लिखने वाले हैं।

 यह चीज हर किसी को एक दिन ना एक दिन काम आएगा ही आएगा।जी हां दोस्तों आपने टाइटल पढ़ कर ही पता लगा लिए होंगे कि आज हम job के लिए एक अच्छा ईमेल कैसे लिखा जाता है उसी के ऊपर चर्चा करने वाले हैं।


बहुत बार ऐसा होते हैं कि हमें अच्छा ईमेल लिखना नहीं आता। इसके वजह से हम कोई भी अजीब सी ईमेल लेकर भेज देते हैं।और रिक्रूटर या मैनेजर उसको देखते तक नहीं है। इस मुसीबत से निपटने के लिए हमने इस आर्टिकल को बड़ी ही गहराई से लिखने की कोशिश की है।


 हमने इसके बारे में थोड़ा बहुत रिसर्च भी किया है। जिससे और भी ज्यादा वैल्यू इस आर्टिकल को दिया जा सके। तो अगर आप अभी नए हैं तो आप जरूर saraisay को सोशल मीडिया में से फॉलो कर ले।

Job के लिए mail कैसे लिखे?


Job  ke liye mail kaise likhe
Mail likhe job ke liye

दोस्तों अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर पढ़ाई करते हैं या फिर आप जॉब ढूंढ रहे हैं लेकिन नहीं मिल रहा है ,और आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आप इसे अंत तक पड़े।


 जी हां दोस्तों यह बहुत ही जरूरी और जबरदस्त आर्टिकल है।क्योंकि इस आर्टिकल में हमने बहुत ही विस्तार से और एक उदाहरण के साथ दिखाया है कैसे लिखा जाता है।अगर आप अंत तक नहीं पढ़ते हैं तो आप बहुत ही बड़ी जानकारी को मिस कर देंगे।


 दोस्तों आज के जमाने में job हर किसी को चाहिए होता है।अगर बात करें प्राइवेट जॉब की, प्राइवेट जॉब आपको दो तरीके से लग सकता है। एक,आपको कॉलेज से प्लेसमेंट मिल जाए या फिर आपको किसी कंपनी में इंटरव्यू देना पढ़े। ऐसे में हर एक कंपनी में बार-बार जाना भी कभी-कभी ठीक नहीं होता।


 ऐसे में आज की ऑनलाइन युग में आप घर बैठे ही अपने इसको कर सकते हैं। जी हां आप जॉब के लिए मेल लिख सकते हैं।अगर मेल अच्छा होता है तो वे लोग जरूर इसका रिप्लाई भी करेंगे।


 आपको ऐसे मेल हर वक्त करना चाहिए। बहुत से कंपनियों में करना चाहिए।तभी जाकर आपका job पक्का हो सकता है। बहरहाल आज का टॉपिक आपका job लगाना नहीं है बल्कि job के लिए मेल लिखना है। ऐसे में चलिए देखते हैं job के लिए मैं लिखना क्यों जरूरी हो जाता है।


Job के लिए मेल भेजना क्यूं जरूरी है?


आजकल के जमाने में ऑनलाइन ही सब कुछ हो रहा है। यहां तक की आजकल ऑनलाइन भी इंटरव्यू भी लिया जाता है।आप अगर किसी कंपनी में अपना job ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं तो आप उस कंपनी को मेल भेज सकते हैं।ये जरूरी नहीं कि आप सिर्फ एक या जो निकला है इस वैकेंसी के है यानी इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के हैं तो आप मेल भेजेंगे।


आप चाहे तो उसके बिना भी mail भेज सकते हैं।मान लीजिए कंपनी को पता चला कि आप एलिजिबल हैं कुछ काम करने के लिए तो वह आपको जरूर mail का रिप्लाई करेंगे। दोस्तों आज के समय बहुत ही easy हो चुका है।पहले क्या होता था कि आपको कंपनी के ऑफिस बार-बार जाना पड़ता था।


 कंपनियों के चक्कर लगाना पड़ता था तब जाकर आपको एक इंटरव्यू कॉल आता था। लेकिन अभी के समय में आप ऑनलाइन ईमेल के जरिए दूर बैठे कंपनियों को भी अपनी पहचान दे सकते हैं।


 और दोस्तों और एक चीज है।अगर आप सही तरीके से मेल लिखते हैं तो उनको आपके बारे में पता चल जाता है पहले से ही। और बड़ी चांसेस होता है की आपको उसमें नौकरी भी वह दे दे।या फिर इंटरव्यू कल आपको भेज दे।

Job के लिए ईमेल लिखने का तरीका


आज का हमारा टॉपिक यही है कि job के लिए ईमेल लिखना। की कैसे हम अच्छा ईमेल लिखकर भेज सकते हैं कंपनी को। चलिए देखते हैं कि कौन-कौन चीजों के ऊपर हमें ध्यान देना होता है। जब भी हम किसी job के लिए ईमेल लिख रहे हैं तब।

अच्छा subject दे


दोस्तों आपको ईमेल में सब्जेक्ट का तो पता ही होगा कि क्या महत्व है।आपके सब्जेक्ट क्या है इसके देखकर ही बहुत लोग आपसे बात कर सकते हैं।या फिर आपको जानकारी भी दे सकते हैं। Mail  का सब्जेक्ट ऐसा होना चाहिए जो आसानी से पढ़ने वालों को समझ आए।और जो रिक्रूटमेंट कर रहा है उसको आपके प्रोफाइल अच्छा लगे। 

उसको आपके प्रोफाइल अच्छा लगे। ऐसे में आप चाहे तो इंटरनेट का मदद ले सकते हैं। इंटरनेट में आप अगर सर्च करेंगे subject for this तब आपको सैकड़ो सब्जेक्ट मिल जाएंगे। उस तरह की लिखने का नहीं तो आप आपके पोजीशन यानी आपकी किस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं उसको लिखकर भी एक अच्छा सब्जेक्ट बना सकते हैं।

Read Also

लेकिन ध्यान रखने की बात है की सब्जेक्ट हमेशा आंखों को अट्रैक्शंस में डाल दे ऐसा हो। किसी hard सब्जेक्ट कभी भी अपने जॉब ईमेल में ना लिखें।

हमेशा Respect दे के शुरू करे


बहुत बार हमने देखा है कि लोग ऐसे ही बिना कुछ रिस्पेक्ट वाला शब्द इस्तेमाल करके ही main पार्ट लिखनी शुरू कर देते हैं।इससे बहुत ज्यादा इफेक्ट पड़ता है। आपको हमेशा रिस्पेक्टेड सर या रिस्पेक्ट मैडम लिखकर ही शुरू करना चाहिए। ध्यान दें अगर आप मेल लिख रहे हैं तो आप डियर का इस्तेमाल न करें। डियर हम उन लोगों के लिए इस्तेमाल करते हैं जो हमारा संबंधी होता है या प्रिय कोई व्यक्ति होता है।

एक चीज हमेशा याद रखिएगा कि अगर आपको रिस्पेक्ट चाहिए तो आपको रिस्पेक्ट दिखाना या देना पड़ेगा।यह universal law है।आपको यह मालूम रखना चाहिए।

Main Part में लिखे येसब


दोस्तों अगर आप main पार्ट लिखना आरंभ कर चुके हैं। तो आपको यह सुझाव पसंद जरूर आएगा।यहां पर हमने कुछ ऐसा चीज लिखा है जो हर किसी को main पार्ट लिखने के वक्त देना ही देना चाहिए। चलिए देखते हैं वह क्या-क्या चीज है।

आपका interest बताना है


हमें लगता है सबसे पहले आपका क्या इंटरेस्ट है यह लिखना ही अच्छा रहेगा। आप अपना इंटरेस्ट पहले ही लिख सकते हैं। और बता सकते हैं कि मैं आपकी यह job किसी खास वेबसाइट में देखा है। उसके बाद मैंने यह अप्लाई करने की सोची है।

आपका experience देना है


अब आपको अपने एक्सपीरियंस लिखना है। यानी आप कितना काम किए हैं या फिर आप किस कंपनी में अभी काम कर रहे हैं कितने साल से कर रहे हैं सब कुछ डिटेल में एक अच्छे ढंग से लिखना है। आप क्या-क्या जानते हैं, आप किस पोस्ट में हैं,किस कंपनी में वह भी लिख देना है। ताकि आपको एक Mature व्यक्ति लगे।

Company के बारे में बताना है


ध्यान रखें कि यहां आपको जिस कंपनी में काम कर रहे हैं। उस कंपनी के बारे में तो आप बता चुके हैं।आपके यहां अब उस कंपनी के बारे में लिखना होगा।जिसके लिए आप यह मेल लिख रहे हैं। यानी आपको उस कंपनी के बारे में अच्छा खासा रिसर्च करना होगा।और क्या-क्या काम होता है, किस तरह का काम होता है आपको यह बातें जानना होगा।


फिर आपको यह बातें अपने ईमेल में job के लिए जो हम मेल लिख रहे हैं उस मेल में डालना होगा। इससे यह बात होगा की,जो यह ईमेल पड़ेगा उसको लगेगा कि हां आपने इस कंपनी के बारे में काफी रिसर्च किए हैं।आपको सच में इस कंपनी में बहुत इंटरेस्ट है।इसीलिए आपको यह करना चाहिए।

Resume Attach करेंगे, ये लिखे


बहुत बार ऐसा होता है कि बहुत लोग रिज्यूम देते हैं।लेकिन वह लिखते नहीं है।कि मैं यह copy इसमें दे रहा हूं जो यह नहीं कर रहा है वह गलत है। लेकिन आपको यह लिखना चाहिए कि हां मैं यह चीज इस मेल में दे रहा हूं।जैसे कि रिज्यूम हो गया और कोई NOC सर्टिफिकेट हो गया। ऐसा कुछ आपको पहले लिख देना है कि हां मैं यह देने वाला हूं।

Read Also

और अंत में आपको समय देने के लिए धन्यवाद भी कहना है। इससे ईमेल पढ़ने वाले को आपके बारे में आपका स्वभाव के बारे में थोड़ा बहुत मालूम चल जाता है।

Sincerely का इस्तमाल करे


सबसे अंत में आपको सिंसेरली यह चीज लिखना होगा। उसके बाद आपके सिग्नेचर उसके नीचे लिखना पड़ेगा। यह अच्छा होता है आप कर सकते हैं।और इसके बाद आप resume में और जरूरी दस्तावेजों को अपनी ईमेल में अटैच कर सकते हैं।

ये कुछ उदाहरण


यहां मैं कुछ उदाहरण आपके लिए लिखा है।आप ऐसे ही कुछ अपने अनुसार लिख सकते हैं।


Subject: Application for the Junior Engineer position

Respected sir [Hiring Manager name],

I am writing to express my interest in the Junior Engineer position that I saw advertised on [website]. I have been working as a Junior Engineer for the past 5 years, and I have a strong track record of success in delivering high-quality Engineering projects.


In my previous role at [company name], I was responsible for the development of a new Projects that helped to increase sales by 20%. 

I am confident that I have the skills and experience that you are looking for in a Junior Engineer. I am a highly motivated and results-oriented individual, and I am eager to learn new things. I am also a team player and I am able to work well under pressure.

I have attached my resume for your review, and I would be happy to answer any questions that you may have. Thank you for your time and consideration.

Sincerely, 

[Your name]


Job के liye mail लिखने से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) Job के लिए Mail लिखना जरूरी क्यूं है?
उत्तर:- ये ऊपर ही बताया गया है।

2) job पाने के लिए Mail कैसे लिखे?

उत्तर:- ऊपर चीजों को follow करें।


3) क्या इस तरह से mail लिखने से जॉब मिल सकता है?

उत्तर:- मिल भी सकता है और नहीं भी।


4) दिन में कितने job के लिए mail लिखना चाहिए?

उत्तर:- आप जितना चाहते हैं।


Conclusion


तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल। आशा है आपको अच्छा लगा होगा। इस आर्टिकल में हमने बहुत ही बारीकी से लिखने की कोशिश की है। कि कैसे job के लिए मेल लिखा जा सकता है। और वह लिखकर आप कैसे job पा सकते हैं।मैंने यह भी लिखा है कि job के लिए मेल लिखना क्यों जरूरी है। आशा है आपको यह पढ़कर बहुत ही अच्छा लगा होगा।


ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।


तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।

                        जय हिन्द

                               बंदे मातरम