सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Math में Of का मतलब क्या है? जानिए विस्तार से।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। आज का आर्टिकल बहुत ही हेल्पफुल रहेगा उन लोगों के लिए जो अभी पढ़ाई के फील्ड में हैं।
दोस्तों अगर आपको मैथ hard विषय लगता है तो आप मैथ से डरे नहीं।

 बल्कि इसको दिन-ब-दिन प्रैक्टिस करते रहे।  हमारा यह टॉपिक आज के बिल्कुल नहीं है कि हम आप को समझाएं कि math अच्छे से कैसे की जा सकती है।
 लेकिन अगर आपको कहे की मैथ में जो of रहता है उसका मतलब क्या है?
 
तो शायद आप ना बोल पाए। हो सकता है आप इसीलिए इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं।तो वैसे मैं आपको बताना चाहता हूं,of को मैथ में किस लिए इस्तेमाल किया जाता है।
 वह of का मतलब क्या होता है यहां पर इस आर्टिकल से पूरी जानकारी पा जाएंगे। मैथ में नाम को लेकर हम और एक आर्टिकल लिखे हैं। जिसमें हम बताए हैं कि कैसे मैथ में अपना नाम लिखा जा सकता है। आप वह आर्टिकल भी जरूर पढ़ें। बहुत ही मजेदार आर्टिकल है।
 आप उस आर्टिकल से बहुत कुछ जानकारी जुटा सकते हैं।
 
बहरहाल अगर बात करें मैथ में of लिखने की, तो एक महत्वपूर्ण कारण की वजह से लिखा जाता है।मैं उसी कारण को तथा मैथ में of का मतलब को विस्तार से जानने की इस आर्टिकल में कोशिश करेंगे।
 ऐसे में आपसे यही कहना है कि अगर आपको यह आर्टिकल से अच्छे से जानकारी लेना चाहते हैं,तो जरूर इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।ना की आधा अधूरा पढ़कर चले जाएं।क्योंकि दोस्तों हो सकता है आपको चीजें बारीकी से ना समझ आए, अगर आप पूरा नहीं पढ़ते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Math में Of का मतलब क्या है?

Math में Of का मतलब
Math में Of का मतलब 

आजकल दोस्तों छोटे से उम्र में ही हमें मैथ पढ़ाया जाता है।बहुत छात्र होंगे जिसको सही तरीके से शायद ना पढ़ाया जाता हो। या फिर बहुत से लड़के होंगे जिसको मैथ पढ़ना थोड़ा मुश्किल लगता हो।

 असल में दोस्तों अगर आप हर एक चीज को बारीकी से सीखेंगे ब पड़ेंगे और उसका दिन-ब-दिन प्रैक्टिस करेंगे, तो शायद आपको यह उतना hard नहीं लगेगा।
  असल में दोस्तों मैथ में हमें Theory जानना रहता है। तभी हम उस मैथ को अच्छे से कर सकते हैं।
   मैथ में आपको ऐसे बहुत से चीज मिल जाएंगे जो थोड़ा कंफ्यूज पैदा करने वाली है। जी हां ऐसे चीज आपको बहुत मिलेंगे।
   
ठीक उसी तरह का एक चीज आज हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानने वाले हैं। जी हां मैं मैथ में of जो अंग्रेजी में लिखा हुआ रहता है, उसका ही मतलब इस आर्टिकल में लिखने वाला हूं।
और तो और दोस्तों कुछ उदाहरण भी आपके सामने पेश करूंगा।
 जिससे शायद आप यह of बाला को बिल्कुल बारीकी से समझ जाएंगे।
  तो सबसे पहले हमे of का मतलब समझना पड़ेगा। तभी जाकर हम उसके प्रश्न को कर सकेंगे। तो चलिए हम पहले इस math में of का मतलब समझते हैं।

Math में Of का मतलब


तो दोस्तों Math में Of का मतलब जो होता है वह गुणा है। अब यह किस तरह का गुणा है इसको हम समझेंगे।
 जी हां गुणा करना ही है। अगर आप को कहीं of दिखे तो आपको समझ जाना है कि आपको वहां गुना ही करना है। हालाकी दोस्तों कोई ऐसा वैसा of नहीं आप उदाहरण में नीचे देख सकते हैं कि किस तरह के of कि हम बात कर रहे हैं।

दोस्तों BODMAS में भी एक Of रहता है जिसका कार्य अलग होता है।ये तब गुना नही होता।
हम इस आर्टिकल में अलग वाला Of को ही विस्तार से पड़ेंगे।
हालांकि उदाहरण देखने से पहले आपको थोड़ा और एक जानकारी दें दे।कि हां of मतलब ज्यादातर “हिस्से” की बात की जाती है।

मान लीजे आपके पास 33 पेन है। और अगर आपको ऐसा बोला जाए कि आपके पास जो पेन है, उसके 3 बटे 5 हिस्से को आपके दोस्त को देना होगा। तब आप इसको कैसे निकालेंगे। जी हां तब आपको यहां गुणा करना पड़ेगा।ऐसे में आप समझ सकते हैं कि हिस्से अगर कहे, तो आपको यहां गुणा करना पड़ सकता है।
 दोस्तों और त और of का इस्तेमाल % में भी होता है। जिसमें भी आपको गुना करना पड़ सकता है। लेकिन आपको फिर बता दें कि हम किस of की बात कर रहे हैं,वह हम नीचे उदाहरण मैं आप देख सकते हैं।
 
 चलिए अब कुछ उदाहरण इसके बारे में देख लेते हैं।

Math में Of वाले प्रश्न का कुछ उदाहरण


किस of कि हम बात कर रहे हैं, वह आपको यहां पता चल जाएगा।हो सकता है आप भी इसी तरह का of का बात कर रहे हैं।

1) 3/5 of 30

हम इसी तरीके का of को बता रहे हैं। इसी तरीके का of जब भी आप देखेंगे, तब आपको गुणा करना पड़ सकता है।
यानी इस प्रश्न में आपको गुणा करना पड़ेगा। तभी आप इस के उत्तर को खोज पाएंगे।

        3/5 of 30
            =3/5 × 30
            =90/5
            =18
यहां पर आप देख सकते हैं कि हमने सबसे पहले 3 बटे 5 को 30 से गुना किया। यानी 3 को पहले 30 से गुणा किया और बाद में उसे 5 से डिवाइड किया।
 तब हमारे पास आया 18। असल में दोस्तों जब भी किसी प्रश्नों पर किसी संख्या का भाग बताया गया होगा और आपको वो भाग वाला संख्या पूछे तब आपको समझ जाना है कि गुना करके ही निकालना है।
 
 अगर मैं कहूं की 10 की एक बटे दो भाग कितना होता है। तब आप इसे आसानी से उत्तर दे सकते हैं 10 को एक बटे दो से गुणा करके। यानी अगर देखें तो 10 का आधा करना होगा। 10 का आधा कितना होता है, 5!
 
 बिना कॉपी, पेन लिए भी ये कर सकते हैं। लेकिन जब hard संख्या दिया हुआ होगा तब शायद आपको यहां गुणा करना पड़ सकता है। चलिए अब और एक उदाहरण से देखते हैं।

2) 40% of 100

यह एक परसेंटेज वाला सवाल है। इसमें भी आपको of दिख रहा है। इस तरह के प्रश्न में भी आपको गुना करना पड़ेगा तभी शायद आप इसका उत्तर सही दे पाए।

      40% of 100
      =100× 40/100
      =40

जैसे कि आप जानते ही होंगे परसेंटेज को कैसे लिखा जाता है। मैंने ऐसे बहुत से आर्टिकल्स में समझाया है। की परसेंटेज को आप उस संख्या से 100 डिवाइड करके लिख सकते हैं।
 जो कि मैंने यहां लिखा है और 100 जिसका हम 44% निकाल रहे हैं वह भी लिखा है।
 
 और उन दोनों को गुना किया है। जिसके बदौलत हमें गुणफल मिला है 40। ऐसे में आप यहां देख सकते हैं की परसेंटेज जैसे सवाल में भी अगर of दिया हुआ रहता है, ठीक ऊपर दिए गए उदाहरण की तरह तब भी आपको गुणा ही करना पड़ेगा।
  तो समझाया बहुत ही आसान सा उदाहरण से आपको।हो सकता है यह बहुत हार्ड भी हो। लेकिन Math में of का क्या मतलब है शायद आप इस उदाहरण से समझ गए होंगे।

Math में Of से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) Math में Of का मतलब क्या हो सकता है?
उत्तर:- इसका मतलब गुना होता है।लिकिन BODMAS में इसका मतलब अलग हो सकता है।

2) Math में Of शब्द कहां हो सकता है?
उत्तर:- बोहोत जगह हो सकता है।
Read Also

Conclusion


तो दोस्तों मैंने कहा जो यहां पर, शायद आपको समझ में आ गई होगी। हो सकता है आप मैथ में of कम मतलब समझ गए होंगे। मैंने यह उदाहरण सहित आपको समझाने की कोशिश की, है सकता है आप बारीकी से समझ गए होंगे। हो सकता है आप शायद इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी जरूर सीखें होंगे।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम