सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रवाह संचित्र की रचना के लिए क्या आवश्यकताएं हैं? जानिए प्रवाह संचित्र के प्रकार, इस्तमाल होने वाले आकारों के बारे में।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज के आर्टिकल बहुत ही मजेदार होने वाला है।आज हम बहुत बड़ी जानकारी को यहां जानने वाले हैं दोस्तों अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको यह जानकारी जरूर रखनी चाहिए।

क्योंकि यह जानकारी हो सकता है आपके भविष्य में काम आए। दोस्तों आप किसी भी फील्ड में जाएं तो आपको यह चीजें जरूर मालूम करना पड़ सकता है।अगर आप खुद से कुछ ट्राई भी करते हैं तो भी शायद यह थोड़ा बहुत आपको हेल्प करे।
 जी हां मैं बात कर रहा हूं फ्लोचार्ट यानी प्रवाह संचित्र की।
 
 दोस्तों जो कि आप टाइटल देखकर ही पढ़ लिए होंगे। कि आज मैं क्या वह बताने वाला हूं इस आर्टिकल में। बहरहाल दोस्तों हमने रिसर्च की इसके बारे में और पता लगाया कि आखिर यह प्रवाह संचित्र क्या होता है?
 
 क्या क्या कार्य में यह इस्तेमाल होता है। तो हमें बहुत से चीजों को जानने मिला। वही चीजों को हम इस आर्टिकल में लिख रहे हैं। हो सकता है आप को पढ़कर अच्छा जरूर लगेगा।
  दोस्तों अगर आप पढ़ाई नहीं भी कर रहे हैं तो भी आपको यह आर्टिकल अवश्य देखना चाहिए। क्योंकि जानकारी कभी भी और कहीं भी सहायता प्रदान कर सकती है।
  
 इसीलिए आपसे यही कहना है कि आप अंत तक इस आर्टिकल को पढ़े ताकि कोई भी कंफ्यूजन आपके मन में ना रहे।

प्रवाह संचित्र की रचना के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

प्रवाह संचित्र की रचना के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?
प्रवाह संचित्र!

जी हां आज हम प्रवाह संचित्र की रचना के लिए जो जो चीजें आवश्यकताएं होती है उसको ही विस्तार से पढ़ने वाले हैं। लेकिन दोस्तों हमें थोड़ा बहुत ही प्रवाह संचित्र के बारे में भी जानकारी रखना चाहिए।
 इसलिए हम यह आर्टिकल में इसके बारे में पूरा जानकारी लिख रहे हैं। हम इस आर्टिकल में बहुत चीजों की बारे में डिटेल में बात करेंगे। दोस्तों आपको बता दें कि प्रवाह संचित्र को कभी-कभी इंग्लिश में फ्लोचार्ट भी कहा जाता है।
 
इसे बहुत से जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप नहीं जानते हैं तो शायद आपको आप बहुत बड़ी जानकारी को मिस कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं पहले प्रवाह संचित्र के बारे में।

प्रबाह संचित्र क्या है?


प्रवाह संचित्र जिसे अंग्रेजी में फ्लोचार्ट या फ्लो डायग्राम भी कहा जाता है। असल में दोस्तों प्रवाह संचित्र किसी कार्य को या किसी process को दिखाता है।
 या कहें किसी कार्य को करने के लिए इसको बनाना सबसे अच्छा माना जाता है।
प्रवाह संचित्र को आप एक तरह से किसी एल्गोरिदम का diagrammatic representation भी कह सकते हैं।और तो और आप इसे किसी ऐसे चीज भी बोल सकते हैं जिससे किसी Task को Step by Step पूर्ण किया जा सकता है।

प्रवाह संचित्र में बहुत से चीजों को इस्तेमाल किया जाता है। ताकि इसको आसानी से किसी के द्वारा समझा जा सके। जोकि प्रवाह संचित्र बनाने का भी मकसद एक यह भी है।

आपको यहां बता दे की प्रक्रिया प्रवाह के दस्तावेजीकरण के लिए पहली संरचित विधि, "फ्लो प्रोसेस चार्ट", फ्रैंक और लिलियन गिलब्रेथ द्वारा प्रस्तुत की गई थी 1921 में।
और आज भी फ्लो चार्ट का इस्तमाल ज्यादातर Computer Algorithm समझाने में होता है।हालांकि इसके और भी जगह इस्तमाल किया जाता है।

प्रवाह संचित्र(flow chart) कितने तरह का होता है?


हमें फ्लोचार्ट की बहुत से प्रकार देखने को मिला लेकिन विकिपीडिया के मुताबिक इसके मुख्य चार प्रकार है वह है

  1. Document flowcharts, एक सिस्टम के माध्यम से दस्तावेज़-प्रवाह पर नियंत्रण दिखाता है। 
  2. Data flowcharts, ये वो फ्लो चार्ट है जिसमे सिस्टम में डाटा फ्लोचार्ट के ऊपर नियंत्रण दिखाता है। 
  3. System flowcharts, भौतिक या संसाधन स्तर पर नियंत्रण दिखाता है। 
  4. Program flowchart, एक सिस्टम के भीतर एक प्रोग्राम में नियंत्रण दिखाता है।

और त और दोस्तों यह बताएं कि इसके चार प्रकार को छोड़कर ये और भी प्रकार का हो सकता हैं। ऐसा देखा गया है कि बहुत से ऐसे भी फीचर्स मौजूद हैं जिनका नाम तो अलग है लेकिन टेक्निक कुछ इसी तरह का है।

फ़्लोचार्ट चरणों को विभिन्न प्रकार के बक्सों के रूप में दिखाता है।और बक्सों को तीरों से जोड़कर उनका क्रम दिखाया जाता है। फ़्लोचार्ट का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किसी प्रक्रिया या कार्यक्रम के विश्लेषण, डिज़ाइन, दस्तावेज़ीकरण या प्रबंधन में किया जाता है।

प्रवाह संचित्र की रचना के लिए क्या आवश्यक चीजें


अब मान लीजिए आपको कोई प्रवाह संचित्र बनाना है।तब आप किन-किन चीजों को ध्यान रखेंगे यही हम नीचे लिख रहे हैं। हो सकता है आपको यह सहायता प्रदान करें।

  • सबसे पहले एक स्पष्ट लक्ष्य और क्रिया बनाए जिससे प्रवाह संचित्र को समझने में आसानी हो। 
  • लक्ष्य तथा क्रिया तक पोंछने के लिए चरणों, पक्रिया का व्यवस्था करें। 
  • प्रबाह संचित्र में तीरों और भिन्न-भिन्न आकारों को जरूरत अनुसार इस्तेमाल करें,ताकि विभिन्न घटक को दर्शाया जा सके।  
  • प्रत्येक तत्व को सही लेवल देकर दिखाएं तथा दर्शाए।  
  • एक के बाद एक कौन सा तत्व है तथा प्रवाह किस दिशा में जा रही है इसके लिए जरूरत आकारों तथा तीरों को इस्तेमाल करें।
  •  प्रवाह संचित्र का सटीकता जांचने के लिए बार-बार चीजों को परीक्षण करें। 
  • प्रवाह संचित्र को व्यवहार योग्य बनाने के लिए जरूरत अनुसार सुधार करें।

प्रवाह संचित्र की रचना में उपयोग होने वाला कुछ आकार

इसके वैसे तो बोहोत आकार से बनाया जाता है।उनमें से है
  • आयत आकार - एक प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है। 
  • ओवल या पिल आकार - प्रारंभ या अंत का प्रतिनिधित्व करता है।
  •  डायमंड आकार - एक निर्णय का प्रतिनिधित्व करता है। 
  • समांतर चतुर्भुज - इनपुट/आउटपुट का प्रतिनिधित्व करता है। 
  •  दस्तावेज़ प्रतीक एक मुद्रित दस्तावेज़ या रिपोर्ट। एकाधिक दस्तावेज़ प्रतीक प्रक्रिया में कई दस्तावेजों का प्रतिनिधित्व करता है। 
  • मैनुअल इनपुट प्रतीक एक चरण का प्रतिनिधित्व करता है जहां उपयोगकर्ता को मैन्युअल रूप से जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाता है। 
  • तैयारी का प्रतीक प्रक्रिया में दूसरे चरण के लिए एक सेट-अप का प्रतिनिधित्व करता है।
  •  कनेक्टर प्रतीक इंगित करता है कि प्रवाह जारी रहता है जहां एक मेल खाने वाला प्रतीक (समान अक्षर वाला) रखा गया है।
  •  Or प्रतीक इंगित करता है कि प्रक्रिया प्रवाह दो से अधिक शाखाओं में जारी है। 
  • सम्मन जंक्शन प्रतीक फ़्लोचार्ट में एक बिंदु को इंगित करता है जहाँ कई शाखाएँ एक ही प्रक्रिया में वापस परिवर्तित हो जाती हैं। 
  • मर्ज प्रतीक उस चरण को इंगित करता है जहां दो या दो से अधिक उप-सूचियां या उप-प्रक्रियाएं एक हो जाती हैं।
  •  कोलेट प्रतीक एक ऐसे चरण को इंगित करता है जो सूचना को एक मानक प्रारूप में क्रमित करता है।
  •  क्रमबद्ध प्रतीक एक ऐसे चरण को इंगित करता है जो वस्तुओं की सूची को अनुक्रम में व्यवस्थित करता है या कुछ पूर्व-निर्धारित मानदंडों के आधार पर सेट करता है। 
  • सबरूटीन प्रतीक क्रियाओं के अनुक्रम को इंगित करता है जो एक बड़ी प्रक्रिया के भीतर सन्निहित विशिष्ट कार्य करता है। क्रियाओं के इस क्रम को एक अलग फ़्लोचार्ट पर अधिक विस्तार से वर्णित किया जा सकता है। 
  • मैनुअल लूप प्रतीक आदेशों के अनुक्रम को इंगित करता है जो मैन्युअल रूप से बंद होने तक दोहराना जारी रखेगा। 
  • पाश सीमा प्रतीक उस बिंदु को इंगित करता है जिस पर लूप रुकना चाहिए। देरी का प्रतीक प्रक्रिया में देरी का संकेत देता है। 
  • डेटा संग्रहण या संग्रहीत डेटा प्रतीक उस चरण को इंगित करता है जहां डेटा संग्रहीत हो जाता है। डेटाबेस प्रतीक एक मानक संरचना के साथ सूचना की एक सूची को इंगित करता है जो खोज और छँटाई की अनुमति देता है। 
  • आंतरिक संग्रहण प्रतीक इंगित करता है कि सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन फ़्लोचार्ट में उपयोग किए जाने वाले प्रोग्राम के दौरान जानकारी स्मृति में संग्रहीत की गई थी। 
  • प्रदर्शन प्रतीक जानकारी प्रदर्शित करने वाले चरण को इंगित करता है। 
  • Off page का इंगित करता है कि प्रक्रिया पृष्ठ के बाहर जारी है।

अब भैया और बता दे कि हो सकता है यह आकार आपके लिए या आप जिस क्षेत्र के लिए कह रहे हैं उसके लिए नाभि हो क्योंकि यह अलग-अलग क्षेत्रों में इस्तेमाल होने वाले पप्पू वाहन चित्र के लिए आकार ऊपर दिए गए हैं।

प्रवाह संचित्र से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) प्रवाह चार्ट से आप क्या समझते हैं?
उत्तर:- ये एक तरह का graphical representation है जिसमे तत्व को दिखाने के लिए भिन्न भिन्न आकारों का इस्तमाल किया जाता है।

2) प्रवाह संचित्र की रचना के लिए क्या आवश्यकताएँ हैं?
उत्तर:- आप इसका उत्तर ऊपर पढ़ सकते हैं।

3) फ्लो चार्ट कितने प्रकार के होते हैं?
उत्तर:- बोहोत से सोर्स के मुताबिक ये 4 तरह का होता है।लिकिन ये और भी प्रकार का हो सकता है।

Conclusion


आशा है आप समझे की प्रवाह संचित्र में क्या होता है और प्रवाह संचित्र रचना के लिए क्या-क्या चीज आवश्यक होती है। हो सकता है आप इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी जरूर पाए होंगे।आशा है आपको यह जानकारी पढ़कर अच्छा लगा होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम