सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Question का Answer कैसे निकाले?

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे। और अपने आप का ख्याल रखते होंगे। दोस्तों वैसे तो हम हम आज क्या आर्टिकल पढ़ने वाले हैं यह तो जान ही चुके होंगे इस आर्टिकल का टाइटल पढ़ते ही।

जी हां दोस्तों आज हम क्वेश्चन के आंसर कैसे दिया जाता है वह लिखेंगे।वैसे अगर हम चाहे भी तो हर एक क्वेश्चन का उत्तर खुद से पता नहीं कर सकते।क्योंकि हमारी जानकारी भी लिमिटेड रहती है।लेकिन दोस्तों कुछ कुछ चीजें हैं जिसमें से आप आसानी से किसी भी क्वेश्चन का या किसी भी चीज का उत्तर ढूंढ सकते हैं।

 पहले का जमाना था जब किताब से प्रश्नों का हल ढूंढा जाता था। लेकिन अब की जमाना ऑनलाइन हो चुका है। ऐसे में आपका भी इसे यूज करना पड़ेगा।क्योंकि समय के साथ चलना ही एक दूरदर्शी इंसान का पहचान होती है। अगर हम लोग समय के साथ नहीं चलेंगे तो शायद हम पीछे रह जा सकते हैं।
 
हालांकि मैं ऐसा भी नहीं कह रहा हूं कि आप किताब पढ़ना छोड़ दें।किताब पढ़ें क्योंकि किताब से ही तो असली नॉलेज हमें मिलेगा। अगर आप मान लीजिए जिस किताब को या जिस प्रश्न को उत्तर ढूंढना चाह रहे हैं उसके उत्तर अगर किसी ने लिखा है तो भी उसने कहीं ना कहीं किताब से ही तो पढ़कर लिखा है।

ऐसा तो नहीं कि वह किसी और जगह से पढ़ कर लिखा। जी हां किताब आजकल बहुत ही बड़ी चीज बन चुका है।ऑनलाइन से अगर आप किताब पढ़ते हैं तो आप शायद बहुत अच्छा चीज कर रहे हैं। क्योंकि आजकल तो बहुत लोग किताब पढ़ना ही छोड़ दिए हैं।हालांकि दोस्त आपको ऑनलाइन भी एक्टिव इस मामले में भी रहना है।
 तो आज के आर्टिकल में हम यही लिखने वाले हैं कि आखिरकार हम कैसे किसी भी प्रश्न का उत्तर निकाल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आज के आर्टिकल के बारे में, पढ़ते हैं आज के टॉपिक को।

Question का Answer कैसे निकाले?

Question का Answer कैसे निकाले?
Question का answer

खासकर पढ़ाई करने वाला वर्ग जो है उन लोगों को यह ज्यादा सवाल रहता है कि आखिर कार हर एक प्रश्न का उत्तर कहां से निकाल सकते हैं। क्योंकि प्रैक्टिस भी प्रश्न का करना बहुत ही जरूरी है।
अगर किसी एग्जाम में अच्छा मार्क्स लाना है तो ऐसे में हमें प्रश्न तो मिल जाते हैं। लेकिन हम उन प्रश्नों के कभी-कभी उत्तर ढूंढ नहीं पाते।और किताब पढ़ कर भी उन प्रश्नों का उत्तर शायद हम नहीं खोजते। और खोजते भी तो बहुत बार होता है कि बहुत से सवालों का उत्तर हमें नहीं मिलता।

तब आपको क्या करना चाहिए यही मन में सवाल आता होगा।लेकिन दोस्तों आज की ऑनलाइन युग में जानकारी आपके हाथों के मुट्ठी में है।

जी हां आप किसी भी चीज के बारे में जान सकते हैं ऑनलाइन। आज ऐसा नहीं है कि आपको सिर्फ किताबों के ऊपर ही डिपेंड होना पड़ेगा। ऐसे में आज का आर्टिकल हमारा इसीलिए है ताकि हर एक लड़का इसके बारे में जान पाए।

जी हां मैं आपको यहां सिर्फ परीक्षा में आने वाले सवाल को कैसे खोजा जाता है ऑनलाइन उसके बारे में ही नहीं बताऊंगा,बल्कि आपको जनरल नॉलेज जैसे विषयों का भी सवालों को कहां-कहां हम ढूंढ सकते हैं उसको भी इस आर्टिकल में बताने वाला हूं। 

क्योंकि दोस्तों अगर आप अभी स्टूडेंट हैं तब आपको जनरल नॉलेज भी थोड़ा बहुत आना चाहिए।ऐसा नहीं कि आपको सिर्फ स्कूल या कॉलेज का जो पढ़ाई है वही आता है तो ठीक है।
 दोस्तों अगर आपकी इच्छा सरकारी नौकरी है। तो शायद आपको जीके भी पढ़ना पड़ेगा। ऐसे में चलिए पहले हम जान लेते हैं कुछ ऐसे एप्लीकेशन या साइट के बारे में। जो आपको बिना शुल्क के किसी भी प्रश्न का उत्तर बता देगा।

Question का Answer देने वाला App तथा Website


यह दोस्तों आज का ऑनलाइन युग में दो ही चीज सबसे ज्यादा फेमस है और शायद आप इस्तेमाल कभी-कभी करते होंगे।एक है एप्लीकेशन और एक है और वेबसाइट।

 दोस्तों इन दो चीजों को आप अपने पढ़ाई में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी प्रश्न को उत्तर खोजने के लिए तो कौन-कौन सा एप्लीकेशन तथा app देख सकते हैं वहीं इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे।चलिए जानते हैं उन websites और app के नाम

Google


जी हां गूगल! आप जिसमें सर्च करते हैं ओह गूगल।दोस्तों यह एक सर्च इंजन भी है।और एक जानकारी का समंदर भी है।इसमें आप किसी भी प्रश्न का या सवाल का उत्तर आसानी से पा सकते हैं। बल्कि आपको ऐसे बहुत से अनगिनत चीजें को पढ़ने को मिलेगा जिसे आप विस्तार और गहराई से पढ़ सकते हैं। यानी कहे जानकारी आपके हाथों के मुट्ठी में होगा अगर आप गूगल का यूज करते हैं तो। 

लेकिन दोस्तों गूगल में जो रिजल्ट या कहें जानकारी मौजूद रहता है वह हमारे जैसे ब्लॉगर के द्वारा ही लिखा जाता है। ऐसे में आपको यहां थोड़ा बहुत सटीक जानकारी ना भी देखने को मिले,लेकिन ऐसा भी नहीं कि आपको सिर्फ गलत जानकारियां मिलेगी।

आपको ऐसे साइट्स के बारे में जानकारी रखना होगा जो ट्रस्टेड हो। जिसमें लोग जो लोग लिखते हैं वह किसी चीज को बहुत ही रिसर्च करके लिखते हैं।

 ऐसे एप्स को आपको पहले से पता करना होगा। हालांकि अगर आप Gk के रिलेटेड सवाल पढ़ना चाहते हैं तो आप इस साइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां मैं यहां अपनी मार्केटिंग नहीं कर रहा हूं, बल्कि मेरी जो site में साधारण ज्ञान वाले सेक्शन है उसमें बहुत से जीके रिलेटेड सवाल आपको मिल जाएंगे।जो आप फ्री में पढ़ सकते हैं।
 
और तो और दोस्तों आप चाहे तो हमारे साइट को बुकमार्क करके भी रख सकते हैं।जिससे आप हमारी साइट को ढूंढ पाएंगे।

 बहरहाल अगर आप किसी भी प्रश्न का उत्तर गूगल में खोजेंगे। तब आपको हजारों रिजल्ट मिल जाएंगे। 
  लाखों-करोड़ों जवाब आपको मिल जाएंगे। उसमें से आप जान सकते हैं। और तो और उस प्रश्नों को विस्तार से समझ सकते हैं।परीक्षा में पूछी गई चीज को भी आप बारीकी से गूगल में पढ़ सकते हैं।
   बहुत से फैसिलिटी है। गूगल से आप बहुत कुछ सीख भी सकते हैं। ऐसे अनगिनत चीज इसमें है। इसीलिए हमने पहला नाम जिस साइट का इस लेख में लिया वह गूगल है।
   
 तो गूगल के बहुत से एप्लीकेशन भी है जो आपके डिवाइस के मुताबिक बनाया गया है। 
 
 आपके डिवाइस low Ram वाला है तो आप google go का इस्तेमाल कर सकते हैं। और तो और अगर आप ब्राउज़र से गूगल में सर्च करना चाहते हैं तो आप क्रोम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
Chrome भी गूगल का ही है। और तो और दोस्तों अगर आपके फोन में assistant supoort करता है तो गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल आप कर सकते हैं। अगर आप बिना लिखे सिर्फ बोलकर प्रश्न का जवाब पाना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बहुत ही लाजवाब चीज है गूगल असिस्टेंट। आपको यहां टाइप भी नहीं करना पड़ेगा आप सिर्फ बोलकर ही किसी भी सवाल का उत्तर जान सकेंगे।

Quora


दोस्तों Quora आजकल बहुत बड़ी site बन चुका है।दोस्त आप शायद Quora के बारे में जानते होंगे। Quora एक क्वेश्चन आंसर साइट है।इसमें अलग-अलग लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों का उत्तर दिया जाता है।

यह बहुत ही अच्छा वेबसाइट है। अपनी ज्ञान बढ़ाने के लिए।खास तौर पर किसी चीज का अगर मान लीजिए आपको एक्सपीरियंस भी पढ़ना है तब आप इस साइट का मदद ले सकते हैं। इस साइट में लोग अनुभव भी बताते हैं। लेकिन दोस्तों अगर आप अपनी पढ़ाई की फील्ड में है और जानना चाहते हैं बहुत से सवालों का उत्तर।

 तो आपको भी Quora इस्तेमाल करना चाहिए। Quora से आप भी कुछ जान सकते हैं। और तो और मान लीजे आप कुछ प्रश्नों के उत्तर जानते हो तो आप भी उस प्रश्नों के उत्तर लिख सकते हैं। और लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।
 
 यहां पर जो लोग रहते हैं जो प्रश्नों के उत्तर लिखते हैं वह बहुत ही educated होते हैं।ऐसे में उनके द्वारा लिखे गए उत्तरों को लाखों लोगों के द्वारा पढ़ा जाता है।यह बहुत अच्छी बात है। Quora आज के समय में एप्लीकेशन से भी मौजूद है और वेबसाइट से भी मौजूद है।आप चाहे तो किसी भी तरीके से Quora की मदद ले सकते हैं।

Byju's


जी हां दोस्तों अगर आप सिक्स क्लास से ट्वेल्व क्लास तक किसी भी सवाल का उत्तर जानना चाहते हैं तो आप Byju's का इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से सवालों का उत्तर ऐसे ही मिल जाएंगे।और तो दोस्तों अगर आप गूगल से भी सर्च करते हैं तो भी आप उसमें उस सवाल का उत्तर पा सकते हैं।

दोस्त आप जानते ही हैं Byju's से एक तरह का प्लेटफार्म है। जिसमें लाखों लाखों बच्चे पढ़ते हैं। जी हां दोस्तों यहां पर paid कोर्स भी होता है। और फ्री कोर्स भी होता है। आपको यहां पैसा देने की जरूरत नहीं।

आप यहां फ्री में ही प्रश्नों का उत्तर जान सकते हैं। लेकिन हां अगर आपको फिर course लेना है तो आप ले सकते हैं। बहरहाल यह वाला टॉपिक है कि Question का answer कैसे निकालना है। आज हम इस बात पर ज्यादातर चर्चा करेंगे,आखिरकार हम किसी भी क्वेश्चन का आंसर कैसे निकाल सकते हैं। दोस्तों Byju's की तरह और भी एप्स है जिससे आप आसानी से किसी भी प्रश्नों का उत्तर ढूंढ सकते हैं। उन एप्स के नाम हैं
  • Testbook
  • Unacademy 
  • Topper
  • Brainly
  • Doubtnut
  • Vedantu
  • Oliveboard

दोस्तों ध्यान दें इस एप्स में से बहुत से app हैं। जिसमें आपको सरकारी नौकरी के भी प्रश्न कराए जाते हैं। और उस तरह के क्वेश्चन भी कराए जाते हैं।

ऐसे में अगर आपको इस तरह के क्वेश्चन का जवाब भी पाना है तो भी आप इन तरह के एप्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।बहरहाल दोस्त आपको बता दें कि इन App का नाम बताना कोई स्पॉन्सरशिप के लिए नहीं है।बल्कि आपकी जानकारी के लिए बतादे हमें इन एप से कोई भी स्पॉन्सरशिप नहीं मिली है।और ना हम चाहते हैं।

हम सिर्फ और सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए यह सब ऐप की नाम यहां लिखे हैं।
दोस्तों हमने एक आर्टिकल लिखा था कि कैसे स्टूडेंट्स के अपनी पढ़ाई में Notes बना सकते हैं। ऑनलाइन स्टूडेंट के लिए जरूरी एप्स कौन कौन सा है? हमने उस आर्टिकल में विस्तृत तरीके से बताया था आप चाहे तो एक बार जरूर पढ़े।

Wikipedia


दोस्तों विकीपीडिया आज के जमाने में बहुत ही मशहूर है।आज इनकी बहुत सी यूज़र है। आप जानते होंगे।जी हां मैं जानता हूं कि आपको क्वेश्चन आंसर फॉर्मेट में प्रश्नों का सवाल नहीं दिया होगा। 

लेकिन इसमें प्रश्नों के उत्तर के अतिरिक्त भी बहुत कुछ है।इस site से आप बहुत जान सकते हैं।यह भी प्लेटफार्म ऐसा है कि कोई भी किसी के नॉलेज यहां लिख सकता है।

बहरहाल आप भी इस प्लेटफार्म से लाभ ले सकते हैं और इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म का एप्लीकेशन भी है।  शायद आप जानते होंगे।

दोस्तों अगर आपको यह प्लेटफार्म पसंद आए तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। विकिपीडिया में हर दिन हजारों आर्टिकल्स लिखे जाते हैं।और आप इन आर्टिकल्स को पढ़कर बहुत ही ज्ञान अपना बढ़ा सकते हैं।सिर्फ पढ़ाई के दृष्टि से ही नहीं आप अगर जनरल नॉलेज यानी सामान्य ज्ञान भी बढ़ाना चाहते हैं, तो भी आपको यह एप्लीकेशन जरूर इस्तेमाल करना आना चाहिए।

 ऐसे में आप समझ सकते हैं की यह भी एक अच्छा एप्लीकेशन है किसी भी उद्देश्य के लिए पाने के लिए।

Question के Answer निकालने से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) Question का उत्तर कहां से पाएं?
उत्तर:- इसका उत्तर आप किसी भी App से पा सकते हैं।

2) प्रश्न के उत्तर ढूढने वाला Apps कहां मिलेंगे?
उत्तर:- मैंने ऊपर इसके बारे में लिखा है आप पढ़ सकते हैं।

3) क्या ऑनलाइन सटीक जबाव मिलता है?
उत्तर:- पूरी Gurantee के साथ नहीं बता सकते! लिकिन हां मिलता हैं।

Conclusion


दोस्तों आशा है आप समझे कि कैसे किसी भी प्रश्न का जवाब आप ऑनलाइन पा सकते हैं। आशा है आप इस आर्टिकल से कुछ न कुछ नई जानकारी जरूर सीखे होंगे। शायद आपको इस आर्टिकल को पढ़कर अच्छा लगा होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम