QR code क्या है?QR कोड कहां यूज होता है?जानिए QR कोड की बारे में सम्पूर्ण जानकारी।


कर कोड की काम क्या है,कर कोड कितने तरह की होता है
QR कोड क्या है

Hello नमस्कार दोस्तो आपको  SaRaisay में स्वागत है।आज का हमारा टॉपिक है QR code को ले कर।जी हां में उसी QR code की बात कर रहा हूं जिसे आप किसी ना किसी shop,hotel ओर resturant में digitally payment करते समय देखे होंगे।
ओर आप शायद QR कोड को स्कैन करके कभी payment भी किए होंगे।

तब शायद आपके मन में ये खयाल जरूर आया होगा कि

क्या सिर्फ ओर सिर्फ payment करने के लिए ही QR कोड इस्तमाल किया जाता है?
असल में ये QR कोड होता क्या है?

QR कोड का full form क्या होता है?


QR कोड की क्या क्या काम होता है?


कितने प्रकार के होते हैं QR कोड?


दोस्तो इसी QR कोड को लेकर आज का हमारा विषय है।जिसमें आपकी दिमाग में आया हुआ इन सब प्रश्नों कि उत्तर आप सरल भाषा में समझ पाएंगे।
इसीलिए दोस्तो आप अंत तक हमारे साथ रहिए।तो चलिए बढ़ते हैं आगे ओर समझते है आज के टॉपिक की आवश्यक जानकारियां ।

QR code क्या है?


आज कल की जिंदगी में बोहोत सि नई ओर आधुनिक चिजो का invention हो रहा है।जिससे आप ओर हम ओर भी सरल तरीके से जिंदगी जी रहे हैं।उन सभी चीजों ने business करना भी आसान कर दिया है।जो किसिके business में बोहोत ही कारीगर साबित हो रहा है,ओर आगे भी इसी तरह से टिका भी रहेगा।दोस्तो उन में से एक है QR कोड ।
QR कोड यानी Quick Response code(जो की इसका full form है),एक ऐसा machine readable कोड है जिसमें किसी भी डाटा को स्टोर करके रखा जा सकता है  चाहे वो alphabetical ओर binary क्विं ना हो।
 QR कोड में वेबसाइट की URL भी स्टोर की जा सकता है।जिससे कोई भी इंसान scan करके उस वेबसाइट कि तरफ redirect हो सकता है।

कैसे हुआ QR कोड का जन्म?


दोस्तो अगर QR कोड की इतिहास की बात की जाए तो यह एक japanese कंपनी Denso wave के द्वारा 1994 में आविष्कार किया गया था।Denso wave एक ऑटोमोबाइल कंपनी था ।इसलिए vehicles को बनाने के समय ट्रैक करने के लिए QR कोड का इस्तमाल किया जाता था।

•Students के लिए सबसे जरूरी apps।

ओर ये QR कोड इसी तरह धीरे धीरे जापान से होते हुए सारे दुनिया की business में popular हो गया।

QR कोड कहां कहां use होता है?


Invention किए जाने के बाद ये धीरे धीरे ये दुनिया में popular होता गया।ओर QR कोड इस्तमाल भी अलग अलग काम के लिए होता गया।
आपकी मन में यह होता होगा की QR कोड सिर्फ सरल तरीके से digitally payment करने का ही जरिया है।लिकिन आपको बता दे की आजकल बोहोत सारे अलग अलग काम के लिए भी QR कोड का इस्तमाल जोरो शोरो से हो रहा है।उनमें से है

Website log in करने के लिए


जैसे कि में पहले ही बताया की QR कोड में किसी भी URL को स्टोर किया जा सकता है।ओर उसे स्कैन किए जाने पर उस particular वेबसाइट की तरफ redirect भी संभव है।

•जानिए कितने तरह की होता है URL।

ओर अगर  log in method की बात करे तो  वो भी आसानी से हो सकता  है। इसमें verified स्मार्टफोन से कोई भी register user को website में मजुद QR कोड को स्कैन करना पड़ता है।स्कैन करने की तुरंत बाद ही उस device में वो particular website लोग इन हो जाता है।ठीक वैसे ही जैसे आप अपने Whatsapp account को computer या laptop में खोलने के लिए आपको QR code स्कैन करना पड़ता है।
Practically ये बोहोत ही secure log in method है।जिसमें आपको कोई username or password नहीं देना पड़ता है।Google ने भी ऐसा Website  log in method को जनवरी 2002 में टेस्ट किया था।

Wifi network log in करने के लिए


किसी QR कोड को स्कैन करने wifi नेटवर्क में log in हो जाना भी संभव है।
Wikipedia की मुताबिक  SSID इनक्रिप्शन पासवर्ड के बदौलत ,बिना कुछ डाटा को enter किए ही QR कोड को मोबाइल डिवाइस से स्कैन किए जाने पर wifi log in हो सकता है।
ओर आज कि समय में कुछ devices की camera ऐप में ऐसे QR कोड को स्कैन करने का option  दिया रहता है।लिकिन फिर भी यह उतना popular नहीं है।

Payment करने के लिए


इंडिया में जब से नोटबंदी हुआ है तब से तो मानो एक ऑनलाइन payment की नदी बह रहा हो।आज कल बोहोत से लोग पेमेंट की ऑनलाइन mode को इस्तमाल कर रहे है।ओर उसमे QR कोड
भूमिका को भुला नहीं जा सकता।QR कोड द्वारा payment की सबको जैसे एक अभ्यास बन चुका हो।

•Mobile डाटा को कैसे बचाए।
•Wallpapers के लिए सबसे अच्छा apps ,जानिए हिंदी मै।

लिकिन payment करने के लिए QR कोड की इस्तमाल सिर्फ ओर सिर्फ इंडिया में popular नहीं है बल्कि China में भी payment करने के लिए QR कोड का बड़ी मात्रा में use किया जाता है।

Special type का OTP create करने के लिए


दोस्तो QR कोड का इस्तमाल कुछ special type का OTP create करने के लिए भी होता है।जिसे TOPP यानी time based one time passwords भी कहां जाता है।इस तरह के QR कोड को स्कैन करते ही automatically TOPP create हो जाता है।

Video games में gameplay elements के लिए


ऐसे बोहोत सारे games है जहां पर QR कोड का इस्तमाल किया जाता है।आजकल video games की बड़ी बाज़ार है।जिसमें Fez,Watch dogs जैसे game में QR कोड का इस्तमाल किया जाता है।Gameplay elements या story के लिए ये QR code को इन सब games में scan करने के लिए दिया जाता है।

•Chrome में वेबसाइट नोटिफिकेशन को कैसे बंद करे।जाने हिंदी मै।
•Bluelight क्या होता है?मोबाइल bluelight से कैसे बचें।

इन सब  प्रमुख जगह को छोड़ कर भी बोहोत से जगह ऐसे है जहां पर QR code इस्तमाल किया जाता है।चाहे बात करे Personal information को स्टोर करने के लिए,या फिर किसी business
में भी अलग अलग जगह पर QR code का इस्तमाल किया जाता है।

ओर भी जगह जैसे किसी गवर्नमेंट id पर  जैसे Aadhar card में QR कोड का इस्तमाल किया जाता है।जिसको स्कैन करते ही आपकी सारी निजी डाटा show होने लगता है।

India में बोहोत सारे Electric provider के bill में भी आपने शायद QR कोड देखे होंगे।

कितने तरह की होता है QR कोड?


दोस्तो आपने कहीं पर भी एक जैसे QR कोड शायद नहीं देखे होंगे।ऐसे बोहोत सारे QR कोड की types मजुद है जिसे अलग अलग जगह ओर काम के हिसाब से बनाया जाता है।आपके प्रश्न QR कोड कितने types का होता है,जो आप इस लेख में आगे पड़ेंगे।उसमे है–

Model 1


जो कि QR कोड की older version है।

Micro QR कोड


 जैसे कि नाम से ही पता चलता है कि ये QR code ओर सारे QR कोड से छोटा है।ये उन applications के लिए है जिसमें जगह limited होता है।

IQR कोड


ये एक alternetive है उन सब QR कोड के लिए।एक IQR कोड को rectangular या फिर square में भी बनाया जा सकता है।इसमें  सारे QR कोड की तुलना में  ज़्यादा डाटा store किया जा सकता है।

SQRC कोड


SQRC यानी Secure Quick response code को privacy ओर safety के लिए इस्तमाल किया जाता है।ये  QR code कंपनी का private information स्टोर करने के लिए बनाया गया है।

Frame QR code


Frame QR code एक ऐसा कोड है जिसकी centre में किसी letter या फिर कुछ shape draw किया हुआ रहता है।

HCC2D


High capacity coloured 2- dimensional code यानी HCC2D ,एक तरह की रंगीन QR code।जिसमें black and white के साथ साथ कुछ रंग भी रहता है।

अन्तिम कथा


तो यह था कुछ जानकारी QR code के बारे में।QR code को लेकर आज शायद  आपको बोहोत ज्ञान मिला होगा।QR code की आज के स्तिथि को देखते हुए ये जरूर संभव हो सकता है कि भविष्य में इसका इस्तमाल हर आदमी आपने डाटा को स्टोर करने के लिए करे।इसी के साथ आज के लिए इतना फिर एक बार मिलेंगे एक नए और knowledgefull पोस्ट के साथ।अगर आप नए पोस्ट नोटिफिकेशन लेना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग का नोटिफिकेशन ऑन कर दे।
इसिके साथ आपसे विदा लेता हूं । तब तक के लिए खुश रहिए।
                  जय हिन्द
                        बंदे मातरम..........

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

🚫🚫अगर Comment Box में Hyperlink या किसी तरह का link हो तो ये Spam माना जाएगा।🚫🚫
आशा करता हूं कि आप comment में User Friendly सब्द लिखेंगे।
धन्यवाद..........