सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बच कर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द क्या है? बच कर निकल जाना इस वाक्य का कुछ उदाहरण।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज का आर्टिकल बहुत ही जबरदस्त होने वाला है।आज हम बहुत ही जरूरी जानकारी को जानने वाले हैं।जहां आज भी एक पर्यायवाची शब्द के बारे में चर्चा करने वाले हैं।लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपको जरूर ये आर्टिकल पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।

 जी हां हो सकता है आप इस आर्टिकल के टाइटल देखकर ही पता लगा लिए होंगे कि आर्टिकल किस बारे में है। जी हां आपने सही पढ़ाय आज हम जानेंगे कि बच कर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द क्या क्या हो सकता है। देखिए इस वाक्य के तो पर्यायवाची शब्द को निकालना या फिर लिखना थोड़ा अजीब सा लगता है।

जी हां मैं यह इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि पर्यायवाची शब्द हमेशा एक सिंगल वर्ड का होता है।लेकिन इस मामले में सिंगल वर्ड  बताना थोड़ा बहुत मुश्किल हो जाता है।इसलिए हमने कुछ संभावित शब्द का जुगलबंदी करके इसका पर्यायवाची शब्द बताने की कोशिश की है।चलिए देखते हैं।

बच कर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द क्या है?

बच कर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द क्या है?
बच कर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द

बच कर निकल जाना यह शब्द बहुत ही जबरदस्त तरीके से इस्तेमाल होने वाला वाक्य है।
हो सकता है आप इसे कहीं सुने भी होंगे।हमने यह लिख कर सबको तो नही चौकाया है।बल्कि हर कोई इस वाक्य के बारे में जानते होंगे।

सबसे पहले बच कर निकल जाना पर्यायवाची शब्द के बारे में अगर आप जानने को जाएंगे तो आपको सबसे पहले इसका मतलब को समझना होगा।यानी मतलब और बोलने की भाव आप को समझना होगा।

 क्योंकि हर एक वाक्य बहुत तरीके से बहुत भावों के साथ बोला जा सकता है इसीलिए मन की बात को जानना बहुत जरूरी होगा।  इस तरह के शब्दों को इस्तेमाल किया जा रहा है। हो सकता है आप इसके मतलब कुछ जानते भी होंगे। लेकिन हमारा दायित्व है कि आपको बताना।इसलिए हम इसके बारे में मतलब भी यहां लिखने जा रहे हैं।

बच कर निकल जाना इस वाक्य का मतलब


तो दोस्तों बच कर निकल जाना इस वाक्य का मतलब तो आप हो सकता है जानते होंगे। अगर नहीं जानते होंगे तो थोड़ा सा hints देने से ही आपको पता चल जाएगा।मान लीजिए आपको चारों ओर से कुत्ते ने घेर लिया।तब आपको किसी कीमत पर उनसे बचना है।और अगर आप बचने में सफल हुए हैं तो आप किसी को बोलेंगे कि हां मैंने कुत्ते से बचकर निकल आया।

 या किसी बुरे घटना से बचकर निकल आया। यहां भाव को आपको समझाना पड़ेगा। इसका मतलब तो आप समझ गए होंगे।मैं इस उदाहरण इसलिए दिया था कि आप समझ जाए। ऐसे में आपको इसका पर्यायवाची शब्द बताना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि इतना बड़े वाक्य का पर्यायवाची शब्द सिर्फ एक शब्द में होना बहुत ही नामुमकिन सा लगता है। वैसे दोस्त आपको यहां बताते चले कि हमने मुमकिन होना का भी एक पर्यायवाची शब्द को लेकर एक आर्टिकल लिखा है। आप चाहे तो उसको पढ़ सकते हैं।
 
 बहरहाल बचकर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द एक शब्द में तो नहीं कहा जा सकता। इसलिए हमने कुछ चुनिंदा वाक्य का यहां लिखा है। 
  जी नहीं मैं यहां कुछ ऐसे वाक्य का भी इस्तेमाल किया हूं जो इंटरनेट रिसर्च करके पता लगाया गया है। की हां यह इसके पर्यायवाची हो सकता है। यह बहुत ही मिलता जुलता है।लिकिन इस मामले में इसका पर्यायवाची शब्द Accurate बता पाना थोड़ा मुश्किल है।

बच कर निकल जाना का पर्याइबाची शब्द


तो दोस्तों आपको बता ही देता हूं कि इस वाक्य का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या हो सकता है।
इंटरनेट के माने तो इसके पर्यायवाची शब्द या वाक्य जो हो सकता है। वह है आजाद होना,उद्धार पाना, बचना, भागना,मुक्त होना,आंखों में धूल झोंकना।

वैसे दोस्तों और भी इसके पर्यायवाची शब्द हो सकता हैं। लेकिन हमें जो सटीक लगा हमने वही यहां पर लिखने की कोशिश की है।हम चाहते हैं कि आपको सटीक जानकारी मिले। इसलिए हमें जो मिलता-जुलता इसका पर्यायवाची शब्द लगा इंटरनेट सर्च के दौरान उनको ही यहां पर लिखने का सोचा।
अगर आप पर्यायवाची शब्द किसी भी शब्द का या किसी भी वाक्य का ढूंढ रहे हैं तो आपको सबसे पहले उन वाक्य या शब्द का मतलब जानना बहुत जरूरी है। इसलिए हमने इस वाक्य का पहले आपको मतलब समझाया। अब आप यहां पर्यायवाची शब्द जो जो दिया हुआ है उसको पड़ेंगे तो आपको खुद ही मालूम चल जाएगा कि यहां पर जो लिखा है वह कितना सही है कितना गलत।

बच कर निकल जाना इस वाक्य का कुछ उदाहरण


पहले ही आपको इसके उदाहरण देकर समझाया था कि इसका मतलब क्या है।अब और भी थोड़ा उदाहरण देखकर आप पूरी तरह समझ जाएंगे।कि इसका मतलब क्या-क्या हो सकता है। चलिए देखते हैं।

मुझे यहां कैद कर रखा गया है।कुछ भी करके यहां से बचकर निकालना है।

मुझे दुनिया की हर चुनौती का सामना करके बचकर निकलना है।

हर कीमत पर किसी भी वक्त हमें सतर्क रहना चाहिए। क्योंकि समस्या बिन बुलाए नहीं आता। जिससे हम समस्या से बचकर निकल सकते हैं।

अगर किसी भी परिस्थिति में हम फस जाए तो हमको पहले बचकर निकलना चाहिए।

आशा है इन उदाहरण से आपको इस वाक्य का भाव का पता चल गया होगा। जी हां बच कर निकल जाना इस शब्दका भाव जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।की किस परिप्रेक्ष में इसे कहां जा रहा है।

 इसलिए मैंने इसका उदाहरण यहां लिखा है। और एक वाक्य हमेशा बोला जाता है।खासकर अपने परिवारजनों के द्वारा ही की बचकर चलो! यहां बचकर चलो और बच कर निकल जाना इसमें बहुत बड़ा अंतर है। इसे मैं आप इसे एक मत समझ ले। बचकर निकल जाना एक तरह से कोई चीज हो गया है उसको बयान करता है।वहीं पर बचकर चलो यह एक तरह का आदेश की तरह है।

बचकर निकाल जाना का पर्यायवाची शब्द से जुड़ी कुछ सवाल जवाब 


1) बचकर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द क्या हो सकता है?
उत्तर:- हमने सिर्फ इस आर्टिकल में पर्यायवाची शब्द के बारे में ही नहीं बताया,बल्कि इस वाक्य का मतलब भी गहराई से समझाया है।आप इसे ऊपर पढ़कर ही समझ सकते हैं।

2) बच कर निकल जाना का मतलब क्या होता है?
उत्तर:- इसे आप ऊपर पढ़ सकते हैं।

3) क्या बचकर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द एक शब्द हो सकता है?
उत्तर:- हमारे रिसर्च के दौरान ऐसा हमे नहीं मिला।

4) बच कर निकल जाना का एक उदाहरण क्या हो सकता है?
उत्तर:- कुछ भी,हमने ऊपर कुछ उदाहरण लिखा है।

Conclusion


तो कैसा लगा हमारा यह आज का आर्टिकल। हमने बचकर निकल जाना का पर्यायवाची शब्द को इंटरनेट से बहुत ही मेहनत से ढूंढा है।और हमें ठीक लगा है।इसलिए हमने यहां लिखा है। इस आर्टिकल को लिखने के लिए बहुत मेहनत की गई है।आशा है आपको यह आर्टिकल पढ़ कर कुछ समझ, कुछ मजा आया होगा।
ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम