सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Average कैसे निकाले?जानिए औसत निकालने का तरीका।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे। और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज के यह टॉपिक बहुत ही मजेदार होने वाला है।अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं और कुछ लाजवाब सीखना चाहते हैं इस आर्टिकल से तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

दोस्तों वैसे तो बहुत बार हमें इंटरनेट से मजेदार चीजें सीखने को मिल ही जाती है।लेकिन, लेकिन यकीन मानिए दोस्तों यह आर्टिकल में जो चीजें चर्चा की गई है वह हर किसी को मदद पहुंचा सकता है।जी हां दोस्तों अगर आप एक आम इंसान हैं तब भी आपको यह मदद कर सकता है।जी हां यह टॉपिक ही ऐसा है।
 दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कि एवरेज कैसे निकाला जा सकता है। यानी औसत कैसे निकाला जा सकता है।वही हम विस्तार से इस आर्टिकल में जानेंगे।
 
 यह आर्टिकल में हमने उदाहरण सहित इसके बारे में बताए हैं।जो आप लोगों को जरूर इस विषय को समझने में हेल्प करेगा।ऐसे में दोस्तों आपसे यही कहना है,अगर आप भी आर्टिकल के टॉपिक को विस्तार से समझना चाहते हैं तो जरूर इस आर्टिकल को पूरी अंत तक पढ़े। ताकि आपके मन में कोई भी कंफ्यूजन ना रहे तो चलिए शुरू करते हैं।

Average कैसे निकले(औसत कैसे निकाले)?

औसत कैसे निकाले,औसत निकालने का तरीका
Average निकाले!

लगभग पांचवी या छठी क्लास में इसके बारे में पढ़ाया जाता है।अगर आप अभी ऊंचा क्लास में पढ़ते हैं तो शायद आप यह पढ़ चुके होंगे। लेकिन आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं,इसका मतलब आपको थोड़ा बहुत कन्फ्यूजन इस मामले में शायद है।

अगर औसत को आप ठीक तरह से समझ नहीं पाते,तो यह आर्टिकल में पूरी आसानी से समझ जाएंगे। जी हां मैंने इसीलिए लिखा है आर्टिकल ताकि हर किसी को यह विषय समझ में आए।

 क्योंकि दोस्तों और औसत एक ऐसा चीज है अगर आप कुछ ना भी कर रहे हो तब भी आपको शायद काम में आ सकता है। और वैसे भी कहा जाता है कि जिंदगी बहुत बड़ी है, हर एक छोटी से छोटी चीज जो काम आ सकता है उसे सीख लेना ही अच्छा होता है। इसलिए मेरी यह उम्मीद रहेगी कि आप ये आर्टिकल पूरा पढ़ेंगे। तो चले समझते हैं औसत क्या होता है।

औसत क्या है?


औसत जिसको इंग्रेजी में Average कहा जाता है और कुछ भी नहीं बल्कि एक संख्या ही है।जिसको जो जोड़ और विभाजन के जरिए निकाला जाता है।जी हां मैं यहां बहुत ही आसानी से कह दिया कि जोड़ और विभाजन करके ही निकल जाएगा। वैसा भी नहीं। आपको इसको बारीकी से समझना होगा। कि किस चीज को Add करना है और किस चीज को divide करना है।

लेकिन औसत एक तरह का नंबर है यानी संख्या है। इससे बढ़कर और कुछ भी नहीं। अगर आप औसत निकालने बैठेंगे, तो आपको बहुत चीजें आनी चाहिए। जिसके बिना आप भी औसत नहीं निकाल पाएंगे। मुख्यतः दो चीजें इसमें शामिल है। जो मैंने पहले बता दिया। एक है जोड़ और एक है विभाजन।

अगर आप इन दो चीजों में बहुत ही कुशल हैं। तो आप किसी भी चीज का औसत निकाल सकते हैं।जी हां और कभी-कभी दोस्तों औसत का आसान प्रश्न भी होता है।और ज्यादा हार्ड क्वेश्चन भी होता है। आप शायद नाम सुने होंगे ssc cgl और ssc chsl,इस में भर भर के औसत से क्वेश्चन आते हैं।इसीलिए औसत का बेसिक आईडिया होना आपके लिए बहुत जरूरी है।

औसत का फॉर्मूला क्या है?


औसत का फार्मूला अगर हम लिखने जाएं तो यह है राशियों का योगफल / राशियों का संख्या। अब आप शायद कन्फ्यूजन में पड़ गए होंगे कि यह राशि क्या है? असल में दोस्तों राशि वह सारे संख्या है जिसके जरिए आप या कहें जिस चीज से आप औसत निकाल रहे हैं।

 मान लीजिए मैंने किसी को ₹20 दिए और किसी को ₹30 दिए और मुझे पता करना है मैंने औसत कितना दिया?अब मैं कैसे पता कर सकूंगा।
  ऐसे में सबसे पहला काम है,हमको वह राशियों का चयन करना जिस राशि का मेने पहले वर्णन किया। जी हां ऐसे में राशियों का योगफल, यानी यहां पर राशि है 30 और 20 को मुझे जोड़  करना पड़ेगा।और बाद में जो योगफल आएगा यानी 50 को उन राशियों की संख्या से विभाजन करना पड़ेगा।
  
 राशियों की संख्या कितनी है - दो! तो हमको 50 को दो से विभाजन करना पड़ेगा। तब हमारे पास आएगा 25। जी हां यही तो 25 हमारा औसत।यानी यही 25 हमने औसत किसी को दिए थे।
  जैसे कि मैंने पहले ही औसत क्या है? इसमें बताया कि औसत कुछ भी नहीं बल्कि एक संख्या है।ऐसे में आपके सामने हैं कि 25 एक संख्या ही है।
  
 बहुत ही आसान सा उदाहरण आपके सामने पेश किया। लेकिन यह बहुत लंबी चौड़ी भी हो सकता है।

औसत का उदाहरण 


तो चलिए वैसे लंबी चौड़ी उदाहरण को भी एक बार हम देख लेते हैं ताकि हम को इसके बारे में विस्तार से पता कर सके।

प्रश्न:संख्याओं के निम्नलिखित सेट का औसत ज्ञात कीजिए। 65, 85, 70, 90 और 105।

हल: दिया गया है, संख्याओं का समुच्चय 65, 85, 70, 90 और 105 है।

औसत = संख्याओं का योग/कुल संख्याएँ

औसत = (65+85+70+90+105)/5

= 415/5

= 83

प्रश्न:संख्याओं के निम्नलिखित सेट का औसत ज्ञात कीजिए। 85, 86, 87, 88 और 89।

हल: दिया गया है, संख्याओं का समुच्चय 85, 86, 87, 88 और 89 है।

औसत = संख्याओं का योग/कुल संख्याएँ

औसत = (85+86+87+88+89)/5

= 435/5

= 87

दोस्तों मैंने या दो उदाहरण ही आपके सामने पेश किए हैं।ऐसे उदाहरण अनगिनत है दिए जा सकते हैं।और अगर आप हार्ड लेवल पर सीखना चाहते हैं, इसके लिए आपको यूट्यूब पर सर्च करना होगा।आपको यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे वीडियोस मिल जाएंगे,जिसमें औसत का हार्ड क्वेश्चंस आपको सिखाए जाते हैं।

 इस आर्टिकल में मैंने यह उदाहरण दिए हैं ताकि आप बेसिक चीज को समझ सके ना कि hard को पहले पढ़े।

Average से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) औसत कैसे निकाले?
उत्तर:- औसत = संख्याओं का योग/कुल संख्याएँ

2) औसत निकालना क्या hard है?
उत्तर:- सरल है,लिकिन ये डिपेंड करता है प्रश्न की ऊपर।

3) औसत निकालने में क्या जरूरी होता है?
उत्तर:- औसत निकालने आना का फायदा ही फायदा है।इसे आप कहीं भी कभी भी इस्तमाल कर सकते हैं।

Conclusion


औसत कैसे निकाला जा सकता है ये आप जरूर जान गए होंगे।आशा है आपको औसत निकालना आ गया होगा।आशा है आपको इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी जाने होंगे।
ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                      जय हिन्द
                             बंदे मातरम