सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Share कैसे करे? जानिए कैसे किया जाता है Share?

  नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज का आर्टिकल बहुत ही मजेदार होने वाला है।आज हम विस्तार से शेयर कैसे किया जा सकता है इसके बारे में जानेंगे। जी हां बहुत लोग होंगे जिसको अपने मोबाइल से किसी को कुछ शेयर करने में परेशानी हो रही होगी। 
 
अगर आप भी शेयर करना नहीं जानते हैं तो आप के लिए आज का आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।आज हम विस्तार से बताएं हैं कि कैसे किसी भी फाइल को आसानी से शेयर किया जा सकता है।

 आप अपने दोस्तों के साथ या परिवारों के साथ कैसे किसी फोटोस को या वीडियोस को या किसी यूआरएल को शेयर कर सकते हैं। यह हमने बताया हालांकि दोस्तों हो सकता है आपको थोड़ा बहुत पता ही होगा इसके बारे में। लेकिन बहुत बार बहुत से एप्लीकेशन में आपको शेयर करने में प्रॉब्लम हो सकती है। जी हां यह सच है कभी-कभी हमें भी बहुत से एप्लीकेशन में शेयर का ऑप्शन नहीं दिखाई देता।और हम उसे शेयर भी नहीं कर पाते।
 
 लेकिन बहुत से और भी Method है जिससे आप उसे शेयर कर सकते हैं। तो इसीलिए आज इस आर्टिकल से आप बहुत सारे जानकारी पा सकते हैं,अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं। तो ऐसे में दोस्तों आपसे यही कहना है कि अगर आप पूरा आर्टिकल पढ़े,ताकि आपको कोई भी कन्फ्यूजन ना रहे तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

Share कैसे करे?

Share कैसे करे
Share करें!

वैसे तो दोस्तों शेयर करना बहुत ही आसान काम है।लेकिन अगर आप ठीक तरीके से इसके बारे में नहीं जानते हैं तो शायद आप शेयर करने में गलती कर दें।पहले पहले हम भी दोस्तों के साथ फोटो साझा करते थे, वीडियो साझा करते थे तब एप्लीकेशन के जरिए यह संभव था।

 लेकिन आज के समय बहुत से तकनीक आ गया है जिसके तहत आप कोई भी चीज शेयर कर सकते हैं अपने दोस्तों को या अपने परिवारों को। हो सकता है आपको यह आर्टिकल में थोड़ा कुछ नई जानकारी मिल जाए शेयर करने के बारे में।तो दोस्तों आपसे यही कहना है कि इस आर्टिकल में जो भी जानकारी लिखी गई है वह इंटरनेट रिसर्च करके और तो एक्सपीरियंस के अनुसार है।यहां लेखक की कोई निजी वक्तव्य नहीं है।शेयर करना यानी लोगों तक पहुंचाना।
 
बहुत बार हमें शेयर करने में प्रॉब्लम होती है। क्योंकि हमें पता ही नहीं होता कि शेयर कैसे किया जा सकता है।

Share करने का तरीका


Share करना आज के समय बहुत ही आसान हो चुका है।पहले पहले के जमाने में ब्लूटूथ हुआ करता था,अगर आप बिना इंटरनेट के देना चाहते हैं तो आपके पास ब्लूटूथ होना ही होना चाहिए। तब यही लोगों को बड़ा चीज लगता था।

लेकिन आज के समय में बहुत से एप्लीकेशन है जो इसके जगह ले ली है।बहुत सारे सॉफ्टवेयर मौजूद है जिसके तहत कोई भी आसानी से शेयर कर सकता है। हालांकि कैसे शेयर होगा। अब कौन कौन सी चीज किस सॉफ्टवेयर से अच्छा share होगा वही आज हम इस आर्टिकल में लिखने वाले हैं।तो पहले हमें जानते हैं की Files कैसे शेयर की जा सकती है।

File कैसे share करें?


फाइल(images,videos,pdfs) share करना आज इतना बड़ा काम नहीं रह गया है। पहले पहले के जमाने में किसी मोबाइल से अन्य किसी मोबाइल तक किसी चीज को पहुंचाना बहुत ही मुश्किल वाला काम माना जाता था।लेकिन आज यह काम बहुत ही आसान हो चुका है।हर कोई इसके बारे में थोड़ा बहुत कुछ जानते भी है। 

लेकिन दोस्तों आपको सटीक जानकारी पता होना आवश्यक है।नहीं तो आपको समय बहुत देना पड़ेगा।अगर आप चुटकियों में फाइल को शेयर कर सकते हैं किसी को इसका मतलब आप के पास बहुत जानकारी है। इसी सिद्धांत को आगे रखते हुए हम कह सकते हैं कि अगर आपके पास भी जानकारी होगा तभी आप चुटकियों में किसी भी फाइल को किसी से भी शेयर कर सकते हैं।

 तो दोस्तों फाइल शेयर करने के लिए आजकल हमारे पास क्या-क्या मौजूद है? जी हां सबसे पहला तो ब्लूटूथ वह तो आज भी मौजूद है। लेकिन आज बहुत से सॉफ्टवेयर भी मौजूद है। दोस्तों सबसे विश्वसनीय सॉफ्टवेयर है फाइल्स। यानी गूगल फाइल्स। दोस्तों इस ऐप की खासियत यही है कि इस ऐप में आप तीनों चीजें एक साथ कर सकते हैं। पहला चीज किसी को सेंड कर सकते हैं ,दूसरा चीज किसी से फाइल Recieve कर सकते हैं, और तो और दोस्तों आप इसमें फाइल्स को इकट्ठा करके रख भी सकते हैं।
 और उसे देख भी सकते हैं। यह बहुत ही काम की ऐप है। जो दोस्तों आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बहरहाल मान लीजिए आपको किसी को किसी वीडियोस को या फोटोस का शेयर करना है। और उसके पास इंटरनेट मौजूद है तब आप उस वीडियोस या फोटोस को यूआरएल यानी लिंक को उसको भेज सकते हैं चाहे फेसबुक में हो या व्हाट्सएप में हो। हालांकि है तभी काम करेगा जब उसके पास इंटरनेट मौजूद होगा और वो वीडियोस और फोटो किसी site में मौजूद होगा। और आजकल हर एक के पास इंटरनेट मौजूद रहता है ऐसे में सबसे आसान जो हो जाता है वह यूआरएल को शेयर करना होता है। 
 
अगर मान लीजे आपने यूट्यूब में कुछ गाना देखा आपको पसंद आया और आप उसको शेयर करना चाहते हैं अपने दोस्तों को या परिवार के सदस्य को या किसी को भी। तो आप फेसबुक या व्हाट्सएप के जरिए उस गाना का यूआरएल उन लोगों को भेज सकते हैं।

 वह लोग भी उस URL और को खोल कर आसानी से उस गाना को देख सकते हैं। पहले जो परंपरा था send का यानी पहले हम लोगों को पूरा फाइल डाउनलोड करना पड़ता था फिर अगर किसी को अच्छा लगा तो वह फाइल किसी को देते थे। इसमें फाइल का मतलब वीडियोस भी है, पिक्चर भी है। लेकिन आज के समय में हमें डायरेक्ट फाइल को को डाउनलोड नहीं करना पड़ता।अगर मान लीजिए सामने वाले के पास इंटरनेट मौजूद है तो वह आसानी से आपके दिए हुए URL के मदद से उस चीज को देख सकता है, या सुन सकता है।
 
 ऐसे में आजकल यह कहना ठीक रहेगा कि आजकल सेंड करने की परंपरा लगभग खत्म ही हो चुका है।और शेयर करने का जमाना आया है।क्योंकि आजकल इंटरनेट का access सब के पास है। आप देखे होंगे कि आज हर गांव हर छोटे कस्बे में भी अच्छे खासे इंटरनेट चल रहे हैं। और तो दोस्तों देश में तो 5G तक चला आया है। यह बहुत ही बड़ी बात है। और यह चीज हमें किसी चीज को शेयर करने में भी बहुत फायदा पहुंचाता है।

URL कैसे शेयर करें?


यह सबसे किफायती तब होता है जब आप इंटरनेट में कुछ पढ़ रहे हैं और आप चाहते हैं उसको किसी और को भी देना। तब आप आसानी से उस यूआरएल को कॉपी करके किसी को भी शेयर कर सकते हैं।हालांकि प्रॉब्लम तब आती है जब हमें URL कॉपी करना होता है।हमें यूआरएल कॉपी करना कहां से होता है यह पता नहीं होता।
ऐसे में सबसे पहले अगर आप क्रोम यूज़ करते हैं तो आप देखे होंगे कि ऊपर यूआरएल का लिंक दिया रहा होता है।आपको उसमें क्लिक करना है और लोंग प्रेस करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन खुल के सामने आ जाएगा। उसमें से एक ऑप्शन होगा select All का। आप सिलेक्ट ऑल करते ही वहां पर और एक ऑप्शन आ जाएगा कॉपी का। और वह उसको कॉपी करते ही आप किसी को भी व्हाट्सएप में share कर सकते हैं। 

 आजकल क्रोम बहुत एडवांस हो चुका है। अगर आप यूआरएल को क्लिक करते हैं तो आपको यूआरएल का नीचे ही शेयर का ऑप्शन दे दिया जाता है। ऐसे में दोस्तों को शेयर करना भी आज बहुत ही आसान हो चुका है।मान लीजिए आपने कोई न्यूज़ पढ़ा ऑनलाइन और आप चाहते हैं कि आपके दोस्त भी वह न्यूज़ पढ़े। उसी लिंक के जरिए पता चले। तो आप उस लिंक को कॉपी करके आसानी से व्हाट्सएप या फेसबुक के जरिए भेज सकते हैं। यह बहुत ही आसान है।

Share करते समय कोन कोन से चीज़ों का जरूरत होता है?


हालांकि दोस्तों आज कल के युग में share करना सबसे आसान हो चुका है। हर किसी को यह पता है। लेकिन यह आर्टिकल इसीलिए लिखा जा रहा है ताकि अगर किसी को नहीं पता है तो वह जान जाए। दोस्तों शेयर करने के लिए आपको किसी चीज को जरूरत पड़ेगी। ऐसे में मान लीजिए आप अगर ऑनलाइन भी पढ़ रहे हैं।और आपको कुछ शेयर करना है तो आप उसे आसानी से उसके यूआरएल से शेयर कर सकते हैं।आप अगर क्रोम चलाते हैं तो आपको इसके फायदा उठाने का मौका मिल सकता है।आसानी से अगर आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे,ऊपर जो दिया हुआ रहता है। क्लिक करते ही आपको लोंग प्रेस करके रखना है तब आपके सामने शेयर का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा।आपको बस उसमें टाइप करके कहीं भी शेयर करना है।

 लेकिन दोस्तों आपको एक और जानकारी दे देते हैं शेयर का एक अंतर्राष्ट्रीय चिन्ह है। जी हां किसी भी एप्लीकेशन हो या कुछ भी हो यह आइकन आपको देखने को मिलेगा। 
Share कैसे करे
Share Icon 

असल में यह आइकॉन शेयर करने के लिए होता है।इस आइकन का इमेज मैं नीचे दे रहा हूं इसको अगर आप देखते हैं और ध्यान रखते हैं। तब आप आसानी से किसी चीज को शेयर करने में सफल हो सकते हैं।

Share करने से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) share कैसे करे?
उत्तर:- अगर आप Internet मौजूद कुछ भी चीज को चाह रहे हैं शेयर करना।तो आप आसानी से यह कर सकते हैं। आपको सिर्फ उसके यूआरएल को कॉपी करके शेयर कर देना है। आप देखे होंगे यूट्यूब में भी किसी वीडियो को अगर आप शेयर करते हैं तो एक url ही शेयर होता है।

2) share करना क्या आसान है?
उत्तर:- जी बिलकुल आसान है।

Conclusion


आशा है आप को शेयर कैसे करें इसके बारे में आसानी से जानकारी मिल गई होगी। हो सकता है आप अब शेयर करना सीख गए होंगे। शायद आपको इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ नई जानकारी जानने को मिली होगी।

आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा।अगर सच में आप इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ नए जानकारी पाए हैं या आपको ये आर्टिकल बोहोत ही सहयता की तो आप इस आर्टिकल सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ताकि और लोगो को भी ये जानकारियां आसानी से पता चल सके।

अगर आप ऐसे ही आर्टिकल सबसे पहले पढ़ना चाहते हैं तो आप SaRaisay को सोशल मीडिया में फॉलो कर सकते हैं(सोशल मीडिया के लिंक नीचे दिया गया है)।ताकि आपको हर एक ऐसे ही नई आर्टिकल के सूचना मिलता रहे।

तो आजके लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए और Knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए और मजे में रह है।
                         जय हिंद
                              बंदे मातरम