सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

क्षेत्रीय शब्द किसे कहते हैं?क्षेत्रीय शब्द के उदाहरण।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे। और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बहुत ही जरूरी जानकारी को जानने वाले हैं।हो सकता है आप इस जानकारी को इंटरनेट में बहुत दिनों से खोज रहे हो।
 यह जानकारी हर किसी को जानना चाहिए। दोस्तों अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको यह जानकारी जरूर जानने की आवश्यक है। हालांकि दोस्तों अगर आप पढ़ाई छोड़ भी चुके हैं तो भी आपको यह सब जानकारियां पढ़नी चाहिए।
 
 क्योंकि किसी भी चीज के बारे में जानकारी रखना अच्छा ही होता है बुरा नहीं। तो आज हम क्षेत्रीय शब्द के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। कि क्षेत्रीय शब्द के किसको कहते हैं और कौन सा कौन सा ऐसा शब्द है जिसे क्षेत्रीय शब्द कहा जा सकता है।
 
 आप अगर अंत तक इस आर्टिकल को पड़ेंगे तो शायद क्षेत्रीय शब्द के बारे में बहुत कुछ जान सकेंगे।ऐसे में आपसे यही अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।
  ताकि आप बहुत सी चीजों के बारे में जान पाए। तो चलिए जानते हैं कि क्षेत्रीय शब्द क्या होता है।

क्षेत्रीय शब्द किसे कहते हैं?

क्षेत्रीय शब्द किसे कहते हैं
क्षेत्रीय शब्द के उदाहरण

दोस्तों क्षेत्रीय शब्द बहुत ही गुरुत्व पूर्ण शब्द होते हैं। हर जगह पर कोई ना कोई क्षेत्रीय शब्द आपको मिल जाएगा ही जाएगा। चाहे आप बिहार में रह रहे हो या यूपी में या फिर मध्यप्रदेश में।आपको किसी ना किसी जगह पर क्षेत्रीय शब्द जरूर देखने को मिल जाएगा।

 हो सकता है आप क्षेत्रीय शब्द का इस्तेमाल हर रोज करते भी हो। लेकिन आपको क्षेत्रीय शब्द किसे कहते हैं यह जानकारी ना होने के कारण आप उन शब्दों को क्षेत्रीय शब्द बोल नहीं पाते। लेकिन आप इस आर्टिकल में क्षेत्रीय शब्द के बारे में विस्तार से जान जाएंगे। इस आर्टिकल में हमने क्षेत्रीय शब्द क्या है इसके बारे में विस्तार से लिखें हैं।
 
अगर आप क्षेत्रीय शब्द को एक बार पढ़ लेंगे इस आर्टिकल से, तो शायद आपको बार-बार इसके बारे में जानना ना पड़े। कि आखिर कार क्षेत्रीय शब्द होता क्या है। तो चलिए देखते हैं उदाहरण सहित क्षेत्रीय शब्द के बारे में।

क्षेत्रीय शब्द क्या है?


क्षेत्रीय शब्द उन शब्दों को कहा जाता है जो किसी क्षेत्र विशेष में ही बोली जाती है। इसीलिए मैंने पहले कहा कि हर जगह पर कोई ना कोई क्षेत्रीय शब्द आपको देखने को मिल ही जाएगा।
 दोस्तों बहुत जगह लोग क्षेत्रीय शब्द का इस्तेमाल करते हैं।
  लोग सामान्य भाषा बोलते समय उसमें क्षेत्रीय शब्द का भी इस्तेमाल कर लेते हैं। हो सकता है आप भी करते होंगे। आपको एक चीज ध्यान रखना है जो मैंने ऊपर ही कहा की क्षेत्रीय शब्द वही है जो किसी क्षेत्र में बोली जाती है या फिर किसी क्षेत्र से संबंधित है।
  
आप खुद से भी इस शब्द को देख सकते हैं। क्षेत्रीय शब्द यानी इसमें क्षेत्रीय बोलकर शब्द है। अगर आप क्षेत्रीय का अर्थ निकालेंगे तो आप खुद ही समझ जाएंगे कि इसका क्या अर्थ होता है। असल में क्षेत्रीय का अर्थ होता है किसी क्षेत्र विशेष।
Read Also
ऐसे में क्षेत्रीय शब्द को भी आप क्षेत्र विशेष के शब्द भी मानकर चल सकते हैं।

क्षेत्रीय शब्द के उदाहरण


जैसे कि हमने पहले ही कहा कि हर किसी जगह पर कोई ना कोई क्षेत्रीय शब्द होता ही है। ऐसे क्षेत्रीय शब्द समय और परिवेश के चलते लोगों की आम बोलचाल में जुड़ जाते हैं।

क्षेत्रीय शब्द के उदाहरण बहुत हो सकते हैं। लेकिन अगर दो, तीन उदाहरण आपके सामने रखें तो शायद आप इसके बारे में समझ जाएं। इंटरनेट में बहुत से सोर्स की माने तो चूहा, खटमल, थैला आदि क्षेत्रीय शब्द कहा जा सकता है।

हालांकि दोस्तों हम यह भी नहीं बता सकते की  यह तीनों शब्द के अलावा और कोई क्षेत्रीय शब्द नहीं है।क्योंकि जैसे कि मैंने पहले ही बताया कि हर क्षेत्र में क्षेत्रीय शब्द हो सकता है। इसीलिए क्षेत्रीय शब्द के उदाहरण भी बहुत हो सकते हैं। हमने यहां तीन उदाहरण आपके सामने रखा।

क्षेत्रीय शब्द क्या है से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) क्षेत्रीय शब्द क्या है?
उत्तर:- हमने आर्टिकल में इसके बारे में बताए हैं।

2) क्षेत्रीय शब्द के उदाहरण क्या है?
उत्तर:- Internet के बोहोत से सोर्स की माने तो इसके उदाहरण है चूहा,खटमल, थैला,झाड़ू।

3) क्षेत्रीय शब्द कहां बोली जाती है?
उत्तर:- क्षेत्रीय शब्द किसी क्षेत्र विशेष से संबंधित होने के कारण यह कहीं भी बोली जा सकती है।

4) क्षेत्रीय का क्या अर्थ है?
उत्तर:- इसका मतलब होता है किसी क्षेत्र विशेष।

Conclusion


तो आज आपने क्षेत्रीय शब्द के बारे में विस्तार से जाना। हो सकता है आपको ये आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा। शायद आप क्षेत्रीय शब्द के बारे में अब सब जान चुके होंगे।अब आपके दिमाग में क्षेत्रीय शब्द को लेकर कोई भी कंफ्यूजन नहीं रहा होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।
तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम