सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बादला क्या है? बादला कहां प्रसिद्ध हैं?

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज का आर्टिकल बहुत ही चमत्कारी होने वाला है।अगर आप भारत के किसी भी क्षेत्र में रहते हैं तो आप को ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

 क्योंकि इस आर्टिकल में हमने बहुत ही लाजवाब जानकारी को लिखा है। वैसे तो ये पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा मशहूर है।लेकिन ऐसा समय जरूर आएगा जब यह पूरे भारत में लोकप्रिय हो जाएगा। जी हां अपने सही पड़ा है। आज हम एक राजस्थान की प्रसिद्ध चीज, बादला के बारे में बात करने वाले हैं।
 
बादला क्या होता है इसको हम गहराई से इस आर्टिकल में पढ़ लेंगे। वैसे तो अगर आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी थोड़ी बहुत मिल ही जायेगी।

यह जानकारी उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा जो नौकरी के परीक्षा देते हैं। जी हां दोस्तों नौकरी के परीक्षाओं में भी इस तरह के सवाल आते रहते हैं।इसीलिए आपको ये आर्टिकल अंत तक पढ़ते ही रहना है। तो चलिए जानते हैं बादला के बारे में।

बादला क्या है?

बादला क्या है
बादला!

बादला एक चीज का ही नाम है। बादला ज्यादातर राजस्थान के जोधपुर में ही प्रसिद्ध है। आप चाहे तो Google में भी इसका फोटोस देख सकते हैं।
 असल में दोस्तों बादला एक तरीके का बोतल है। जी हां वही बोतल जिसमें हम पानी पीते हैं। लेकिन यह अलग तरह का है। यह बोतल किसी प्लास्टिक की या और किसी चीज के बने हुए नहीं होता। बल्कि जिंक के बने हुए होते हैं। और इस बोतल के चारों ओर कपड़े से ढका जाता है। रंग बिरंगी कपड़े इस तरह के बोतल को ढके हुए रहते हैं।गर्मी के मौसम में ऐसा कहा जाता है कि इस कपड़े में पानी छिड़कने से बोतल में मौजूद अंदर का पानी बहुत देर तक ठंड रहती है।
 
 दोस्तों इस तरह का हस्तशिल्प राजस्थान में काफी मशहूर है। अगर आप इसके फोटोस देखने चाहे तो आप ऐमेज़ॉन या गूगल में फोटोस सेक्शन में जाकर देख सकते हैं। यह देखने में बहुत ही विचित्र पानी का बोतल लगता है। लेकिन बहुत ही बड़ी काम की चीज मानी जाती है। खासकर राजस्थान में इस तरह का बोतल बहुत ही प्रचलित है।

बादला कहां प्रसिद्ध है?

दोस्तों बादला क्या है आपको तो पहले ही पता चल चुका है। अब बारी है कि यह कहां प्रसिद्ध है।दोस्तों आपको बता दें कि यह राजस्थान में ही ज्यादा बनाया जाता है। लेकिन भारत के कई अन्य जगह में भी ऐसे सिस्टम मौजूद है। लेकिन हम इसे बादला के जैसा नहीं कह सकते।

 गांव देहात में पानी को ठंडा रखने के लिए कपड़े को चारों ओर लपेट दिया जाता है। ठीक बादला में जैसा किया जाता है।ऐसे में हम इसे बादला नहीं कह सकते। बादला क्या है हमने ऊपर ही बताया। ज्यादातर बादला राजस्थान में ही प्रसिद्ध है।और राजस्थान के जोधपुर में वह ज्यादा बनाया जाता है।
राजस्थान में ये चीज बोहोत जगह लोकप्रिय है।
आप अगर इसके फोटोस देखने चाहे तो आप गूगल में इंग्लिश में सर्च करके इसके फोटोस देख सकते हैं।

बादल से जुड़ी कुछ सवाल जवाब

1) बादला क्या है?
उत्तर:- इसके बारे में आर्टिकल में ऊपर लिखा गया है।

2) बादला कहां प्रसिद्ध है?
उत्तर:- ये राजस्थान में प्रसिद्ध है।

3) बादला का मतलब क्या है?
उत्तर:- हिंदी में शाब्दिक अर्थ के बारे में सब तो जानते ही होंगे।ये योहि है जिसके फटने से पानी बरसता है।

Conclusion

हमने बादल के बारे में बताया है। अब आप इस आर्टिकल को पढ़कर बादल क्या है यह जान गए होंगे। हो सकता है आप इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी जरूर जाने होंगे। शायद आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम