सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

न्यूज पैग क्या है? न्यूज पैग के उदाहरण।

 नमस्कार दोस्तो आप सबका स्वागत है एक नए और ज्ञान पूर्वक पोस्ट में।आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रखे होंगे। दोस्तों इस आर्टिकल में हमने बहुत ही बारीकी से न्यूज पैग के बारे में बताएं हैं। जी हां यह शब्द Journalism से संबंधित है।

 आप अगर जानते हैं तो अच्छी बात है। अगर आप नहीं जानते तो आप ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं। आपको इस आर्टिकल से न्यूज पैग के बारे में बिल्कुल बारीकी से पता लग जाएगा। अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं तो आप को ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।
 
 या फिर अगर आपको jounalism अच्छा लगता है,तो भी आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। बहरहाल जो भी इस आर्टिकल को पड़ेगा, उसको अच्छा ज्ञान ही मिलेगा। यह पक्का तौर पर कहा जा सकता है।ऐसे में आप जरूर इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े। ताकि आपको कोई भी कन्फ्यूजन अपने मन में ना हो।

न्यूज पैग क्या है?

न्यूज पैग क्या है
न्यूज पैग!

क्या आप न्यूज़ देखते हैं,वह भी टीवी पर।अगर हां तो आपको इसका मतलब जरूर जानना चाहिए। दोस्तों यह journalism में बहुत बड़ा मायने रखता है।अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको इसके बारे में जरूर पढ़ना चाहिए। जर्नलिज्म में बहुत से ऐसे टेक्निकल टर्म है जो बहुत मायने रखता है। न्यूज पैग भी उसी में से एक है।

अगर कोई भी Journalism को लेकर आगे पढ़ाई करना चाहता है तो उसको यह भी जानना रहता है।ऐसा कोई भी रिपोर्टर नहीं होगा जो इसे अच्छे से ना जानता हो। जी हां दोस्तों यह न्यूज़ से जुड़ी हुई एक बहुत बड़ी टर्म है।

News Peg का मतलब

News peg जिसे Story hook भी कहां जाता है। वो हिंदी में समाचार खूंटी है। दोस्तों आपने देखे होंगे की मीडिया में हर एक चीज न्यूज़ नहीं बनती।अगर बनती भी होगी तो हर एक न्यूज़ की स्टोरी नहीं बनती। ऐसा बहुत कम ही होगा जो हर चीज को न्यूज़ बनाएं। ऐसे में न्यूज पैग concept आता है। 

दोस्तों हर वह कारण,पहलू,रेफरेंस,आधार जिसके चलते किसी न्यूज़ को ज्यादा से ज्यादा दर्शक तक पोंछा दे या किसी न्यूज़ को लोगो के लिए जरूरी बना दे,उसे न्यूज पैग कहा जा सकता है।

मीडिया में ज्यादातर उन चीजों को ही दिखाया जाता है जो किसी समाज व किसी देश व किसी इंसान के लिए अच्छा हो।या फिर जो लोग देखना चाहते हो।या फिर कोई इंसानों की जरूरत है तब न्यूज़ को स्टोरी बनाया जाता है उसी तरह न्यूज पैग भी है।

News Peg का उदाहरण

मीडिया में हर न्यूज़ की स्टोरी नहीं बनाया जाता। बल्कि उन सब न्यूज़ का हि स्टोरी बनाया जाता है जो लोग शायद देखेंगे या फिर देखने चाहते हो। ऐसे में न्यूज पैग ऐसे होगा जो किसी समाज या किसी लोगों के लिए जरूरी हो। मान लीजिए कल पेट्रोल के दाम 90 से ₹100 हो गया तो यह न्यूज पैग हो सकता है।

यानी अगर इसको स्टोरी बनाया जाए तो बहुत से लोग यह देख सकते हैं। ऐसे में आप कह सकते हैं कि पेट्रोल के दाम 90 से 100 रुपए होना यानी दाम बढ़ना एक तरह से न्यूज पैग है।

अगर और एक उदाहरण से समझे तो मान लीजिए कल बजट पेश होना है। ऐसे में बजट को जानना हर लोगों के मन में रहता है।ऐसे में बजट पेश होना एक तरह के न्यूज पैग हो सकता है। ऐसे अनगिनत उदाहरण हो सकते हैं जैसे कि कोई गाड़ी एक्सीडेंट होना, कोई बड़ी युद्ध होना,कहीं पर इलेक्शन होना। ऐसे ही न्यूज़ पर स्टोरी बनती है।

 आप शायद देखे होंगे की हर एक न्यूज़ में स्टोरी नहीं बनती जो सबसे प्रमुख हो या फिर जो लोगों के द्वारा पसंद की जा सकती हो उसी को या उसी न्यूज़ को स्टोरी के रूप में दिखाया जाता है।

News Peg से जुड़ी कुछ सवाल जवाब

1) News Peg कहां का शब्द है?
उत्तर:- ये Journalism में इस्तमाल होने वाली शब्द है।

2) News Peg क्या है?
उत्तर:- इसके बारे में हमने ऊपर बताए।

3) News Peg शब्द को क्या कहा जाता है?
उत्तर:- story hook।

Conclusion

आशा है आपको न्यूज पैग के बारे में विस्तार से मालूम चला है। इस आर्टिकल में हमने न्यूज पैग के बारे में बहुत कुछ डिटेल में लिखा है।आशा है आप समझ चुके होंगे इस बारे में। शायद आपको इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी सीखने जरूर मिला होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम