सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

डेडलाइन किसे कहते हैं?डेडलाइन के उदाहरण।

 नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे। जी हां आपने सही पड़े हैं। आज हम डेडलाइन के बारे में बात करने वाले हैं।दोस्तों आज के समय में हर कोई अंग्रेजी शब्द को लेकर परेशानी में रहता है। खासकर वह लड़के या लड़कियां जो अभी पढ़ाई कर रहे हो। उनको अंग्रेजी शब्द के बारे में ज्यादा पता नहीं रहता।ऐसे में वह हमेशा चिंतित रहते हैं इस बारे में।
 आज भी हम अंग्रेजी को उतना अच्छे से याद नहीं कर पाते।लेकिन दोस्तों अगर आप इस वर्ड का मतलब जानना चाहते हैं, या यह डेड लाइन क्या होता है इसके बारे में सोच रहे हैं। तो आप सही जगह आए हैं। आज हम इस आर्टिकल में डेड लाइन क्या होता है इसके बारे में स्पष्ट तरीके से बताने वाले हैं।
 
आप इस आर्टिकल से बहुत ही बारीकी से डेडलाइन को समझ जाएंगे।हमने बहुत से रिसर्च करके इस आर्टिकल को लिखा है।आशा है आपको यह आर्टिकल पढ़ कर बहुत ही अच्छा लगेगा। तो चलिए पढ़ते हैं डेड लाइन के बारे में।

डेडलाइन किसे कहते हैं?

डेडलाइन किसे कहते हैं
Deadline!

दोस्तों अगर डेडलाइन का हिंदी अनुवाद देखें तो इसका जो मिलता-जुलता मतलब हो सकता है वह है समय सीमा।जी हां अब आप इसके बारे में खुद ही बता सकते कि असल में यह है क्या।

 दोस्तों असल में डेडलाइन एक तरीके का समय को ही कहा जाता है। मान लीजिए किसी कार्य को पूरा करना है तो उसे एक निश्चित समय पर ही पूरा किया जाता है। या कहे निश्चित समय तक ही पूरा करने के लिए दिया जाता है।अब वह समय जितने तक वह कार्य पूरा हो जाना चाहिए वही समय सीमा या डेड लाइन कहा जा सकता है।
 
  डेडलाइन को समझना बहुत ही आसान है। अगर आप इसके मतलब को समझ गए तो आपको डेड लाइन समझने में कोई दिक्कत नहीं आएगा। लेकिन चलिए मान लेते हैं कि आपका डेडलाइन क्या होता है यह समझ में नहीं आया। तो चलिए देखते हैं कुछ इसके उदाहरण।

डेडलाइन के उदाहरण

नीचे जो उदाहरण हमने लिखा है उससे शायद आपको डेडलाइन क्या होता है यह बारीकी से मालूम चल जाएगा।
मान लीजिए आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं और आपको आपके पिताजी ने एक चीज लिखने को कहा और पिताजी के द्वारा बताया गया की यह 10:00 बजे तक कंप्लीट हो जाना चाहिए। ऐसे में यह जो टाइम पिताजी ने बोल दिया यही एक तरीके का डेडलाइन समय हो सकता है।

अगर और एक उदाहरण से समझने की कोशिश करें तो आप एग्जाम तो दिए ही होंगे। जी हां एग्जाम में भी तो आपको एक समय सीमा दे दिया जाता है।

 जिस समय के अंतराल में ही आपको हर एक सवाल का उत्तर देना पड़ता है। ऐसे में वह समय एक तरह से डेड लाइन हो जाता है। मान लीजे आपको एग्जाम के लिए 1 घंटे दिया गया।तब वो एक घंटा के बाद आपसे आप की कॉपी ले ली जाएगी। ऐसे में वो टाइम जिस टाइम के बाद आपके कॉपी ले ली जाती है उसी को डेडलाइन या समय सीमा कहा जाना है।

डेड लाइन क्यूं जरूरी है?

ऐसा बहुत बार देखा गया है जब भी किसी task दिया जाता है और उस task एक समय पर ही पूरी करने के लिए कहा जाता है, तब उसका टास्क को करने के प्रति मनुष्य की आग्रह और कार्यशीलता बढ़ जाता है।आप अगर खुद से ही तुलना करेंगे तो भी आप यह देख सकते हैं।आपको स्कूल में एग्जाम तो लिया ही जाता है।तब आपको एक डेट भी दिए जाता है।

 मान लीजिए आपको डेट पता चल गया हो एग्जाम की, तब आप एग्जाम के लिए बहुत ज्यादा फोकस हो जाते हैं।यह हर स्टूडेंट्स में होता है। ऐसे में कहा जा सकता है की डेडलाइन हमें और भी उस कार्य के प्रति फोकस बनाता है। और तो दोस्तों मनुष्य के बहुत से और भी जरूरतें हैं। जो मनुष्य इसके जरिए पूरा कर सकता है। बहुत से ऐसे चीज भी है जो डेडलाइन के वजह से संभव होता है।
 
 डेडलाइन किसी भी कार्य को संपूर्ण करने में और वह भी सही ढंग से बिना किसी त्रुटि के, मदद करता है।

Dead line शब्द कहां ज्यादा इस्तमाल होता होगा?

यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है।की डेडलाइन यह शब्द कहां इस्तेमाल होता है। लेकिन दोस्तों आप अगर देखें तो जो मैंने डेडलाइन का स्वाभाविक अर्थ बताया है वह बहुत जगह इस्तेमाल होता है।

 या कहा जा सकता है कि हर जगह इस्तेमाल होता है। हर जगह किसी भी कार्य को संपूर्ण करने के लिए एक समय सीमा होता ही होता है। ऐसा नहीं कि आज करने बैठ गए और 4 साल बाद वह कार्य सौंपने पड़े तो भी कोई बात नहीं। हर एक कार्य के लिए एक अलग समय सीमा व डेडलाइन होता ही होता है।
 Read Also
 हमने इस बारे में ऊपर बारीकी से चर्चा की। आपने यह समझा होगा। हमारे इस आर्टिकल मैं मौजूद डेड लाइन के उदाहरण को पढ़कर। ऐसे में यह तो कहना ठीक रहेगा की डेडलाइन का शाब्दिक अर्थ यानी समय सीमा हर जगह इस्तेमाल होता है। लेकिन डेडलाइन शब्द यह इस्तेमाल कहां होता होगा सबसे ज्यादा यह हम शायद ना बता पाए।

Deadline का मतलब और क्या हो सकता है?

दोस्तों हमने डेडलाइन क्या होता है यानी डेडलाइन का शाब्दिक अर्थ ऊपर ही बता दिए। लेकिन डेडलाइन का मतलब और भी हो सकता है।मैं इसका शाब्दिक अर्थ का बात नहीं कर रहा हूं। रिसर्च करने पर पता चला कि डेडलाइन नामक एक site भी मौजूद है,यह एक तरह का न्यूज़ साइट है। खासतौर पर एंटरटेनमेंट न्यूज़ इसमें पब्लिश की जाती है। यह अमेरिका में स्थित एक न्यूज़ साइट है जिसे 2009 में लांच किया गया है।
Read Also
इस न्यू साइट को डेडलाइन हॉलीवुड के नाम से भी जाना जाता है।ऐसे में आप समझ गए होंगे कि इस न्यूज़ ब्लॉग में कौन सी न्यूज़ पब्लिश होती होगी। जी हां आपने सही समझा है यहां हॉलीवुड के एंटरटेनमेंट न्यूज़ पब्लिश होते रहते हैं।

Deadline किसे कहते हैं से जुड़ी कुछ सवाल जवाब

1) Deadline किसे कहते हैं?
उत्तर:- हमने इसके बारे में ऊपर ही बताया।

2) Deadline शब्द को कहां इस्तमाल किया जाता है?
उत्तर:- ये बता पाना थोड़ा मुश्किल है।

3) Deadline शब्द का हिंदी अनुवाद क्या है?
उत्तर:- समय सीमा।

Conclusion

तो शायद आपको डेड लाइन के बारे में पता चल गया होगा। हमने इस आर्टिकल में डेड लाइन से जुड़ी हुई जानकारी को लिखने की कोशिश की है। शायद आपको अच्छा लगा होगा। हो सकता है आपको इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ डेडलाइन के बारे में नई चीज पता चली होगी।

आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा।अगर सच में आप इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ नए जानकारी पाए हैं या आपको ये आर्टिकल बोहोत ही सहयता की तो आप इस आर्टिकल सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ताकि और लोगो को भी ये जानकारियां आसानी से पता चल सके।

अगर आप ऐसे ही आर्टिकल सबसे पहले पढ़ना चाहते हैं तो आप SaRaisay को सोशल मीडिया में फॉलो कर सकते हैं(सोशल मीडिया के लिंक नीचे दिया गया है)।ताकि आपको हर एक ऐसे ही नई आर्टिकल के सूचना मिलता रहे।

तो आजके लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए और Knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए और मजे में रहिए।
                           जय हिंद
                                 बंदे मातरम