Google क्या है?जानिए सब कुछ Google की बारे में।

  जानिए Google की बारे में

हेल्लो नमस्कार दोस्तो मेरा ब्लॉग SaRaisay में आप सबका स्वागत है।दोस्तो दुनिया में internet आने के बाद भी बोहोत सारे काम ऐसे थे जो संभव नहीं हो पा रहे थे।तब उतना नॉलेज आप को नहीं मिलता था जितना कि आज आपको Internet से चुटकियों में मिल जाता है।तब आज के जितना उतना कोई वेबसाइट नहीं था,कमी था एक ऐसे प्लेटफॉर्म की जिससे सारे वेबसाइट्स को एक साथ जोड़के रखे ,कमी था एक Search engine का।लिकिन दोस्तो science की करिश्मा ही है जो कि आज हम चुटकियों में कुछ भी Search करके जान सकते है,पढ़ सकते हैं। दोस्तो तो आप समझ ही चुके है कि आज हम किस बारे बात करने वाले है,। हां दोस्तो आज हम दुनिया का सबसे पॉपुलर  Search Engine गूगल की बारे बात करने वाले हैं।आज हम जानने वाले है Google की बारे में,की कैसे हुआ और कोन किया आविष्कार गूगल का और कुछ गूगल की प्रोडक्ट्स।तो दोस्तो चलिए जानते है Google की बारे में।     

   • Google क्या है?

   अगर किसी से पुछा जाए  गूगल क्या है तो वो तुरंत बता देगा की यह एक सर्च इंजन है।लिकिन दोस्तो  आप को बता दे की Google सिर्फ एक सर्च इंजन ही नहीं है ,बल्कि wikipedia की मुताबिक Google एक इंटरनेशनल आईटी कंपनी है।जो कि इंटरनेट पर आधारित बोहोत सारे सेबा प्रदान करता है और पैसा भी कमाता है।

Google की संस्थापक कोन कोन है?

   विश्व का लोगों का पहला पसंदीदा सर्च इंजन Google की संस्थापक  सेर्गेई ब्रिन(Sergey Brin) और लेरी पेज (Larry Page) नामक दो सक्ष है।

•  कैसे हुआ Google की आविष्कार?

     कहानी तब से शुरू होता है जब सेर्गेई ब्रिन और लेरी पेज दोनों  अमेरिका में स्तिथ कैलिफो्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपना पीएचडी कर रहे थे।ओ दोनों 1995 में इस कॉलेज में ही पहली बार मिले थे। उन दोनों ने अपने प्रोजेक्ट में एक ऐसा वेबसाइट बनाने बल्कि एक सर्च इंजन बनाने की सोचा जिसमें किसी सब्द को अगर बार बार सर्च किया जाए तो उससे जुड़ी वेबसाइट्स एक दूसरे में रैंक करे।इस तकनीक को pagerank  कहां गया। और ये सर्च इंजन 1996 में बन कर तयार होगया,लिकिन officially launch 15 सितंबर   ,1998 में हुआ।
Google kya hai
What is Google in hindi

Google का नामकरण कैसे हुआ?

    अगर आप  जानना चाहते हैं कि गूगल ये नाम कैसे पढ़ा तो आपको पहले ये बता दे कि इसका पहले का नाम Backrub रखा गया था ,लिकिन उसे बाद में Google रख दिया गया।ये गूगल नाम भी एक mathematical word Googol से लिया गया है। जिसका मतलब है 1 के पिछे 100 ज़ीरो।

Google के कुछ प्रोडक्ट्स क्या आप जानते हैं?

    दोस्तो  बेशक गूगल दुनिया के पॉपुलर सर्च इंजन है ,लिकिन दोस्तो क्या आपको पता है कि गूगल का और बोहोत सारे प्रोडक्ट्स है जो हम रोज यूज करते हैं  तो चलिए जान लेते कुछ गूगल कि प्रोडक्ट की बारे में।

Google Adsense

  दोस्तो 2000 में आया Google Adword की बारे में आप सब जानते ही होंगे जिसमें सारे Online Advertising सामिल है।आप किसी ना किसी वेबसाइट में  गूगल एडवर्ड के द्वारा एड जरूर देखे होंगे।आप को और बता दे कि बाद में इस गूगल एडवर्ड का नाम चेंज करके Google Adsense नाम रख दिया गया।

>जानिए दुनिया की सबसे खास वॉलपेपर एप
>स्टूडेंट की पढ़ाई के लिए पांच जरूरी एप

E-Mail 

Email का नाम नहीं सुना होगा ऐसा कोई इंसान कम मिलेगा।E-Mail यानी Electronic Mail की सुरबात गूगल के द्वारा 2004 में एप्रिल फूल के दिन से किया गया।

Google Map 


जिसके द्वारा कोई भी इंसान आपने आस पास तथा विश्व का कोई भी जगह का टॉप व्यू देख सकता है।आपको बता दे की ये गूगल ने मैप कि कंपनी Keyhole को खरीद के और उसे बाद में नाम चेंज करके गूगल मैप बना दिया गया।Google Map  को officially 2004-2005 में गूगल ने लॉन्च किया था।

YouTube

2006 में  दुनिया दूसरा पॉपुलर सर्च इंजन, और  वीडियो शेयरिंग वेबसाइट Youtube को गूगल ने खरीद लिया।


Android


Android जो कि एक पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है उसको 2007 में गूगल ने खरीद लिया था।कहां जाता है कि बाजार में करीब 80% मोबाइल फोन ओ कि ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड है।
Google kya hai
Google Kya hai In hindi

Chrome Browser

2008 में आया गूगल का खुद का वेब ब्राउज़र जो कि Chorme Browser की नाम से पॉपुलर हुआ।


Google Plus

Google plus की सुरवात 2011 हुआ गूगल के द्वारा। गूगल प्लस एक फेसबुक की तरह ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

Google Pixel


गूगल का खुद का मोबाइल Google Pixel आया मार्केट में 2016 में।
ये सब था कुछ गूगल प्रोडक्ट्स ,ये सब छोड़ के भी ऐसे बोहोत सारे प्रोडक्ट है जैसे कि----

1)Google Drive


2)Google Pay


3)Blogger


4)Google Playstore


5)GoogleTranslate


6)Snapseed


7)Google Play Games


8)GoogleMy Business


ऐसे बोहोत सारे है,जो हमारे जिंदगी को बोहोत  आसान बना देती है।

मेरा राय--

तो dosto इस ब्लॉग अपने जाने गूगल की बारे में।कैसे लगा आपको ,अगर आच्छा लगा है तो प्लीज़ इस पोस्ट को शेयर करें नीचे कॉमेंट करें।तो दोस्तो में आपसे विदा लेता हूं,फिर मिलेंगे अगला पोस्ट में।
     धन्यवाद ......
                       Jai Hind
                            Bande matarm

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

🚫🚫अगर Comment Box में Hyperlink या किसी तरह का link हो तो ये Spam माना जाएगा।🚫🚫
आशा करता हूं कि आप comment में User Friendly सब्द लिखेंगे।
धन्यवाद..........