Email and Gmail Difference in Hindi।जानिए Email ओर Gmail में अंतर क्या है?

email vs gmail, email and gmail difference, email and gmail are same, email and gmail difference in hindi, email or gmail me kya antar hai, email or gmail me antar, is email and gmail the same thing, are email and gmail the same, email kya hota hai, gmail kya hota hai, gmail se kya hota hai, gmail address kya hota hai, gmail ka matlab kya hota hai, gmail id kya hota hai, gmail id ka matlab kya hota hai,
Email and Gmail Difference in Hindi

नमस्कार दोस्तो आप सबको मेरे ब्लॉग SaRaisay में स्वागत है।दोस्तो अगर आप मोबाइल में Internet इस्तमाल करते हैं तो आप Email का उपयोग जरूर करते होंगे।
आजकल हर इंसान के पास अपना एक Email id जरूर रहता ही है।जो आज की दुनिया बोहोत ही जरूरी भी ही।लिकिन कभी कभी आपको ऐसा लगा है कि आखिर ये Email ओर Gmail same है या अलग है?
दोस्तो ये आपको नहीं बल्कि बोहोत लोगो को तथा मेरे को भी ये Confuse किया था।
असल में Gmail ओर Email दोनों के नाम में बोहोत समानतायें होने की बजह से बोहोत से लोग ये सोच लेते है कि शायद ये Same है!
तो में इसीलिए  ये पोस्ट यानी email and gmail difference in hindi में
आप सबके साथ यही बात share करने वाला हूं की email ओर Gmail में कितना difference होता है।तो चलिए जानते हैं आगे।


Read Also


दोस्तो किसी भी चीज में confusion तभी होता है जब आपके पास उससे जुड़ी प्राथमिक जानकारी ना हो।
किसी भी चीज को पहचान ने के लिए उससे जुड़ी basic जानकारियां जरूर होना ही चाहिए।इसीलिए दोस्तो इस पोस्ट email and gmail difference in hindi में हम सबको पहले email or gmail से जुड़ी Basic जानकारियां जानना पड़ेगा।हमें समझना पड़ेगा कि आखिर में Gmail or Email क्या होता है,ये क्या काम करता है।तब जाके शायद हम सबको पता चलेगा कि email and gmail are same or not!
तो चलिए पहले हम जानते है Email के बारे में।

Email kya hota hai


Email यानी Electronic mail एक सेवा को कहा जाता है जिसमें आप Electronically किसी को Electronic उपकरण के मदद से mail भेजते है।
जिसमें मोबाइल,लैपटॉप,कंप्यूटर या किसी ओर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सामिल है।
email vs gmail में आपको यही बात सबसे पहले जानना पड़ता है कि आखिर Email होता क्या है,ओर ये क्या काम आता है।
जैसे कि मैंने बताया Email एक सेवा है जिसके प्रमुख काम Electronic mail होता है।
Electronically Mail भेजने के लिए User के पास एक id होता है जिसे Email Id कहां जाता है।
जिसके मदद से ही user किसी ओर email address यानी email id पर mail भेज पाते हैं।
शायद अब आप Email किसको कहते हैं  जान चुके हैं।Email की परिभाषा आपको शायद अब समझ आ गया होगा।
अब रोशनी डालते Gmail की ओर ओर जानते हैं कि gmail ka matlab kya hota hai।

Gmail kya hota hai


Gmail,Internet में काफी मसूर Google के द्वारा संचालित किया जाने वाला एक Email सेवा है।जो की आप अपने Android phone में Mail App की तरह use कर सकते हैं।
दोस्तो Google को तो आप सब पहचान ते ही होंगे ये एक Search engine है।अगर आप Google के बारे ओर details में पड़ना चाहते हैं तो आप ये लेख पढ़ सकते हैं।जिसमें में Gmail के बारे में भी थोड़ा बोहोत जानकारी share किया हूं।
Google के द्वारा संचालित किया जाने वाला ये Gmail में आप लोग Email यानी electronic mail भेज सकते हैं किसीको भी जिसके पास email id मजुद है।

Email and Gmail is Different?


दोस्तो अब आप थोड़ा समझ चुके हैं कि आखिर ये email or gmail में antar क्या है।
लिकिन अगर आप अब भी confusion है तो आप आगे पड़ते रहिए।

दोस्तो जैसे की मैंने Email kya hota hai में बताया कि Email ओर कुछ नहीं एक सेवा है।Electronic उपकरण के मदद से भेजा हुआ हर एक mail को Email कहते हैं।जबकि Gmail,Google का एक App/website जो आपको फ्री में एक email id बनाने का मका देता है।जिसे आप Email भेजने के वक्त इस्तमाल कर सकते हैं।
शायद आप notice किए होंगे कि Gmail के द्वारा बनाया गया हर एक email id में “@gmail” शब्द रहता है।जिससे आप समझ सकते हैं ये कोन से App या website से बनाया हुआ होता है।
Gmail के तरह ही बोहोत से ओर भी Email सेवा उपलब्ध करने वाला App/Website मजुद है जिसमें yahoo mail सबसे popular है।इसके Email id में भी “@yahoo” शब्द को आप देख सकते हैं।
Email or Gmail क्या अलग है?ये सवाल अगर अब भी आपके दिमाग में confusion फैला रहा हैं तो एक छोटा सा उदाहरण से समझ ते हैं।जिसमें अगर Email एक product है तो Gmail उस product को उपलब्ध कराने वाला एक Factory है।
अगर एक शब्द में देखे तो ,Email एक सेवा है जहानपे Gmail उस सेवा को देने वाला एक App/website है।

ये भी पढ़े


Conclusion

दोस्तो ये मुझे भी एकदीन confuse किया था वो भी बैंक में। एक form को fill up करने के समय Email id का एक section को देखकर में confuse हो गया था।शायद आप भी इसी तरह कभी कंफ्यूज हुए होंगे कि आखिर Email ओर Gmail same है या नहीं।अगर आप भी इसी तरह कभी confuse हुए हैं तो comment में जरूर बताना।
आशा करता हूं कि आपको ये पोस्ट email and gmail difference in hindi बोहोत ही knowledgefull लगा होगा।शायद आप इस पोस्ट में अच्छी तरीके से समझ पाए हैं कि email or gmail में अंतर कहां हैं।email ओर gmail difference को आपने दोस्तो को भी शेयर करे ताकि वो भी कभी इस बजह से confuse में ना पढ़े।ओर ये पोस्ट आपको कैसा लगा comment में जरूर बताएं।ओर ऐसे ही ज्ञानपुरबक लेख सबसे पहले पड़ने के लिए इस ब्लॉग को जरूर subscribe कर लें।
आपसे फिर मुलाकात एक नया ओर Knowledgefull लेख के साथ तब तक के लिए खूश रहिए।
                     जय हिन्द
                           बंदे मातरम..........

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ