Wikipedia : मालिक,इतिहास,आर्टिकल्स,एलेक्सा रैंक,विजिटर्स।जानिए सब कुछ आपकी भाषा हिंदी में।

विकिपीडिया का owner कोन है।
Wikipedia : मालिक,इतिहास,आर्टिकल्स,एलेक्सा रैंक,विजिटर्स।जानिए सब कुछ आपकी भाषा हिंदी में।

 Google की दुनिया में आज आपके सामने बोहोत सारे वेबसाइट है जो आपके जिंदेगी का एक हिस्सा बन चुका है ।जैसे कि फेसबुक ,इंस्टाग्राम,ट्विटर,पिंटरेस्ट वेबसाइट्स को आप दिन में कभी ना कभी विजिट करते ही होंगे चाहे वो ऐप्स की जरिए ही क्यों ना हो।ऐसे ही एक ओर वेबसाइट है जो सारे विश्व में काफी चर्चा में हैं ।विकिपीडिया ,जी हां ये वेबसाइट बोहोत ही famous हैं।आपने जरूर इस साइट का नाम सुना होगा ओर सायेद आपने कभी ना कभी  इस वेबसाइट में विजिट भी किए होंगे।ये वेबसाइट ज्ञान पूर्वक लेखों के लिए बोहोत ही प्रसिद्ध है।लिकिन क्या आप जानते हैं कि

    “विकिपीडिया असल में है कया?
      विकिपीडिया का मालिक कोन है?
      विकिपीडिया  कोन चलाता है?
      विकिपीडिया का क्या इतिहास रहा?
      विकिपीडिया में इतने सारे आर्टिकल्स कोन लिखता है?
      विकिपीडिया में एक महीने में कितने विजिटर्स आते हैं ओर इस वेबसाइट की एलेक्सा रैंकिंग क्या है?”


तो अगर आपको विकिपीडिया के बारे में पूरी जानकारी जानना है तो कृपा कर पूरा पोस्ट पढ़ लीजिए ताकि आपसे कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी छुट ना जाए,ओर आपको पूरी तरीके से सम्पूर्ण ज्ञान मिल सखे।

क्या है विकिपीडिया


दोस्तो विकिपीडिया एक ऑनलाइन फ्री encyclopedia है।जिसमें आप किसी महत्वपूर्ण चीज के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान ले सकते हैं।Wikipedia में आपको लाखों articles की मजुदगी मिल जाएगा।अगर आप किसी popular इंसान के बारे में सम्पूर्ण बारीकी से जानना चाहते हैं तो आपके लिए विकिपीडिया बोहोत ही फायदेमंद होगा।

विकिपीडिया का मालिक


दोस्तो अगर विकिपीडिया का अभी का कोई मालिक का बात करें तो दिमाग में Wikimedia Foundation का नाम पहले ही आता है।लिकिन सुरबात की दिनों में इसका मालिक सिर्फ ओर सिर्फ संस्थापक ही थे।

विकिपीडिया maintainers


अब आपके दिमाग में ये प्रश्न जरूर आता होगा कि असल में ये इतने सारे लेख विकिपीडिया में कोन लिखता है।तो आपको बता दे की एक special community ये article लिखना ओर एडिट करने का काम सम्भाल ती है।ओर ये special community ओर कोई नहीं आप ओर हम जैसे लोगों से ही बना हुआ होता है।जी हां दोस्तो अगर आप चाहे की आप किसी विकिपीडिया में स्तिथ article को edit कर सकते हैं या फिर एक नया लिख भी सकते हैं आप ये फ्री में ही कर सकते हैं,आपको सिर्फ विकिपीडिया में एक Account बनाना पड़ेगा।

विकिपीडिया का इतिहास


दोस्तो बात तबसे सुरु होता है जब Nupedia का सुरवात 9 मार्च 2000 में हुआ था।Nupedia एक free encyclopedia हुआ करता था ।लिकिन बाद में इसका नाम किसी कारण कि वजह से विकिपीडिया कर दिया गया।जिसका संस्थापक जिमी वाल्स ओर लेरी संगर है।

आपको ओर बता दे की आप जो url यानी Wikipedia .org आज देखते हैं वो पहले Wikipedia. com हुआ करता था।लिकिन विकिमीडिया फाउंडेशन के बाद इसे org में  बदला गया था।


विकिपीडिया में अभी तक बोहोत सारे आर्टिकल्स लिखा जा चुका है चाहे वो english,hindi या फिर किसी ओर अन्य भाषा में ही क्यों ना हो।आज तक के करीब  48,000,000 लेख 302 भाषाओं में विकिपीडिया में 72,000 लोगो ने लिख चुके हैं।ओर english में ही अब तक के 5,913,260 लेख लिखे जा चुका है।

विकिपीडिया का एक महीने का विजिटर्स ओर एलेक्सा रैंक


जब से विकिपीडिया इंटरनेट की दुनिया में आया है तब से ही ये वेबसाइट की बोहोत सारे विजिटर्स को attract करता रहा है।
ओर september 2015 आते आते करीब 374 मिलियन विजिटर्स इस वेबसाइट में आने लगे थे।

ओर ये विकिपीडिया वेबसाइट करीब 10 वे नंबर पर एलेक्सा रैंकिंग में आता है।ओर future में ओर भी कम पर आ सकता है।

मेरा राय


विकिपीडिया की वर्तमान स्थिति को देखते हुए आज कहा जा सकता है की future में ओर भी बोहोत सारे लोगों का पसंदीदा पड़ने की जगह बन जाएगा।विकिपीडिया एक बोहोत ही पॉपुलर ऑनलाइन site बन के उभरा है जिसे साएद ही कोई टक्कर दे पाए।ओर मेरा राय में मुझे भी लगता है हमें टेक्नोलॉजी के साथ ताल से ताल मिला कर ही चलना चाहिए।

तो दोस्तो ये था  विकिपीडिया के बारे में कुछ अनमोल तथ्य जिसे आप जान चुके हैं।आशा करता हूं कि आप को ये आर्टिकल पढ़के बोहोत मजा लगा होगा,बोहोत interesting महसूस हुआ होगा। इसीके साथ आज के लिए इतना ही आप से फिर मुलाकात होगा एक नया ओर ज्ञानपुर्वक आर्टिकल के साथ।तब तक लिए खुश रहिए,मजे में रहिए।
       जय हिन्द
                     बंदे मातरम
                ——————————

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां