Radiation kya hai।जानिए पूरी जानकारी।

हेलो नमस्कार दोस्तों मेरा ब्लॉग SaRaisay में आप सबका स्वागत है ।आज की दुनिया में ऐसा कुछ भी असंभव नहीं रहा । दोस्तों  इंटरनेट की दुनिया ने सारे न्यू टेक्नोलॉजी को आगे बड़ने में पूरा मदद किया। दोस्तों न्यू टेक्नोलॉजी के आने से हमारी दुनिया में बहुत सारे प्रॉब्लम्स आसान हो गए। हम आज घर बैठे ही दुनिया में किसी भी स्थान में  हम अपना संवाद भेज सकते हैं।दोस्तो आज इसी टेक्नोलॉजी की मदद से ही  हम सब  हाथ में एक स्मार्ट मोबाइल फोन है। लेकिन दोस्तों बात उस समय बिगड़ जाती है जब हमारी बनाई हुई टेक्नोलॉजी हमारे ऊपर ही हावी हो जाए। जी हां दोस्तों आज आपको हमारी फोन से निकालने वाली रेडिएशन से रुबरु कराएंगे।तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं अपना आज का टॉपिक।
रेडिएशन क्या है?
दोस्तो आप रेडिएशन को एक तरह से एक ऐसा ऊर्जा कह सकते हैं जो कि हमे दिखाए नहीं देते।  
रेडिएशन हमारे आस पास ही होता है एक wave  यानी तरंग की शक्ल ले कर। आस पास जो रेडिएशन होता है ,वो ऐसा नही की सिर्फ मानवनिर्मित  ही हो दोस्तो हमारे आस पास सूर्य का रेडिएशन भी होता है। सूर्य से आता किरण ए जो मानवजात के लिए खतरा होता है वो धरती पे पौंछ ही नहीं पाते ,ओजन लयेर को वो सब किरण ए तोड़ नहीं पाते।
अब मन मे ये जरूर सवाल आता है कि मोबाइल की रेडिएशन क्या होता है।तो फिर चलिए जानते की असल में मोबाइल रेडिएशन होता क्या है।
•मोबाइल रेडिएशन क्या है?
दोस्तो आपको बता दे की मोबाइल का भी एक रेडिएशन होता है और वह भी हमें दिखाई नहीं देता।हम मोबाइल को जब ऑपरेट नहीं भी करते तब भी रेडिएशन मोबाइल से निकल ता है।
Radiation Kya hai
Radiation kya hai
रेडिएशन सिर्फ मोबाइल से ही नहीं निकलते बल्कि टीवी के रिमोट,माइक्रोवेव इस तरह बोहोत सारे मशीनों में ये रेडिएशन पाई जाती है।
ऐसे रेडिएशन हमारी शरीर में बोहोत सारे बीमारी भी लेके आती है।लिकिन आपको बता दे की रेडिएशन की वजह से आज हम कैंसर जैसे बीमारी हल खोज पाए है।रेडियोथेरेपी  इसका एक उदाहरण है।
दोस्तो रेडिएशन को मापने के लिए भारत में एक मानक तैयार किया गया है जिसको  SAR यानी  स्पेसिफिक एब्सर्प्शन रेट बोला जाता है ओर जिससे पता चलता है कि हमारा शरीर कितना रेडिएशन झेल सकता है। दोस्तों  फोन में SAR के  value अगर 1.6 वोट/ किग्रा से ज्यादा होना मानव शरीर के लिए खतरा है।SAR  वैल्यू आप अपने फोन में ही देख सकते हैं,आपको सिर्फ एक USSD कोड टाइप करना पड़ेगा ।आपका सामने कुछ ऐसा ही इंटरफेस आएगा जैसे मेरी एक स्क्रीनशॉट से आप देख सकते हैं।

Radiation kya hai
Radiation kya hai

USSD कोड जो आपको टाइप करना पड़ेगा वो है  “*#07#”
दोस्तो आशा करता हूं कि आप सबको मेरे ये पोस्ट पढ़कर आछा लगा होगा।तो दोस्तो आज के लिए इतना ही ।आपसे फिर मुलाकात होगा फिर एक न्यू knowledgeable पोस्ट के साथ।
      जय हिंद
                 बंदे मातरम..............

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां