सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रानीगंज कहां स्थित है?रानीगंज प्रसिद्ध क्यूं है?

 नमस्कार दोस्तो आशा है आप अच्छे होंगे। और आप अपने परिवार का ख्याल रख रह होंगे। आज इस आर्टिकल में हमने बहुत ही बड़े जानकारी को आप तक पहुंचाने की कोशिश की है।आशा है आपको अच्छा लगेगा। जी हां आप तो जाने चुके होंगे कि आज हम इस आर्टिकल में क्या पढ़ने वाले हैं।

 जी हां आपने टाइटल में सही पढ़े। आज हम जानेंगे कि रानीगंज कहां स्थित है। और तो और रानीगंज क्यों प्रसिद्ध है भारत में इसी के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।अगर आपको नई नई जगह के बारे में जानना अच्छा लगता है। या फिर आपको GK अच्छा लगता है तो आप को ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। हालांकि दोस्तों अगर आप सरकारी नौकरी के परीक्षा में बैठते हैं तो भी आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।
 
 क्योंकि आज हम विस्तार से इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं। क्योंकि हम जानते हैं कि यह टॉपिक सरकारी नौकरी के एग्जाम में भी पूछे जाते हैं बहुत।इसलिए हम इस आर्टिकल को लिख रहे हैं। ऐसे में आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। ताकि आपको पूरी जानकारी मिल पाए। तो चलिए देखते हैं रानीगंज के बारे में।

रानीगंज कहां स्थित है?

रानीगंज प्रसिद्ध क्यूं है
रानीगंज!

रानीगंज भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में पश्चिम बर्धमान जिले के आसनसोल में एक पड़ोसी नगर है। 

आपको यहां बता दे की रानीगंज बोलकर एक जगह बिहार में भी है।ये बिहार के अररिया जिले में मौजूद एक नगर है।

लिकिन पश्चिम बंगाल में मौजूद रानीगंज परीक्षा के दृष्टि से बोहोत ही गुरुत्वपूर्ण है,इसलिए हम इसके बारे में ही इस आर्टिकल में जानने वाले हैं।

आपको बता दे की रानीगंज,आसनसोल नगर निगम के हिस्सा है।

Wikipedia की मुताबिक,रानीगंज 23.62°N 87.13°E पर स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई 91  मीटर (298  फीट ) है।

भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार रानीगंज नगरपालिका क्षेत्र की कुल जनसंख्या 129,441 थी, जिसमें से 65,578 (52%) पुरुष है और 61,863 (48%) महिलाएं है।

अगर यहां की मुख्य भाषा की बाग करे तो यहां बंगाली भाषा बोली जाती है।लिकिन बोहोत से Industries जैसे Coal Mining आदि के वजह से पास के राज्य से भी लोग आ कर यहां बस गए हैं।जिसके चलते यहां आपको बोहोत से संस्कृति एक साथ देखने को मिल सकती है।

रानीगंज प्रसिद्ध क्यूं है?


यही सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल बन गया है आजकल के सरकारी परीक्षा में।जी हां!

रानीगंज बोहोत ही मशहूर है।खास कर Coal Mining के लिए ये स्थान भारत ब्यापी विख्यात है।
ऐसा माना जाता है की ये भंडार के दृष्टिसे भारत के दूसरा सबसे बड़ा कोयला क्षेत्र है।ये स्थान ज्वलनशील कोयले की सर्वाधिक विश्वसनीय गुणवत्ता और उत्कृष्टता के लिए प्रसिद्ध है।
यहां तक की भारत में सबसे पहले इसी जगह पर कोयला खनन शुरू हुई थी।

दोस्तों आपको यहां एक एक रोचक जानकारी दे दे।इसी क्षेत्र के पास kunustoria में महावीर कोलियरी भी मौजूद थी।ये बात है 1989 की।
महावीर कोलियरी का नाम तो आप सुने ही होंगे।अगर न सुने हैं तो आपको बता दे की यहां Coal Mining के इतिहास में सबसे बड़ा Accident हुआ था।तब 65 खनिकों के जिंदगी दांव पर लग गई थी।
तब उस समय के मुख्य खनन अभियंता, अपनी जान जोखिम में डालकर उन लोगोके जान बचाने में सफल हुए थे।
इस हीरो का नाम था जसवंत सिंह गिल।

जसवंत सिंह गिल को भारत के राष्ट्रपति द्वारा 65 खनिकों की जान बचाने के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक वीरता पुरस्कार सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक (एसजेआरपी) से सम्मानित किया गया था।यहां आपको बता दे की श्री गिल से पहले किसी भी जीवित व्यक्ति को इस वीरता पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया था। 

 कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा 16 नवंबर को उनकी बहादुरी के ऐतिहासिक कार्य को 'बचाव दिवस' के रूप में मनाया जाता है।बोहोत से लोग 'द हीरो ऑफ रानीगंज' को आज भी याद करते हैं। 

यहां आपके जानकारी के लिए बता दे की अक्षय  कुमार के आने वाले फिल्म "Captain Gil" में अक्षय कुमार ने इसी जसवंत सिंह गिल जी का अभिनय किए हैं।

रानीगंज कहां स्थित है से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) रानीगंज कहां स्थित है?
उत्तर:- हमने इसके बारे में विस्तार से चर्चा की है,आप चाहे तो पढ़ सकते हैं।

2) रानीगंज क्यूं प्रसिद्ध है?
उत्तर:- Coal Mining के लिए मशहूर है।

3) रानीगंज किस नदी किनारे बसा हुआ है?
उत्तर:- दामोदर।

4) रानीगंज में कोनसा भाषा ज्यादा बोला जाता है?
उत्तर:- बंगाली।

Coonclusion


तो आज आप ने जाना कि रानीगंज कहां स्थित है।और तो और हमने इस आर्टिकल में रानीगंज क्यों प्रसिद्ध है इसके बारे में भी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है।हमने इस आर्टिकल में और भी रोचक जानकारी लिखे हैं।जो आप को पढ़कर शायद अच्छा लगा होगा।जरूर आप शायद इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी सीखे होंगे।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम