सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बारह हजार बारह सौ बारह कैसे लिखे? 12 12 12 कैसे लिखे?

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रखते होंगे। दोस्तों आज का आर्टिकल बहुत ही बढ़िया होने वाला है।जी हां दोस्तों आज हम बहुत ही बड़ी रोचक जानकारी को ही आप लोगों के साथ साझा करने वाले हैं।ऐसी रोचक जानकारी जो किसी को भी कन्फ्यूजन में डाल दे।
 
और किसी को भी सोचने पर मजबूर करदे।जी नहीं मैं कोई नासा की विज्ञान से जुड़ा हुआ बात नहीं करने वाला हूं। हम बहुत ही सीधा साधा सवाल के बारे में जानने वाले हैं। वैसे तो आप आर्टिकल के टाइटल में ही जान चुके हैं की किस बारे में हम यह चर्चा करने वाले हैं।

 ऐसे में आपसे इस बारे में फालतू में चर्चा करना बहुत ही गलत होगा।तो इसीलिए डायरेक्ट टॉपिक पर आते हैं।की बारह हजार बारह सौ बारह को कैसे हम लिख सकते हैं। इंटरनेट में इसको आजकल बहुत ही ज्यादा लोग सर्च कर रहे हैं।ऐसे में कंटेंट राइटर होने के नाते हमने इस सवाल को गहराई से समझा और फिर निष्कर्ष पर आए हैं। जो हम इस आर्टिकल में आगे लिखे हैं।
 
ऐसे में अगर आप बारह हजार बारह सौ बारह को लेकर कन्फ्यूजन में है कि यह कैसे लिखा जाता है तो आप ये आर्टिकल को अंत तक पढ़े। क्योंकि अगर आप अंत तक नहीं पड़ेंगे तो आपको कन्फ्यूजन में डाल सकता है।तो चलिए बढ़ते हैं आगे और जानते हैं इसके बारे में।

बारह हजार बारह सौ बारह कैसे लिखे?

बारह हजार बारह सो बारह कैसे लिखे
बारह हजार बारह सो बारह

दोस्तों हमने इंटरनेट में बहुत ही सर्च की लेकिन इसके बारे में लोगों ने बहुत ही छोटी-छोटी जानकारियां मुहैया की है। जिसके वजह से पाठक को यानी आप जैसे आर्टिकल पढ़ने वालों को बहुत ही कम जानकारी मिल रही है।

 ऐसे में हमने सोचा कि इसके बारे में बिल्कुल सटीक और बिना कन्फ्यूजन पैदा करने वाला आर्टिकल लिखना चाहिए। ऐसे में इस आर्टिकल को लिखना हमने स्टार्ट किया। अगर हम आपसे यह कहे कि यह बोली ही गलत है तो शायद आप ना समझे। और तों और आपको बताते चलें कि लिखते वक्त इसको ठीक ठहराया ही नहीं जा सकता। यह है ही कुछ ऐसा! इसे विस्तार से समझना पड़ेगा तभी शायद हम इसके कॉन्क्लूज़न में जा सकते हैं।

12 हजार 12 सो 12 का मतलब


दोस्तों लोग आजकल इसको इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं। ऐसे में इसे पूरी तरह समझना बिल्कुल ही सही बात होगा। तो आपको बताते चलें कि 12000 मैं पांच संख्याएं होती है और 1200 में हमें 4 संख्याएं देखने मिलते हैं। और सिर्फ 12 में 2 संख्या होती है।ऐसे में आप ही समझ सकते हैं की जिस 12000 में हम बात कर रहे हैं उसमें 3 शून्य है और दो संख्याएं मौजूद हैं, जिसे हम काट नहीं सकते।वहीं पर 12 सो कि भीतर भी दो शुन्न्य भी मौजूद हैं।
 और 12।अब हम जब इसको एक साथ बोलते हैं तो गलत हो जाता है। अगर हम यह भी कहते की 13 हजार 13 सो 13 तो भी टेक्निकल वजह से यह गलत ही माना जा सकता है। क्योंकि जब 10,000 में 5 संख्या होती है, तेरा सौ की बात करें तो इसका मतलब होता है 1300।तो हमें इसको ऐसे बोलना चाहिए कि 11300।हालांकि जब हमें बोलते हैं तो कहीं ना कहीं लोग समझ जाते हैं कि हां क्या बोल रहा है लेकिन प्रॉब्लम तब आता है जब दस हजार,बीस हजार की जगह कोई और संख्या आती है जैसे कि  12000,13000, 14000 तब हमें ऐसे बोलना तो नहीं चाहिए लिखना तो और नहीं चाहिए। क्योंकि यह टेक्निकली गलत हो जाता है।

12 हजार 12 सो 12 को लिखने का तरीका


जैसे कि हमने ऊपर इसके बारे में बताया कि यह टेक्निकली गलत होता है।गणित में आप ऐसे बिल्कुल भी नहीं लिख सकते।तो फिर क्या लिखें।अगर हम इसका क्या बोल रहे हैं उसको समझे तो हमें मिलेगा तीन संख्या 3 नंबर्स जैसे हमने ऊपर ही बताया एक 12 हजार और एक 12 सो यानी 1200 और एक 12।अगर हम इस तीन संख्या को एक साथ मिलाते हैं तो यह बनता है 13212 जोकि टेक्निकली सही है। इसे हम किसी भी जगह ऐसे ही लिखना चाहिए ना कि 121212 करके, यह गलत तरीका है। लिखने का सही तरीका लिखने का 13212 ही है।

दोस्तों उसी तरह आप यह भी कह सकते हैं कि 14 हजार 14 सो 14 को आप कैसे लिखेंगे। जिसके भी लिखने की प्रक्रिया ऊपर की जैसा ही है। यहां इस को एक साथ जोड़ कर लिखना पड़ेगा।अगर आप लिखना चाहते हैं तो इस मामले में यह बन जाएगा 15414 उसी तरह और भी बहुत सारे होंगे जैसे 15 हजार 15 सो 15, 16 हजार 16 सो 16, 17 हजार 17 सो 17।  यहां पे भी ऊपर के जैसा ही नियम लागू होगा यह सत्य बात है।

12 हजार 12 शो 12 को कैसे बोले?


देखिए जैसे कि मैंने ऊपर ही बताया कि अगर आप इसको लिखे, और आप इस को ऐसे ही लिख दे तो यह टेक्निकली गलत हो सकता है। ऐसे में आप इसे ऐसे ही नहीं लिख सकते। आपको ऊपर दिए गए जानकारी के अनुसार ही लिखना पड़ेगा।यानी 13212 लिखना पड़ेगा। लिखते वक्त लेकिन बोलने के समय आजकल बहुत चलन हुआ है संख्या को तोड़कर बोलने का। 

यह सही है या गलत इसका सच्चाई तो बोलने वाला ही बता सकता है।लेकिन अगर आप टेक्निकल की बात करें तो आप इसे 13 हजार 2 सो 12 का सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है। क्योंकि जैसे ही आप बारह हजार बारह सौ बारह को लिखने जायेंगे तब आप को जोड़कर लिखना पड़ेगा।और जोड़कर जो बनता है आप उसी को कहेंगे। यानी आपको 13212 ही कहना पड़ेगा तब।

उसी तरह आप 14 हजार 14 सो 14 को  15414 भी कह सकते है। और तो और 15 हजार 15 सो 15 को 16515 भी बोल सकते हैं।

12 हजार 12 सो 12 को लिखने से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) बारह हजार बारह सौ बारह कैसे लिखे?
उत्तर:- 13212।

2) बारह हजार बारह सौ बारह लिखना संभव है क्या?
उत्तर:- जी हां,लिकिन टेक्निकली ठीक से लिखना पड़ेगा।

3) बारह हजार बारह सौ बारह बोलना ठीक है?
उत्तर:- Technically शायद गलत हो सकता है।

Conclusion


तो दोस्तों आज हमने जाना कि बारह हजार बारह सौ बारह को कैसे लिखते हैं। अब शायद समझ चुके होंगे कि ऐसा क्यों लिखा जाता है। और किस तरह ऐसा लिखा जाना तय होता है। यानी कैसे एडिशन करके ऐसे लिखा जाता है। ताकि टेक्निकली इसे फिट बनाए जा सके।तो आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़ कर बहुत मजा आया होगा। आप बहुत कुछ जाने होंगे हो सकता है आजकल बहुत अच्छा लगा होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम