सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

चुंबकीय क्षेत्र रेखा के गुणों के बारे में जानिए बारीकी से।

 नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे।अपने आप का ख्याल रखते होंगे। दोस्तों आज का आर्टिकल में हम बहुत ही बड़े जानकारी को पढ़ने वाले हैं ब जानने वाले हैं। आज हम यह समझने वाले हैं कि इस चुंबकीय क्षेत्र रेखा ओंके क्या-क्या गुण होते हैं।लेकिन दोस्तों चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं के बारे में आगे बढ़ने से पहले हमें चुंबकीय क्षेत्र के बारे में बारीकी से जानना होगा।

 हो सकता है आप क्योंकि क्षेत्र के बारे में थोड़ा बहुत जानते हो। लेकिन दोस्तों इस आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हम चुंबकीय क्षेत्र के बारे में पहले बात करने वाले हैं। फिर बाद में हम चुंबकीय क्षेत्र की रेखाओं के बारे में विस्तृत जानकारी पाने वाले हैं।
ऐसे ही आर्टिकल इस ब्लॉग में हर दिन आते रहता है। इसीलिए आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जरूर इस ब्लॉग को सोशल मीडिया में खासकर Twitter में फॉलो कर ले।

ताकि आपको हर दिन नए-नए आर्टिकल के नोटिफिकेशन पहुंचते रहे। तो चलिए जानते हैं चुंबकीय क्षेत्र की रेखाओं के बारे में।

चुंबकीय क्षेत्र रेखा के गुणों के बारे में

चुंबकीय क्षेत्र रेखा के गुणों के बारे में
चुंबकीय क्षेत्र रेखा के गुण!

जैसे कि हम इस आर्टिकल को लिखने से पहले बता दिए हैं कि चुंबकीय क्षेत्र रेखा के बारे में पढ़ने से पहले हमें चुंबकीय क्षेत्र के बारे में जानना होगा।
 ताकि हम चुंबकीय क्षेत्र रेखा को अच्छे से समझ पाए। अगर आप चुंबकीय क्षेत्र अच्छे से नहीं समझे हैं अभी तक, तो शायद आप चुंबकीय क्षेत्र रेखा भी नहीं समझ पाएंगे।
 
 ऐसे में हमने चुंबकीय क्षेत्र क्या है इसके बारे में पहले इस आर्टिकल में चर्चा की है।

चुंबकीय क्षेत्र क्या है?

जब भी कोई चुंबक आपके पास होता है, तो इसका मतलब समझे कि उसके आसपास एक चुंबकीय क्षेत्र मौजूद है।

 ऐसे में यह चुंबकीय क्षेत्र क्या है अगर आसान भाषा में कहें तो चुंबकीय क्षेत्र वह होता है जिस क्षेत्र में किसी चुंबकीय शक्ति पता लगती है। जी हां दोस्तों जैसे कि अगर हम एक उदाहरण से समझे तो आप के पास एक चुंबक है और आप कुछ लोहे के टुकड़े उन चुंबक के दूर में रखें,तब देखेंगे कि आपको कुछ अजीब नहीं दिखाई देगा।
 
 लेकिन अगर आप चुंबक के थोड़ा बहुत पास लेकर आए उन लोहे के टुकड़े को, तो आप देखेंगे कि लोहे के टुकड़ों में चुंबक से चिपक गया। असल में ऐसा इसलिए होता है जब चुंबकीय क्षेत्र में लोहे को रखा जाता है तो उस चुंबक की शक्ति के वजह से उस चुंबक में चिपक जाता है।या कहे चुंबक, बोहोत शक्ति कारण ही उस लोहे के टुकड़ों को खींच पाता है।

दोस्तों यहां इस चुंबकीय क्षेत्र को अच्छे से व्याख्या करने के लिए चुंबकीय क्षेत्र रेखा का अनुमान लगाया जाता है। तो यह क्या होता है चुंबकीय क्षेत्र का चलिए जानते हैं।

चुंबकीय क्षेत्र रेखा क्या है?

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे की चुंबकीय क्षेत्र रेखाएँ काल्पनिक रेखाएँ होती हैं।आसान शब्द में कहे तो चुंबकीय क्षेत्र रेखाएँ एक चुंबकीय क्षेत्र में मौजूद जानकारी को दर्शाने का एक काल्पनिक तरीका है।

इन रेखाओं का घनत्व जितना होगा उतना ही चुंबकीय क्षेत्र के परिमाण प्रबल होगा। ऐसा देखा गया है की चुंबकीय क्षेत्र मजबूत वहां होगा जहां चुंबक के poles होगा,क्यूंकि वहां सबसे ज्यादा ऐसी रेखाएं मौजूद होता है। जैसे-जैसे  poles से दूर जाया जाता हैं, चुंबकीय क्षेत्र कमजोर होता जाता है,ऐसा इसलिए क्योंकि रेखाएँ की Density कम होती जाती हैं।

चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं के गुण

  • चुंबकीय क्षेत्र रेखाएँ कभी भी एक दूसरे को नहीं काटती हैं।
  • चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं का घनत्व जितना होता है उतना ही क्षेत्र की प्रबलता होता है।
  • चुंबकीय क्षेत्र रेखाएँ हमेशा Closed Loop बनाती हैं।
  • चुंबकीय क्षेत्र रेखाएँ हमेशा उत्तरी ध्रुव से निकलती या शुरू होती हैं और दक्षिणी ध्रुव पर समाप्त होती हैं।
  • चुंबकीय क्षेत्र रेखाएं एक निर्दिष्ट पथ को मान कर आगे बढ़ता है। 
  •  क्षेत्र रेखाएं चुंबकीय क्षेत्र के दिशा को दर्शाता है।  क्षेत्र रेखाओं के क्षेत्र में किसी भी बिंदु पर दिशा और परिमाण दोनों होते हैं। इसलिए, चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं को एक vector द्वारा दर्शाया जाता है। 
  •  चुंबक के अंदर चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं की दिशा दक्षिणी ध्रुव से उत्तरी ध्रुव की ओर होती है। 
  • चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं पर खींची गई स्पर्शरेखा चुंबकीय क्षेत्र की दिशा बताती है।

चुंबकीय क्षेत्र रेखा से जुड़ी कुछ सवाल जवाब

1) चुंबकीय क्षेत्र रेखा क्या है?
उत्तर:- चुंबकीय क्षेत्र रेखाएँ एक चुंबकीय क्षेत्र में वे रेखाएँ होती हैं जिनकी स्पर्शरेखा किसी दिए गए स्थान पर क्षेत्र की दिशा को इंगित करती है। और जिसका घनत्व क्षेत्र का परिमाण का पता लगाता है।

2) चुंबकीय क्षेत्र क्या है?
उत्तर:- किसी चुंबक का चुंबकीय क्षेत्र वो होता है जिसमे वो किसी अन्य चुंबक आकर्षित कर सके।ये सबसे आसान और समझ ने के लायक परिभाषा है।

3) चुंबकीय क्षेत्र का SI unit क्या होता है?
उत्तर:- Tesla।

Conclusion

आशा है आपको चुंबकीय क्षेत्र के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा।शायद आप इस आर्टिकल से चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं अच्छे से समझ गए होंगे उनके गुणों को पड़कर।
हो सकता है आपको इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी जरूर मिला होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम