सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मुमकिन होना शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है?मुमकिन शब्द के पर्यायवाची।

 हेलो नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे। और अपने आपका ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज के आर्टिकल बहुत ही रोमांचक होने वाला है।आज हम बहुत ही बढ़िया शब्द के पर्यायवाची शब्द को लेकर जानकारी पाने वाले हैं।अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

 इस आर्टिकल में हमने मशहूर शब्द मुमकिन यानी मुमकिन होने का पर्यायवाची शब्द को यहां लिखने की कोशिश की है।और समझने की कोशिश की है कि शब्द का असल में अर्थ क्या होता है। अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तो आपको बहुत ही जबरदस्त जानकारी हासिल होने वाला है।इसलिए आप इस आर्टिकल को बिना पड़े मत चाहिए। अगर आप अभी एक स्टूडेंट है तो आपको यह आर्टिकल बहुत ही जबरदस्त लग सकता है।
 
और तो और आपको इसमें बहुत से बाहर की चीज भी जानने को मिलेगा। ऐसे में आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े तो चलिए समझते हैं मुमकिन होना इस शब्द को।

मुमकिन होना शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है?

मुमकिन होना शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है
मुमकिन होना शब्द के पर्यायवाची

दोस्तों अगर आपको शब्द बहुत ही अच्छा लगता है,तो आप कोई आर्टिकल बिल्कुल छोड़कर नहीं जाना है। क्योंकि आपको यहां बहुत ही बारीक जानकारी मुमकिन होने से जुड़ी जानने को मिलेगा।यहां पर आप बहुत से आर्टिकल आपको इंटरनेट में मिल जाएगा, जिसमें मुमकिन होना इस शब्द को लेकर उतना कुछ कहा नहीं गया है।

लोग इस बारे में आर्टिकल सर्च तो करते हैं लेकिन उनको एक अच्छा आर्टिकल नहीं मिलता। इसलिए हमने इस आर्टिकल को लिखने के बारे में सोचा।और यह भी निश्चित किया कि हर एक छोटी सी छोटी जानकारी इस आर्टिकल में मुमकिन से जुड़ी हुई दिया जा सके। तो ऐसे में आपसे यह कहना चाहता हूं कि हमे पहले मुमकिन शब्द को जानना चाहिए। की मुमकिन शब्द की आखिर अर्थ क्या होता है। हो सकता है आप मुझे शब्द का अर्थ को पहले से ही जानते हो।

 हां मैं यहां कुछ मुमकिन शब्द का पर्यायवाची शब्द के बारे में भी बताने वाला हूं।और जब आप इस चीज को समझ जाएंगे तब आप खुद ही मुमकिन होना इसका पर्यायवाची शब्द को निकाल सकते हैं।या फिर मन में ही बना सकते हैं। तो चलिए पहले जानते हैं मुमकिन शब्द के बारे में।

मुमकिन शब्द के बारे में


बॉलीवुड में एक फेमस डायलॉग है डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। मैंने यह इसलिए कहा क्योंकि हो सकता है हर किसी को यह डायलॉग याद हो।ये बहुत ही फेमस डायलॉग है। अमिताभ जी का एक सिनेमा में इसे पहले बोला गया था। इसमें आप देख सकते हैं कि मुमकिन शब्द है। हम आज इसी मुमकिन शब्द को गहराई से जानेंगे। अगर मैंने जो डायलॉग यहां लिखा उसका मतलब को समझा जाए तो यह होता है कि डॉन को पकड़ना मुश्किल तो है ही बल्कि असंभव है।

 जी हां अब आप समझ गए होंगे कि मैंने यह संभव कहा है नामुमकिन शब्द के लिए। ऐसे में मुमकिन शब्द का अर्थ आप समझ चुके होंगे कि यह संभव होता है। असल में ये शब्द pure हिंदी शब्द नहीं है।बल्कि इंटरनेट के माने तो मुमकिन एक उर्दू शब्द है।ऐसे में आप समझ सकते हैं कि मुमकिन का अर्थ संभव लिखा गया है।अगर इंग्लिश में कहे तो possible।
 
लेकिन अगर एक एवरेज माइंडसेट से बोले तो इसका सबसे अच्छा मिलता जुलता शब्द होता है हिंदी में संभव। जिसका मतलब होता है कोई चीज हो सकता है।

मुमकिन शब्द के पर्यायवाची


इंटरनेट में आपको हजारों की संख्या में आर्टिकल्स मिल जाएंगे जिसमें मुमकिन शब्द का पर्यायवाची आपको मिलेंगे। उसमें आपको बहुत से शब्द देखने को मिलेंगे। जैसे कि अगर आपको पता नहीं है तो बता दे कि हम लोग इस ब्लॉग में जो भी आर्टिकल लिखते हैं वह हम कोई ना कोई सोर्स की मदद लेकर ही लिखते हैं। चाहे वह इंटरनेट हो या कि किसी किताब हो। 

हम किसी सोर्स को पहले पढ़ते हैं फिर बाद में इस आर्टिकल में लिखते हैं।उसी तरह हमे इंटरनेट सर्च से पता चला इसका पर्यायवाची शब्द बहुत हो सकता है। लेकिन सबसे accurate अगर कहा जाए तो इसका पर्यायवाची शब्द होता है हिंदी में संभव। और इंग्लिश में possible।

मुमकिन होना शब्द के पर्यायवाची शब्द


अब इसके बारे में इंटरनेट पर शायद ही किसी ने लिखा हो। लेकिन अगर आप अपने दिमाग से सोचेंगे तो इसका पर्यायवाची भी आप ढूंढ लेंगे। जी हां मैं उसी और इशारा कर रहा हूं। इसका सबसे अच्छा पर्यायवाची शब्द अगर होगा तो वह है संभव होना।

 क्योंकि होना इसका मतलब ही तो होता है कोई चीज संभव होना।कभी-कभी मुमकिन होना इसी को शॉर्ट में मुमकिन भी लिख दिया जाता है। ऐसे में आप कह सकते हैं कि मुमकिन होना का पर्यायवाची शब्द भी संभव होना यही होगा।
 
 अगर हम इंटरनेट की बात माने तो वैसे तो इसके बारे में कुछ ज्यादा लिखा नहीं गया है। लेकिन किसी किसी जगह पर मुमकिन होने का अर्थ संभव होना या फिर होने वाला है ऐसा कुछ लिखा गया है। जिसके चलते आप कह सकते हैं कि मुमकिन होना का पर्यायवाची शब्द संभव होना यह हो सकता है।

मुमकिन होना शब्द के पर्यायवाची से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) मुमकिन होना का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?
उत्तर:- इसे आप संभव होना कह सकते हैं।

2) मुमकिन शब्द के लेकर कुछ वाक्य क्या क्या हो सकता है?
उत्तर:- कुछ वाक्य है
“ये दुनिया मुमकिन चीज को सामने रखता है।”
“आप ना मुमकिन से मुमकिन तक का सफर चल सकते हैं।”
“चांद पे जाना आज मुमकिन है।”

3) मुमकिन शब्द क्या हिंदी शब्द है?
उत्तर:- इंटरनेट के माने तो ये एक उर्दू शब्द है।

4) मुमकिन का हिंदी अनुवाद क्या होता है?
उत्तर:- संभव।

Conclusion


तो कैसा लगा आपको यह आर्टिकल पढ़कर। हमने मुमकिन होना शब्द को लेकर बहुत ही बारीकी से लिखने की कोशिश की है। आशा है आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा। हां हमने मुमकिन शब्द के बारे में भी लिखने की कोशिश की है। जो आपने शायद अभी पढ़ लिया होगा।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम