सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Captcha code कैसे भरे? Captcha Code fill in hindi।

 नमस्कार दोस्तों आशा है आप लोग अच्छे होंगे। और अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे।दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बहुत ही जरूरी जानकारी को पढ़ने वाले हैं।

 दोस्तों वैसे तो आप जान गए होंगे कि किस बारे में हम चर्चा करने वाले हैं। जी हां दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कि कैप्चा कोड कैसे लिखा जाता है। यह बहुत ही सरल जानकारी है जो हमने लिखने को सोचा इस आर्टिकल में।
 
क्योंकि बहुत लोग होंगे जो captcha कोड कैसे लिखा जाता है उसको नहीं जानते होंगे। तो आज मैं उसी को विस्तार से बताने वाला हूं। जिससे अगर कोई इसके बारे में नहीं जानता हो तो वह जान जाएगा।
 हो सकता है आप भी इसके बारे में नहीं जानते होंगे।कैप्चा कोड भरते कैसे हैं इसको नहीं जानते होंगे।तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।
 
 हालांकि दोस्तों अगर आप पढ़ रहे हैं तो आर्टिकल पूरा पढ़े ताकि आपको कोई भी कन्फ्यूजन ना रहे। अगर आप पूरा नहीं पड़ेंगे तो आपको शायद मन में थोड़ा बहुत सवाल रह जाएगा।ऐसे में दोस्तों चलिए शुरू करते हैं।

कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं?

Captcha code kaise bhare
Captcha code aise bhare!

चाहे कोई ऑनलाइन फॉर्म फिल अप हो या कोई किसी चीज को डाउनलोड करने का हो। आप देखे होंगे वहां पर एक कैप्चा कोड लगाया जाता है।यह बहुत ही यूनिक चीज नहीं है आज। क्योंकि आज हर कोई ऑनलाइन में इसे देखता ही देखता है।

 और ऑनलाइन इसे क्यों लगाया जाता है इसे मैंने एक और आर्टिकल में विस्तार से बताया भी है। जिस आर्टिकल में मैंने कैप्चा कोड क्या है इसके बारे में भी विस्तार से लिखा है। और क्यों दिया जाता है इसके बारे में भी लिखा। आप चाहे तो उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।
 Read Also
अगर आप captcha code कैसे भरते हैं इसके लिए आ रहे हैं तो आपको सबसे पहले कैप्चा कोड क्या होता है इसको पहले पढ़ना है।नहीं तो आपको थोड़ा बहुत कन्फ्यूजन होगा।इसलिए आप उस आर्टिकल को यहां पढ़ सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं Captcha कोड कैसे लिखा जाता है।

कैप्चा कोड लिखने का तरीका


कैप्चा कोड लिखना बहुत ही आसान है।ऐसा कोई हार्ड रूल नहीं है। आपको जो लिखा हुआ देखने मिलेगा,आपको एक बॉक्स में वोही लिखना है। लेकिन आपको कैप्चा कोड में लिखी हुई लेटर वे अक्षर और संख्याएं सीधी तरीके से नहीं लिखा दिखेगा।ऐसे तरीके से लिखा जाएगा जो सिर्फ एक इंसान ही पड़ सकता है। 

ऐसे में आपको सूझबूझ के साथ इस को फिल अप करना है। जैसे कि मैंने नीचे एक उदाहरण देकर इसे समझाया है। कि कैसे यह होता है, कैसे आपको लिखना चाहिए। 
Captcha code
Captcha code!

मान लीजे आपको ऊपर दिए एक image में दिख रही संख्या ब अक्षर को लिखना है।
तब आपको आपकी दिमाग लगाकर ये लिखना है,तब ये ऐसा लिखेगा s46TJH।
यहां T थोड़ा अलग तरीके से लिखा हुआ है।आपको वो अच्छे से समझ के लिखना है।
इसी तरह शब्द आपको Captcha code को लिखते वक्त लिखना है।

यहां ध्यान देने बात ये हैं की आपको हमेशा ये देखना है की जैसा लिखा हुआ वैसा लिखा जाए।अगर छोटा अक्षर में हो तो आपको छोटा अक्षर में ही लिखना है।

Captcha code क्यूं ज्यादा इस्तमाल होता है?


असल में दोस्तों बोहोत बार ऐसा होता है की server को ये पता करने दिक्कत होता है की असल में Browsing करने वाला या ऑनलाइन सर्विस लेने वाला एक इंसान ये या software।

इसीलिए मुख्यत इस चीज को रखा जाता है किसी service को या Register कराने से पहले।

यहां असल में सॉफ्टवेयर captcha code पढ़ नहीं पता।इसलिए Online service देने वाले को ये पता लग जाता है की हां ये इंसान है या सॉफ्टवेयर।

अगर मान लीजे कोई software होगा जो खुद से ही Register कर रहा है तो हो सकता है की Online service देने वाले को कोई नुकसान हो जाए।

इसलिए ज्यादातर आपको Captcha code को Online देखने को कहीं न कहीं जरूर मिल जाएगा।

Captcha code से जुड़ी कुछ सवाल जबाब


1) Captcha Code को लिखना जरूरी होता है क्या?
उत्तर:- जी हां।

2) क्या capcha code लिखना जायज है?
उत्तर:- अगर किसी Form या Register करते वक्त Captcha Code दिखे तो आपको वहां Captcha code लिखना ही पड़ेगा।

3)captcha code कब और किस लिए इस्तमाल किया जाता है?
उत्तर:- हमने इसके बारे में ऊपर लिखा है।

4) captcha code कैसे लिखे?
उत्तर:- आप इसके बारे में ऊपर पढ़ सकते हैं।

Conclusion


आशा है आपको कैप्ट्चा कोड कैसे लिखा जाता है ये समझ में आ गया होगा।हमने इसके बारे में और भी जानकारी देने की कोशिश की है।
आशा है आपको ये पसंद आया होगा। 
आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा।अगर सच में आप इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ नए जानकारी पाए हैं या आपको ये आर्टिकल बोहोत ही सहयता की तो आप इस आर्टिकल सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ताकि और लोगो को भी ये जानकारियां आसानी से पता चल सके।

अगर आप ऐसे ही आर्टिकल सबसे पहले पढ़ना चाहते हैं तो आप SaRaisay को सोशल मीडिया में फॉलो कर सकते हैं(सोशल मीडिया के लिंक नीचे दिया गया है)।ताकि आपको हर एक ऐसे ही नई आर्टिकल के सूचना मिलता रहे।

तो आजके लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए और Knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए और मजे में रहिए।
                           जय हिंद
                                 बंदे मातरम