Captcha code Meaning in Hindi।Captcha क्या होता है।Types of Captcha।

What is captcha code,captcha kisko kehte hain
Captcha code Meaning in Hindi

हेल्लो दोस्तो कैसे हो आप।आशा करता हूं मजे में ही होंगे।आज की टॉपिक बोहोत ही जाना पहचाना होने वाला है।
आप इस को इंटरनेट पर कहीं ना कहीं जरूर देखे ही होंगे।
जैसे कि आपको टाइटल देख के ही पता चल गया होगा कि आज इस पोस्ट में किस खास विषय पर चर्चा होने वाला है।जी हां आज की टॉपिक Captcha Code के बारे में है।
Online युग में Website स्पैम होने का खतरा बोहोत ही बड़ चुका है ,ऐसे में इसी तरह का एक सिस्टम का जरूरत था।ओर आज ये system बोहोत ही वेबसाइट की स्पैमिंग से सुरक्षा भी कर रहा है।इसलिए आज इस important विषय को आज इस पोस्ट में हम सब जानने वाले हैं।
ओर समझने वाले है कि ये कहां ओर क्विं होता है ये Captcha का यूज।
तो इसलिए आपसे ये गुजारिश है कि Captcha Code के बारे में बारीकी से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए।जिसमें आपको अच्छा खासा नॉलेज मिल सकता है।

Capcha Code क्या है?(What is Captcha Code?)


Internet के दुनिया में आजकल बोहोत से नए ओर विचित्र टेक्नॉलाजी आ रहे हैं।जो इंटरनेट को ओर secure बनाने के लिए मजबूती से काम कर रहा है।

Read Also

ऐसे बोहोत सारे चीज develop किया गया है जो किसी भी site को सूरक्षीत ओर यूजर फ्रेंडली बनाया जा सके।जिसमें बड़ चड़ कर Captcha Code का भी नाम आता है।

आप इसे एक तरीके से किसी भी वेबसाइट का Spam Protector भी कह सकते हैं।

जहां यूजर का टाइप चेक किया जाता है कि आखिर यूजर एक human है या फिर एक रोबोट।

अब एक सवाल आपके मन में शायद आ रहा होगा कि ये चेक करने का की यूजर Human ओर robot है कि नहीं इसमें से क्या फायदा होता होगा?
असल में ये होता है वेबसाइट में स्पैम को रोखने के लिए एक कड़ा कदम।
अगर एक यूजर एक Human तो साइट को किसी तरह का problem नहीं होता है,लिकिन अगर यूजर एक software ओर किसी तरह का technologyical बस्तू हो तो इससे वेबसाइट में स्पैम बड़ सकता है।

इसीलिए बोहोत सारे साइट जो बोहोत पॉपुलर होते हैं उनमें रजिस्टर करते वक़्त, किसी चीज को डाउनलोड करते वक़्त,या फिर वो सब साइट में comment करने का टाइम आपको Captcha दिखाई जाता होगा।ओर आप captcha भर ते भी होंगे।
जिससे साइट ये सुनिश्चित कर लेता है आप एक Human है या फिर एक robot।


Types of Captcha in Hindi


Captcha की खासियत बोहोत ही अच्छा है।क्योंकि इसमें साइट को अच्छा प्रोटेक्शन देता है।
ये Captcha भी बोहोत तरह के हो सकता है जिसमें letters ओर Images काफी पॉपुलर है,ओर ये आपको कहीं ना कहीं देखने को जरूर मिल जाएगा।


Captcha Codes (Letters,Numbers)


ये Captcha का एक विशेष रूप है जिसमें कुछ letters ओर numbers होते हैं।ओर ये ऐसी तरह से सजाया हुआ रहता है जिसे कोई कंप्यूटर या फिर सॉफ्टवेर पहचान ना सके।
ओर इस captcha में लाइन का इस्तमाल किया जाता है जो बिल्कुल letters के बीचोबीच खींची हुई रहता है जिससे किसी मनुष्य द्वारा ही पहचाना जा सकता है।
कईं बार ये लाइन के जगह letters ओर numbers को थोड़ा सा अलग तरीके से बॉक्स में पेश किया जाता है,जिससे सिर्फ कोई इंसान ही पढ़ सके।
Captcha Codes का इस्तमाल ज्यादातर किसी साइट पर registration या log in के समय ही होता है।जिसमें यूजर को captcha को भरना जरूरी हो जाता है।
ओर इसका यूज भी आपको बोहोत जगहों पर देखने को मिल जाएगा।

Captcha Images


क्या आप जानते हैं कि Captcha Code के साथ साथ Captcha Images का भी इस्तमाल जोरोसोरो से किया जाता है।

Captcha images एक तरह Image बाला Captcha जिसमें किसी यूज़र किसी खास बोला गया इमेजेस को select करके verify करना पड़ता है।
इन सब इमेजेस में Traffic lights,palm trees,bus ओर buildings सामिल है।

Captcha images को खासियत ये है कि इसके भरने के लिए यूजर को बोला गया images को select करना पड़ता है जो सिर्फ ओर सिर्फ इंसान की द्वारा ही संभव है।कोई रोबोट या कोई softwere ये नहीं कर सकता है।

ऐसे ही ओर भी तरह का Captcha हो सकता है परन्तु ये दो Captcha बोहोत ही मसूर है।

इसी तरह का स्पेम प्रोटेक्शन के लिए Captcha codes का इस्तमाल अभी तो उतना यूज नहीं हो रहा।कुछ गीनी चुनी वेबसाइट छोड़ कर बोहोत से वेबसाइट ऐसे है जो आज भी बिना captcha के चलाया जा रहा है।
हालांकि ये captcha सब वेबसाइट के लिए जरूरी नहीं है।

लिकिन फिर भी भविष्य का बढ़ती ऑनलाइन आबादी को देखते हुए अभी बोहोत वेबसाइट को Captcha का यूज करने का जरूरत पढ़ सकता है।

इसीलिए हो सकता है captcha को आप आज उतना नहीं देखेंगे जितना आप भविष्य में देखने वाले हैं।
Captcha codes का होना एक तरह का शील्ड की तर पर काम करता है जिससे बड़ी बड़ी वेबसाइट का सुरक्षा भी जोरदार तरीके से होता है।ओर ये आशा है कि ऐसे ही Captcha का यूज होता रहेगा,जिससे online साइटों में स्पेमिंग का खतरा यूहीं solve होता रहेगा।

Conclusion


तो कैसा लगा आपको पढ़के कॉमेंट में जरूर बताएं।ओर अगर अच्छा लगा है तो आप पोस्ट को अपने social मीडिया में जरूर शेयर करे।
ऐसे ही पोस्ट की नोटिफिकेशन सबसे पहले पाने के लिए इस ब्लॉग की नोटिफिकेशन घंटी के द्वारा जरूर allow करदे।
या फिर आप Saraisay को instagram, twitter में follow भी कर सकते हैं।ओर यहां आप मुझे कुछ भी ब्लॉगिंग के रिलेटेड पूछ सकते हैं।
तो इसिके साथ आजके लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नया ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए।
                    जय हिन्द
                         बंदे मातरम........

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां