सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Whatsapp पर stylish नाम कैसे लिखे?Whatsapp नाम देने का तरीका।

 नमस्कार दोस्तो आशा है आप अच्छे होंगे। अपने आप का ख्याल रख रहे होंगे। दोस्तों आज का आर्टिकल बहुत ही जबरदस्त होने वाला है।
 आज हम बहुत ही जबरदस्त तरीके से एक चीज के बारे में बताने वाले हैं।जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।जी हां दोस्तों!
 
आजकल फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया को जोरों शोरों से इस्तेमाल किया जा रहा है। ठीक उसी तरह व्हाट्सएप भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।आजकल बहुत ही ज्यादा इसका इस्तेमाल हो रहा है। ऐसा कोई शायद लोग नहीं है,जो इसका नाम कभी पहले नहीं सुना होगा।या फिर व्हाट्सएप इस्तेमाल ना करता होगा। इसलिए दोस्तों आज हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।
 
 दोस्तों व्हाट्सएप के किस चीज के बारे में हम चर्चा करने वाले हैं यह तो आप शायद इस आर्टिकल का टाइटल पढ़कर ही आप जान गए होंगे। ऐसे में आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।दोस्तों व्हाट्सएप पर नाम कैसे लिखना है अपना? हम सिर्फ यही चर्चा नहीं करने वाले हैं।बल्कि हम यह भी जानने वाले हैं कि व्हाट्सएप में कैसे आसानी से स्टाइलिश नाम लिखा जा सकता है।
 
 यह भी एक तरीके का बहुत ही जबरदस्त आर्टिकल होने वाला है आपके लिए अगर आप पढ़ते हैं तो। जरूर आप कुछ नई जानकारी इससे निकाल सकते हैं।और आपको यह आर्टिकल बहुत ही पसंद आ सकता है अगर आप अंत तक पढ़ते हैं तो।अगर आप अंत तक नहीं पढ़ते हैं तो शायद आपके दिमाग में कोई ना कोई कंफ्यूजन जरूर इसके बारे में रह जायेगा।
 इसलिए आप आर्टिकल के अंत तक पढ़े।

Whatsapp पर नाम कैसे लिखे?

Whatsapp पर नाम कैसे लिखे
नाम लिखे Stylish में!

लोग व्हाट्सएप बहुत ही सालों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं। ऐसा नहीं कि आज ही से व्हाट्सएप इस्तेमाल हो रहा है। करीब दो-तीन साल पहले से ही व्हाट्सएप बहुत ही जरूरी बन गया था बहुत लोगों के बीच में।लेकिन आजकल वह लोग भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं किए हैं।यानी पहली बार!
 ऐसे में दोस्तों अगर आप भी ऐसे हैं।और आप यह पहली बार सुन रहे हैं कि व्हाट्सएप पर भी नाम लिखा जा सकता है। तो आप जरूर इस आर्टिकल को बिना पढ़े मत जाइए। क्योंकि इस आर्टिकल में हमने बहुत ही विस्तार पूर्वक इसके बारे में चर्चा किया है।
  और तो और दोस्तों हमने यहां स्टेप बाय स्टेप समझाने की कोई भी कोशिश की है।कि कैसे व्हाट्सएप पर अपना नाम लिखा जा सकता है। और वह नाम कहां दिखता है यह भी हमने अंत में बताया है।तो जरूर इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Whatsapp पर नाम लिखने का तरीका


व्हाट्सएप पर नाम लिखना बहुत ही आसान सा चीज है। अगर आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप कुछ भी नाम अपना व्हाट्सएप पर लिख सकते हैं। तो चलिए उन स्टेप्स को पहले आसानी से समझते हैं।

Step 1
सबसे पहले आप व्हाट्सएप खोले। अगर आप व्हाट्सएप का पुराना वर्जन यूज कर रहे हैं तो जरूर व्हाट्सएप को अपडेट कर ले।अपडेट करने के बाद आप व्हाट्सएप को ओपन कर दीजिए।

Step 2
ओपन करने के बाद ही आपको अपने chats  दिखाई देने लगेगा। यानी जिससे आप कभी कांटेक्ट किए हैं यानी मैसेज कियें है उन लोगों को आप वहां देख पाएंगे। अब आपको वहीं पर राइट साइड के ऊपर थ्री डॉट देखने को मिलेगा। आपको उस थ्री डॉट पर क्लिक करना है।
Whatsapp पर नाम कैसे लिखे
Step 2
Step 3
अब जैसे ही आप थ्री डॉट पर क्लिक करेंगे। तब आपको एक पॉपअप देखने को मिलेगा ऊपर की और। जिसमें बहुत सारे ऑप्शन दिए होंगे। वहां आपको एक setting नाम का एक ऑप्शन मिलेगा। उस ऑप्शन को आपको दबा देना है।
Whatsapp पर नाम कैसे लिखे
Step 3

Step 4 
जैसे ही आप सेटिंग्स ऑप्शन क्लिक करेंगे तब आपको आपके प्रोफाइल फोटो के साथ दिया हुआ जो नाम है वह दिखने लगेगा सबसे ऊपर। आपको उस पर क्लिक करना है।
Whatsapp पर नाम कैसे लिखे
Step 4

Step 5
अब जैसी आप प्रोफाइल के ऑप्शन क्लिक करेंगे तब आपके सामने तीन महत्वपूर्ण ऑप्शन दिखाई देगा।
 मुझे माफ करिएगा मैंने तीन कहा है ये चार है। सबसे पहले आपका प्रोफाइल फोटो जो आप वहां चेंज भी कर सकते हैं, दूसरे आपके नाम, About और आपके मोबाइल नंबर यह यह चार ऑप्शन आपको दिखाई देगा।और यह आप बदल भी सकते हैं।हालांकि आज विषय सिर्फ हमारा नाम ही लिखना या बदलना है। इसलिए हम नाम कैसे बदलते हैं उसी को विस्तार से पड़ेंगे।

Step 6
अब आपको Name ऑप्शन जहां दिख रहा होगा,उसका राइट साइड पर एक छोटा सा पेंसिल दिखेगा। आपको उस पेंसिल पर क्लिक करना है।
Whatsapp पर नाम कैसे लिखे
Step 6

Step 7
जैसे ही आप पेंसिल पर क्लिक करेंगे तब आपको एक लिखने का जगह खुलकर सामने आ जाएगा। वहां आप अपनी नाम लिख सकते हैं, और सेव कर सकते हैं। यहां तक हो गया नॉर्मल नाम लिखने का बात। शायद आप समझ गए होंगे।लेकिन मान लीजिए आपको अपने नाम को एक जबरदस्त स्टाइल देना है,तब आप क्या करेंगे? तब आप नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ सकते हैं।
Whatsapp पर नाम कैसे लिखे
Step 7

Whatsapp पर stylish नाम कैसे लिखे?


आजकल युवाओं में स्टाइलिश नाम लिखने का ज्यादा प्रचलन है। खास करके उन युवाओं में जो गेम या गेमिंग में busy रहते हो।क्योंकि ऐसा देखा गया है ज्यादातर Pubg या फ्री फायर के खेलने वाले लोग ही अपने नाम को कुछ स्टाइल देना चाहते हैं।

 अगर आप व्हाट्सएप में अपना नाम स्टाइलिश बनाना चाहते हैं तो आप कुछ सेकंड में ही यह कर सकते हैं। असल में दोस्तों ये एक आसान सा प्रोसेस है। चलिए कैसे कर सकते हैं यह जानते हैं।

Google पर जाएं


दोस्तों सबसे पहले आपको गूगल पर जाना होगा।जब आप गूगल पर जाएंगे वहां आपको “stylish name maker” लिखकर सर्च कर देना है।

किसी भी साइट में जाकर stylish नाम बनाएं


अब आपको उस सर्च बर के नीचे तमाम वह साइट्स देखने को मिल जाएंगी जो स्टाइलिश नाम बना कर देता हो। आपको किसी भी एक को चुन लेना है।

Stylish नाम साइट में जाकर सर्च करे


कोई साइट का चयन करने के बाद आप उनमें अपने नाम लिखकर सर्च करें।जब आप अपने नाम लिखकर सर्च करते हैं तब आप के नाम से जुड़ी हुई बहुत से स्टाइलिश नेम वहां दिखने लगेगा।
आपको उनमें से किसी भी एक को कॉपी कर लेना है। और ठीक ऊपर बताया गया प्रोसेस फॉलो करके अपने नाम में उस कॉपी किया हुआ नाम को लगा देना है।

Whatsapp पर नाम लिखने का क्या फायदा है?


लोग समझते हैं कि व्हाट्सएप ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसमें अगर लोगों का नंबर सेव किया रहेगा तभी उसका नाम आपके सामने दिखाई देगा।नहीं तो शायद आपके सामने उसका नाम नहीं दिखाई दे यह लोगों का मानना है।
लेकिन यह भी गलत है।
असल में दोस्तों व्हाट्सएप में भी आप या और कोई भी अपने प्रोफाइल का नाम लगा सकता है। अब लगाए तो क्या-क्या फायदा हो सकता है?
 यह आप इस आर्टिकल में नीचे पड़ पाएंगे।
  1. मान लीजिए आप किसी ग्रुप में हैं और ग्रुप में सारे लोग आपको पहचानता नहीं। तब अगर आपका प्रोफाइल में नाम लिखा हुआ रहेगा तो उस ग्रुप के लिस्ट में यानी जितने लोग उस ग्रुप में है उसकी लिस्ट में आपके नंबर के दाएं तरफ आपके प्रोफाइल में दिया हुआ नाम भी लिखा हुआ रहेगा।    
  2. मानलीजे आपके नंबर को किसी ने सेव करके रखा हो या नहीं रखा, और आपसे उतना बात नहीं करता।तब आप उसे पहचानेंगे कैसे?कि वह वही है यानी प्रोफाइल में नाम क्या दिया है इसी के बदौलत आप जान सकते है।कि उसका नाम क्या हो सकता है। 
  3. जब आप व्हाट्सएप के contacts वाले ऑप्शन पर जाएंगे।तब आपको उन सारे लोगों के लिस्ट देखेगा जिसको आप अपने मोबाइल में नाम देकर सेव करके रखे हैं। अब अगर उसने प्रोफाइल नाम भी दिया है व्हाट्सएप में।तो उसका नाम भी आपके दिए हुए नाम के साथ दिखाई देगा। ठीक जैसे मैंने ऊपर कहा कि ठीक दाएं तरफ उसका वह प्रोफाइल वाला नाम दिखाई देगा। ऐसे में आप सोच सकते हैं अगर आप भी इसी तरह अपना नाम को दिखाना चाहते हैं,तो आप भी एक नाम अवश्य प्रोफाइल फोटो के साथ दें। ताकि आपको ग्रुप में और बहुत जगह आपके नाम दिखाई दे।

WhatsApp में नाम लिखने से जुड़ी कुछ सवाल जवाब

1) Whatsapp में नाम कैसे लिखे?
उत्तर:- ऊपर पूरी प्रोसेस बताया गया है।
2) Whatsapp में किस जगह नाम लिखना पढ़ता है?
उत्तर:- profile में।
3) Whatsapp में stylish नाम कैसे लिखे?
उत्तर:- ये हम ऊपर बता चुके हैं।
4) Whatsapp नाम लिखना क्या आसान है?
उत्तर:- जी हां ये आसान है।

Conclusion


आशा है आप समझ गए होंगे कि व्हाट्सएप पर नाम लिखने का क्या तरीका है।व्हाट्सएप पर नाम लिखने का क्या फायदा मिल सकता है। या फिर इस ऑप्शन को इस्तेमाल करना कितना अच्छा है। हमने इस आर्टिकल में वह सब कुछ बारीकी से लिखा है जो इस विषय को लेकर किसी के मन में प्रश्न रहता होगा।
 आशा है आप को इस आर्टिकल को पढ़कर अच्छा लगा होगा। हो सकता है आप इस आर्टिकल को पसंद किए होंगे शायद आप इस आर्टिकल से कुछ ना कुछ नई जानकारी जरूर सीखे होंगे।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम