सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Gift पर नाम कैसे लिखे?Marriage ब Birthday गिफ्ट पर नाम कैसे लिखे?

 नमस्कार दोस्तों आशा है आप अच्छे होंगे और अपने आप का ख्याल रखे होंगे। दोस्तों आज का आर्टिकल में हम बहुत बड़ी जानकारी को जानने वाले हैं।
दोस्तों यह जानकारी हर किसी को जरूर जानना चाहिए। क्योंकि कभी ना कभी ऐसी जानकारी के बदौलत हमें बहुत हेल्प मिलती है। मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं?

 असल में दोस्तों देखे होंगे बहुत बार हमें किसी रिलेटिव के घर गिफ्ट लेकर जाना पड़ता है,चाहे कोई भी फंक्शन हो। वह शादी हो सकता है, बर्थडे पार्टी हो सकता है,या कुछ भी हमें गिफ्ट लेकर जाना पड़ता है वहां। लेकिन प्रॉब्लम तब आती है जब हमें उस गिफ्ट में अपना नाम लिखना होता है।
 
 हम थोड़ा समझ नहीं पाते कि कैसे अपने गिफ्ट में नाम लिखा जाए ताकि जिसको हम दे रहे हैं वह खुश हो जाएं।इसके लिए ही आज का आर्टिकल हमने बिल्कुल विस्तार से लिखा है।कि कैसे आप यह नाम आसानी से लिख सकते हैं।
 
 चलिए इसे एक बार पढ़ते हैं। हां जरूर यह भी कहना चाहूंगा कि इस आर्टिकल में लिखे हुए हर शब्द को पढ़िए गा ठीक तरीके से।नहीं तो शायद आपको कन्फ्यूजन हो सकता है। तो चलिए पढ़ते हैं आगे।

Gift पर नाम कैसे लिखे?

Gift par नाम कैसे लिखे
Gift पर नाम कैसे लिखे?

आजकल के जमाने में बहुत कुछ बदल चुका है लेकिन एक चीज है जो नहीं बदला है वह गिफ्ट देना। हां यह आप कह सकते हैं कि गिफ्ट देने का तरीका हो सकता है बदल गया हो लेकिन गिफ्ट देना यह पूरी तरीके से बदला नहीं है। आज के समय में इसलिए गिफ्ट दिया जाता है। ताकि देने वाले को खुश किया जा सके।

 मान लीजिए आपकी रिलेटिव की बर्थडे है उसे आप खुश करना चाहते हैं तो आप उसे गिफ्ट देकर खुश कर सकते हैं।लेकिन कभी-कभी गिफ्ट के ऊपर अच्छे से अपना नाम लिखकर भी एक अच्छा इंप्रेशन बनाया जा सकता है। जी हां इसीलिए आज मैं इस आर्टिकल को आप लोगों के सामने लिख रहा हूं।
 
 वैसे इस ब्लॉग में आपको हर तरीके का आर्टिकल देखने को मिलेगा। चाहे वह जीके हो, मेक मनी से रिलेटेड हो आप उनको भी पढ़ सकते हैं। तो आज के आर्टिकल में हम गिफ्ट पर नाम लिखने का तरीका के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।
 
 जिसमें हम इंटरनेट की मदद ले सकते हैं।कैसे यह भी हम लिखने वाले हैं तो चलिए देखते हैं गिफ्ट पर नाम लिखने का तरीका।

गिफ्ट पर नाम लिखने का तरीका


लोक समझते हैं की गिफ्ट पर अपना नाम सिर्फ लिखने से ही काम चल जाता है। उससे ही कोई खुश हो जाता है लेकिन ऐसा ज्यादातर नहीं होता। एक अच्छा इंप्रेशन तभी होता है जब आप अच्छे से अपना नाम लिखते हैं।यानी यह एक तरीके का कैलीग्राफी के ऊपर डिपेंड करता है।कि आपका नाम कैसा होगा। इंप्रेशन कैसा होगा।
 तो मैं यहां स्टेप बाय स्टेप लिखता चलूंगा आप चाहे तो बारीकी से देख सकते हैं।

नए Calligraphy Fonts खोजे


कैलीग्राफी चीज क्या है? कैलीग्राफी कुछ भी नहीं बल्कि एक तरीके का लिखावट है यानी आप कह सकते हैं कि लिखावट की प्रकार।ये बहुत तरीके का हो सकते हैं।ऐसे में हमें सबसे पहले इन कैलीग्राफी फौंट्स को खोजना है। जिसे देखने में आकर्षक लगे जो अगर किसी को भी दिखे तो वह खुश हो जाए इसको आपको research करना है।
 लेकिन कहां करेंगे? चलिए मैं बताता हूं सबसे पहले आप गूगल पर जाएंगे और वहां पर सर्च करेंगे calligraphy font generator। और जैसे सर्च करेंगे तब आपको वहां बहुत तरीके का वेबसाइट देखने को मिल जाएगा।
 
 सबसे पहले जो साइट आता है आप उसी में जाइए। आप वहां से किसी भी एक font को choose कर ले। और अपना नाम वहां लिख ले। बाद में जेनरेट करते ही आपको आपके नाम से लिखी हुई एक तरीके का सुंदर कैलीग्राफी फोंट देखने को मिल जाएगा। अब आपको क्या करना है, बताता हूं।

Copy में लिखकर practice करे


आपके दिमाग में हो सकता है यह बात आया होगा कि हम जनरेट करके प्रिंट करके गिफ्ट के ऊपर लगा सकते हैं अपना नाम। लेकिन ऐसा ठीक नहीं है। खुद की हाथ से लिखी हुई नाम जो गिफ्ट में होता है वही अच्छा रहता है। इसीलिए आप अपने नाम के कैलीग्राफी font को जनरेट करने के बाद कॉपी पेन से कम से कम 20 से 50 बार लिख लिख कर प्रेक्टिस कर ले।

 आप देखेंगे कि उस तरीके का लिखावट आपको आने लगेगा। यह अच्छा चीज है आप मान लीजिए दो या तीन कैलीग्राफी फोंट के नाम को प्रैक्टिस कर लिए, तब आप जितने भी गिफ्ट देना होगा उसमें अपना नाम लिख सकते हैं वैसे वैसे तरीके से। यहां पर आपके पास बहुत से ऑप्शन मौजूद रह जाएगा।हालांकि यह तभी आप कर पाएंगे जब आपके अच्छे से प्रैक्टिस करते रहेंगे।अगर प्रैक्टिस बंद कर देंगे तब शायद आप भूल जाएंगे उस चीज को।जब भी आपको समय मिले तब आपको ये प्रैक्टिस करना है।
  जैसे कि मैंने बताया उतनी बार आपको कॉपी पेंसिल से लिख लेना है।

Gift के ऊपर नाम लिख दे


अब जब आपको किसी को गिफ्ट देना होगा तब आप जो प्रैक्टिस किए हैं अपने नाम से उसे गिफ्ट के ऊपर नेम प्लेट लगाकर लिख दे। यह बहुत ही अच्छा उपाय है गिफ्ट के ऊपर नाम लिखने का।नहीं तो शायद आप एक साधारण सा कैलीग्राफी फोंट को इस्तेमाल करके पहले लिखते होंगे। जो इतना अच्छा इंप्रेशन नहीं देता होगा।
 ऐसे में सबसे अच्छा चीज है कि आप अच्छा कैलीग्राफी फोन को इस्तेमाल करके अपने नाम लिखें गिफ्ट के ऊपर।

Gift में नाम के साथ क्या और कुछ लिख सकते हैं?


जी हां। आप लिख सकते हैं लेकिन यह हर वक्त अच्छा नहीं होगा।मान लीजिए गिफ्ट के ऊपर आपने ऐसे नेमप्लेट लगाया,जिस पर सिर्फ नाम लिखने के ही जगह हो तब आप सिर्फ नाम ही लिखें और कुछ ना लिखें।लेकिन आप ऐसे नेम प्लेट लगा रहे हैं, जिसमें नाम लिखने के बाद भी थोड़ा जगह बच रहा है तो आप उस जगह में बहुत कुछ लिख सकते हैं।जी हां मैंने यह बहुत कुछ कहा। खासकर कविता, शायरी या छोटी-छोटी अच्छी-अच्छी बातें जो आप जिसको दे रहे हैं उसको खुश कर सके ऐसे कुछ लिख सकते हैं।

 लेकिन ऐसा लिखने से पहले आप अलग कॉपी  में बार-बार प्रैक्टिस जरूर करें। तब जाकर आप इसके ऊपर लिखने जाएं।नहीं तो आप देखेंगे कि अगर गिफ्ट के ऊपर कुछ स्पेलिंग मिस्टेक हो जाए तो आप उसे बार-बार चेंज नहीं कर सकते।इसलिए आप उस चीज को प्रैक्टिस अच्छे से कर ले। और फिर गिफ्ट के ऊपर नाम के साथ लिखें।

गिफ्ट पर नाम लिखने से जुड़ी कुछ सवाल जवाब


1) Gift पर नाम के लिए किस भाषा को प्रोयोग करें?
उत्तर:- आप ये English में लिख सकते हैं।

2) बर्थडे गिफ्ट पर क्या लिखें?
उत्तर:- अपना नाम।

3) वेडिंग गिफ्ट पर नाम कैसे लिखें?
उत्तर:- ऊपर दिए गए Method से।

4) कोनसा Calligraphy का चयन करें?
उत्तर:- आपको जो आकर्षक लगे।

Conclusion


आशा है आप समझे कि गिफ्ट पर नाम कैसे लिखा जा सकता है। आशा है आप को ये आर्टिकल पढ़ कर बहुत ही अच्छा लगा होगा। बहुत ही जानकारी पूर्वक लगा होगा। हो सकता है आप इस आर्टिकल से बहुत कुछ चीजों को सीखे भी होंगे।

ऐसे में आपसे यही कहना की अगर आपको ये आर्टिकल थोड़ा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो जरूर इसे सोशल मीडिया में शेयर करें।ताकि औरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

ऐसे ही Knowledgefull आर्टिकल को पढ़ने के लिए SaRaisay को सोशल मीडिया में जरूर फॉलो करे।ताकि आप तक नोटिफिकेशन पौंछ ती रहे।

तो आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ।तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए ओर हां अवश्य Mask पहने ओर अपने हाथ को बार बार sanitize करे।
                        जय हिन्द
                               बंदे मातरम