Youtubers के लिए कुछ जरूरी ऐप्स
Best Apps for YouTubers
नमस्कार दोस्तो आप सबको मेरे ब्लॉग “SaRaisay”  में स्वागत है।दोस्तो आज हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है।ओर ऑनलाइन पैसा कमाने की दुनिया में यूट्यूब का नाम आजकल हर इंसान की जुबां पर है।यूट्यूब आज एक बोहोत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन के  उभरा है। दोस्तो अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं यूट्यूब से।तो आप को जरूर वीडियो बनाना ही पड़ेगा।आपको बता दे की सिर्फ वीडियो बनाने से ही यूट्यूब पे अच्छा ट्रैफिक नहीं आते।ऐसे बोहोत से काम है जो आपको वीडियो बनाने के बाद में भी करना पड़ेगा।
जैसे

   •वीडियो को एडिट करना
   •आपके वीडियो के लिए एक अच्छा इंट्रो बनाना।
   •वीडियो के लिए एक अच्छा थंबनेल बनाना।

आज हम आप सबको ऐसे ही कुछ अप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिसमें आप सब फ्री में ये सब काम आसानी से कर पाएंगे।ऐसे एप्लिकेशन आपको आसानी से गूगल प्लेस्टूर में मिल जाएगा।

यूट्यूब वीडियो एडिट करने के लिए


दोस्तो वीडियो बनाने के बाद आपको  किसी अच्छा वीडियो एडिटिंग एप्लिकेशन का तलाश जरूर होता होगा।ऐसे में आपको कुछ ऐप्स का चयन करना पड़ता है जो आपको अच्छा क्वालिटी,अच्छा एडिटिंग फीचर्स, अच्छा एडिटिंग टूल्स को फ्री में उपयोग करने के लिए देता है।ऐसे ही कुछ अप्लीकेशन का नाम है —
Vlogit:- दोस्तो ये ऐप आपको अच्छा फीचर्स देने वाला है।ये खासकर यूट्यूबर्स के लिए ही बनाया गया है।इस ऐप में आप अपने मुताबिक वीडियो को एडिट कर सकते हैं।इस ऐप में आप अपने मुताबिक वीडियो को एडिट कर सकते हैं।ओर आप को बता दे की इस ऐप में आपको थंबनेल बनाने के लिए भी दिया जाता है।   
     
Filmora go:- दोस्तो ये ऐप यूटयूबर्स में बोहोत ही पॉपुलर बन चुका है।आज बोहोत सारे बड़े बड़े युट्यूबर्स ये ऐप यूज कर रहे हैं।इस ऐप की फीचर्स प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग फीचर्स से बिल्कुल मिलती झूलती है। यह ऐप आप आसानी से प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ।

Kinemaster:- इस ऐप में बोहोत सारे फीचर्स की मजुदगी आप का मन मोह लेगा ।इस ऐप से बनाया हुआ हर वीडियो पे आपको watermark देखने को मिल जाएगा। इसीलिए अगर आप watermark हटाना चाहेते हैं तो आपको monthly कुछ पैसा खर्च करना पड़ेगा।
लिकिन दोस्तो सचमे ये ऐप बोहोत ही अच्छा है वीडियो एडिटिंग के लिए ।
 ऐसे ही बोहोत सारे ओर भी है जैसे
   ♦PowerDirector
   ♦quikr
   ♦Video Editor
ऐसे ही बोहोत कुछ अच्छे ऐप है जो आपको पसंद आने वाला है।ये सब आप को फ्री में डाउनलोड करने का अवसर प्रदान करता है।आप इन सब ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो के लिए इंट्रो मेकर


 दोस्तो इंट्रो वीडियो एक ऐसा वीडियो होता है जिसमें आप सबको बताते है आपने बारे में ,धन्यवाद देते हैं आपने चैनल में आने के लिए।
पहले बात कर लेते हैं इंट्रो वीडियो आज उतना जरूरी क्यूं है?
दोस्तो जब भी वीडियो को पब्लिश करते हैं यूट्यूब पर ,तब आपको वीडियो पे views उतना matter नहीं करता जितना की Watch Time।अगर आप यूट्यूब चैनल चलाते है तो आपको जरूर पता होगा कि Watch Time मोनिटाइजेशन के लिए कितना महत्वपूर्ण है।ओर जब भी कोई इंसान आपके वीडियो पर क्लिक करता है तब वो वीडियो में दिए हुए इंट्रो से ज्यादा अट्रैक्ट होता है ओर उसके द्वारा वीडियो पूरा देखे जाने का संभावना बढ़ जाता है। 
तो अब चलिए जानते हैं कुछ इंट्रो मेकर ऐप्स के बारे में।
अच्छा इंट्रो मेकर ऐप
 आज आपको ऐसे कुछ इंट्रो मेकर ऐप के नाम बताने  वाले हैं जो बोहोत सारे नया यूटूबर्स के लिए बोहोत ही उपयोगी होने वाला है।पहले नंबर पर हमारे पास है

Legend:-दोस्तो ये ऐप आपको बोहोत अच्छे अच्छे इंट्रो फ्री में बनाने को मका देता है।इस ऐप बोहोत सारे फीचर्स मजुद है जो एक अच्छे इंट्रो बनाने के लिए सही है।

Intro maker for youtube:-इंट्रो मेकर ऐप भी  युटयूबर्स के लिए अच्छा ओर उपयोगी है।

Intro maker with music,videos:-
गूगल प्लेस्टर में आपको ये ऐप फ्री में मिल जाता है जिसकी बोहोत सारे फीचर्स आपको खुश कर देगा।

ऐसे ही बोहोत सारे ओर भी है गूगल पलेस्टर में मजुद है 

Note :-आप अगर चाहते हैं किसी वीडियो एडिट करने वाले ऐप से ही इंट्रो बना लेंगे तो आप ये भी कर सकते हैं।♦

अब बढ़ते हैं आगे ओ जानते हैं कुछ थंबनेल मेकिंग ऐप्स के बारे में


दोस्तो वैसे तो थंबनेल मेकिंग ऐप्स के बिना भी आप किसी भी फोटो एडिटर ऐप से थंबनेल बना सकते हैं।लिकिन फिर  भी आपको सही साइज में बनाने के लिए एक थंबनेल मेकिंग ऐप जरूर इंस्टॉल कर लेना चाहिए।
थंबनेल बनाने के लिए कुछ फ्री ऐप्स है जैसे कि

Logopit :-लोगोपिट एक ऐसे ऐप जिसमें आपको लोगो बनाने के साथ साथ एक यूट्यूब वीडियो की लिए थंबनेल बनाने के लिए भी मका देता है।दोस्तो आप नहीं जानते होंगे लिकिन आपको बता दे में अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक अच्छा इमेज बनाने के लिए इसी ऐप का इस्तमाल करता हूं।

Ultimate thumbnail maker:-दोस्तो ये ऐप भी थंबनेल बनाने के लिए बोहोत ही अच्छा है।इस ऐप की गूगल प्ले स्टोर करीब 4.6 का रेटिंग है,जिससे आप समझ सकते हैं कि लोगो के द्वारा इस ऐप को  बोहोत पसंद किया जा रहा है।

Thumbnail maker:-4.4 का रेटिंग वाला ये ऐप भी आपको बोहोत ही खुश करने वाला है।ये ऐप भी आजकल बोहोत ही चर्चित है।

तो ये था कुछ ऐप जो आपको अच्छा अच्छा थंबनेल बनाने का मौका देता है।

अगर आप किसी ओर ऐप को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो ये आपका अपना मर्जी है।लिकिन  किसी अलग एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले आप जरूर उस ऐप की रेटिंग,डाउनलोडिंग और रिव्यूज देख के ही इंस्टॉल करें।

तो दोस्तो आशा करता हूं कि आप सबको ये लेख पड़के बोहोत ही ज्ञान मिला होगा,आप कुछ नया सीख होंगे।आप सब को मेरे तरफ से इस लेख को पड़ने के लिए बोहोत बोहोत धन्यवाद।इसिके साथ अाजके लिए इतना ही आप से फिर मुलाकात होगा एक नया ओर ज्ञान पूर्वक लेख के साथ।

         जय हिन्द
                      जय भारत
            
                     ————————
और नया पुराने