सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गूगल ट्रांसलट - गूगल ट्रांसलेट के बारे में।English to Hindi Translate कैसे करे।

नमस्कार दोस्तो कैसे हो आप।आशा है आप अच्छा ही होंगे।आज का विषय क्या होने वाले है वो तो आप पोस्ट का टाइटल
google translate english to hindi को देख के है पता चल गया होगा।
आज हम google english to hindi translator के बारे में चर्चा करने वाले है।ओर जानने वाले हैं कि आखिर इसमें
google english to hindi ट्रांसलेट कैसे होता है।

आज हम थोड़ा जरूरी जानकारी भी जानेंगे इस आर्टिकल से Google Translate के बारे में।

शायद आप Google Translate के बारे में पहले से ही जानते होंगे ओर हो सकता है आप इसका नाम भी कहीं सुने हो।आज इसी Google ट्रांसलेट में इंग्लिश से हिंदी कैसे ट्रांसलेट किया जाता है वो हम गहराई से जानेंगे।

english to hindi translator online google से कैसे किया जाता है इसके बारे में पढ़ने के लिए ओर पूरी जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को जरूर से जरूर अंत तक हमारे साथ बने रहिए ताकि हर संभव जानकारी आप इस  विषय के बारे में जान सके।तो चलिए बिना देरी करते हुए बढ़ते है आगे

Google Translate English To Hindi

जानिए google translate english to hindi,google english to hindi,english to hindi google translate,google english to hindi translator,google dictionary english to hindi,google english to hindi,english to hindi translator online google,google dictionary hindi to english
Google Translate English To Hindi

 आजकल की ऑनलाइन युग में किसी भी भाषा को सीखना बड़ा ही आम बात हो चुका है,आज हर कोई अपने मोबाइल से किसी भी Word का मतलब किसी भी भाषा में जान सकता है।आसानी से आज कोई भी इंसान Google के मदद से किसी भी word का  किसी ओर भाषा में मतलब पता कर सकता है।ओर आज कि हमारा टॉपिक भी इसीके इर्द गिर्द ही है।

जी हां आज हम english to hindi translate online google से कैसे किया जाता है वो ही आगे जानने वाले हैं।
इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट गूगल से करने से पहले आपको Google Translate के बारे में जानकारी होना भी बोहोत ही महत्वपूर्ण है।

इसीलिए इस पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले हमें Google Translate के बारे में थोड़ा बोहोत जानकारी जान लेना बोहोत ही आवश्यक है।तो चलिए पहले जानते है Google Translate के बारे में

Google Translate क्या है?


Google Translate एक ऐसा माध्यम है जिससे आप दुनिया की 103 भाषाओं में किसी वर्ड को ट्रांसलेट कर सकते हैं।
Google ट्रांसलेट गूगल के द्वारा बनाया गया एक initiative है जिसमें आज हर कोई इंसान लाभांवित है।

Google के द्वारा बनाया गया इस ऐप में हर आम आदमी फायदा उठा सकता है अगर वो किसी भाषा सीखने में इच्छुक है तो।
हालांकि इसमें बोहोत भाषाओं को जुड़ना अभी भी बाकी है।लिकिन फिर भी इंडिया की बोहोत से भाषा इसमें जुड़ा गया है।जिससे आप भी आसानी से फायदा उठा सकते है।

Google Translate में आप फ्री में किसी भी वर्ड का मतलब किसी ओर भाषा में जान सकते हैं इसके लिए आपको कोई मासिक शुल्क देने का जरूरत नहीं है ये बिल्कुल फ्री होता है।
Google Translate आपको मोबाइल Application या वेबसाइट के रूप में देखनेको मिल जाएगा।
जिससे आप आसानी से अपने मोबाइल से या लैपटॉप में भी चला सकते हैं।

Google Translate मजुदा समय में बोहोत से फीचर्स का मालिक है।जी हां अगर आप मोबाइल में इसे यूज करेंगे तो आपको इसमें बोहोत से फीचर्स देखनेको मिलेगी।
मैंने डिटेल में इस पोस्ट में Google Translate फीचर्स के बारे में थोड़ा बोहोत जानकारी दी है।अगर आप Google Translate के बारे में ओर भी गहराई से जान ना चाहते हैं तो आप उस आर्टिकल को फॉलो कर सकते हैं।

Google से Online English to Hindi Translate


अब आते हैं अपना विषय की ओर जानते  हैं Google Translate english to hindi को।

अगर आप मोबाइल यूजर हैं तो आप के पास दो रास्ते मजुद है या आप Google Translate ऐप को इस्तमाल करके English to Hindi ट्रांसलेट करें। या फिर आप ब्राउज़र के जरिए Google ट्रांसलेट का वेबसाइट से ट्रांसलेट करें।

अगर आप मोबाइल चलाते हैं तो आप आसानी से Google Translate ऐप को इंस्टॉल करके English to Hindi ट्रांसलेट कर सकते हैं।
लिकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि वेबसाइट से यानी Google से English to Hindi ट्रांसलेट कैसे किया जाता है।तो आगे आप पढ़ते रहिए।
इस पोस्ट में आगे आप google english to hindi translator के बारे में जानने वाले है।तो चलिए जानते हैं

Google के जरिए English to Hindi ट्रांसलेट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे उसमे है।

First Step


सबसे पहले आपको अपनी ब्राउज़र या Google ऐप को खोल लेना है।उसके बाद सर्च बार में एक वेबसाइट की लिंक डालना होगा  या फिर आप सर्च बार में Google Translate लिखकर भी इस वेबसाइट तक पौंछ पाएंगे।
Google Translate की Official site-           https://translate.google.co.in

Second Step


नीचे दिया हुआ स्क्रीनशॉट की जैसे ही आपको एक इंटरफेस देखने को मिलेगा।जिसमें आपको Detect Language का ऑप्शन पर टेप करना होगा।

English to Hindi Tutorial
English to Hindi Tutorial

Third Step


अब आपके सामने नीचे दिए स्क्रीनशॉट के अनुसार इंटरफेस देखने को मिलेगा। जिसमें आप राइट साइड ऊपर की तरफ एक सर्च बटन दिख पा रहे होंगे।अब सिंपली उस पर आपको टेप करना है।

English to Hindi Tutorial
English to Hindi Tutorial

Fourth Step


अब क्योंकि आप english to Hindi translate करना चाहते हैं तो इसीलिए आपको English langugae खोज ना होगा ओर उस पर टेप कर लेना होगा।

Fifth Step


अब आपके सामने दोनों दिको में English दिखाए दे रहा होगा बिल्कुल नीचे दिए स्क्रीनशॉट के अनुसार।अब आपको करना ये है कि Right side की english ऑप्शन पर टेप कर लेना होगा।
अब ऊपर बताया गया same process को दोहरा कर यानी सर्च करके Hindi को सेलेक्ट कर लेना है।

English to Hindi Tutorial
English to Hindi Tutorial


Sixth Step


बधाई हो!आपने English To Hindi का settings को सेट कर लिए हैं।अब आप अपनी English वर्ड को टाइप करके आसानी से उसे Hindi में Translate कर सकते हैं।

English to Hindi Tutorial
English to Hindi Tutorial


मैंने आपको दिखाने के लिए एक English Word को टाइप किया है।ओर उसका हिंदी मतलब Google Translate ने आसानी से बता दिया।आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में इसे देख सकते हैं।

English to Hindi Tutorial
English to Hindi Tutorial


ध्यान रहे अगर आप इस वेबसाइट में नहीं भी जाएंगे तो भी आप आसानी से Browser से Google Translate की मदद ले कर english to hindi translate कर सकते हैं।नीचे इसका भी स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।
English to Hindi Tutorial
English to Hindi Tutorial

हालांकि आप Mobile में Google Translate की official app के मदद से भी English To Hindi Translate कर सकते हैं।

इसके लिए आप ऊपर दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।हालांकि Google से English To Hindi Translate करने का प्रोसेस में ओर Application से English To Hindi Translate करने का प्रोसेस में थोड़ा बोहोत अंतर हो सकता है।

Conclusion


तो कैसा लगा आपको ये लेख।आशा है अच्छा ही लगा होगा,थोड़ा बोहोत जानकारी आपको मिला होगा।
english to hindi translator online google से करना का प्रोसेस आपको अच्छी तरह से समझ आए इसीलिए इस पोस्ट स्क्रीनशॉट भी जोड़ा गया है,आशा है आपको इससे थोड़ा फायदा होगा।
अगर आपको ये पोस्ट पढ़के जानकारी दायक लगा हो तो इसे Whatsapp में जरूर शेयर करें ताकि हर कोई इस विषय को अच्छी तरीके से जान सखे।
इसी तरह का ओर भी नए ओर जानकारी दायक पोस्ट सबसे पहले पढ़ने के लिए इस ब्लॉग का नोटिफिकेशन जरूर allow करें या फिर आप SaRaisay को Instagram या Twitter में भी follow कर सकते हैं।
तो आजके लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक नए ओर knowledgefull पोस्ट के साथ तब तक के लिए खुश रहिए,मजे में रहिए।
                      जय हिन्द
                          बंदे मातरम