Radar Meaning in Hindi।Radar कैसे काम करता है?जानिए सब कुछ हिंदी में।

   
Radar के बारे में सबकुछ,रडार ,radar का जानकारी
Radar Meaning In Hindi

हेल्लो दोस्तो मेरा ब्लॉग SaRaisay में आप सबका स्वागत है।आज का टॉपिक है Radar को ले कर।आज आप जान पाएंगे Radar Meaning in Hindi में। आपने कभी ना कभी tv पर या किसी newspaper पर radar नाम जरूर सुना होगा।यह दुनिया की defence forces की सबसे प्रिय एक सिस्टम है।जो की भारत की सेना भी इसे इस्तमाल करता है।भारत की तीनों सेना अंग के पास यानी आर्मी,navy,air force में Radar का उपयोग किया जाता है।यह radar सुरक्षा ओर युद्ध के लिए एक महत्वपूर्ण जरूरी सिस्टेम है।
लिकिन दोस्तो क्या आपको पता है कि यह

 Radar क्या है?
Radar कैसे काम करता है?

अगर आपको नहीं पता है तो आप सही जगह आए हैं आज आप जान जाएंगे कि असल में radar क्या है?ओर यह कैसे काम करता है?तो कृपा आप पूरा लेख पढ़ लीजए ताकि आपको समझने में कोई दिक्कत ना हो।

Radar क्या है?


 Radio Detection and Ranging यानी Radar एक ऐसा system जिसमें किसी भी moving object का दिशा,shape ओर दूरी का पता लगाए जा सकते है।चाहे वो किसी भी जगह क्यूं ना हो जल,थल या बायू।Basically Radar इलेक्ट्रोमैग्नेटिक waves के द्वारा बस्तुओ को खोज ता है तथा उसका दूरी भी पता करता है।

Uses of  Radar (रडार कहां use होता है?)


दोस्तो आज की युग में हर इंसान को ये जरूर जानना चाहिए कि आखिर Radar  क्या है,ओर उसे कहां use किया जाता है?


सबका मानना यह रहता है कि  रडार सिर्फ ओर सिर्फ military forces के द्वारा ही इस्तमाल किया जाता है,लिकिन दोस्तो Radar जलवायु परिवर्तन ओर उससे जुड़ी information के लिए भी इसे इस्तमाल किया जाता है।ओर तो ओर radar एयर ट्रैफिक कंट्रोल में खास भूमिका निभाती है।
हालांकि दोस्तो ये फिलहाल अभी world में military ऑपरेशन के लिए ज्यादा इस्तमाल हो रहा है।

 Function of Radar(रडार कैसे काम करता है?) 


चाहे जल हो या फिर थल या बायू Radar अपने सामने या आस पास आने वाली हर छोटी से छोटी चीज आसानी से डिटेक्ट कर सकता है।चुटकियों में पता लगा सकता है object क्या है ओर उससे दूरी।
जैसे कि Radar क्या है कि उत्तर में बताया कि रडार electromegnetic waves जैसे सुक्षतरंग की बदौलत आपने काम को अंजाम देता है।electromegnetic waves  को रडार अपने ट्रांसमीटर से अपने चारो ओर फैला देता है,ओर अगर कोई भी छोटी से छोटी उस waves का संपर्क में आया तो ओ waves ऑब्जेक्ट से टकराके बापस अपने receiver तक पहुंच जाती है जो की उसी Radar सिस्टम में फिट होता है।बाद में उस data को analysis करके object की physical प्रॉपर्टीज को पता लगाया जाता है।ओर ये काम तुरंत ही हो जाता है।

Types of Radar (रडार कितने प्रकार की होता है?)


दोस्तो आज की समय में बोहोत सारे रडार invention किया जा चुका है।रडार को अपने अपने काम कि हिसाब से classify किया गया है।जिसमें है–
Bistatic radar.

Continuous wave radar.

•Doppler radar.

Monopulse radar.

Passive radar.

Instrumentation radar.

Weather radars.

Mapping radar.

तो दोस्तो ये था Radar  के बारे में कुछ जानकारी जैसे Radar क्या है,radar कैसे काम करता है,radar कहां काम आता है जो में आप लोगो के साथ share किया हूं।
शायद आप अभी अच्छे तरीके से समझ पाए हैं Radar Meaning in Hindi।
आशा करता हूं कि आप को यह लेख पढ़कर मजा आया होगा।
ऐसे ही ढेर सारे ज्ञानपुरवक लेख पड़ने के लिए notification allow करदें।
ईसिके साथ आज के लिए इतना ही आपसे फिर मुलाकात होगा एक और नया article के साथ।
                  जय हिन्द,
                        बंदे मातरम..........

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां