Mobile Phone Ka Use kaise Kare,जानिए Mobile Ka Use In Hindi में।

नमस्कार दोस्तो, मेरा ब्लॉग SaRaisay में आप सबका स्वागत है।मोबाइल फोन दुनिया में तेजी से फैलता जा रहा है ,बोहोत सारे लोग के पास अब एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन का होना ,कोई चमत्कार नहीं रहा।साइंस की दुनिया में अब कुछ भी असंभव नहीं रहा।

दोस्तो जब भी कोई मशीन कि बात आता है तो आप इसे जैसा इनपुट दोगे आपको उसी तरह का आउटपुट मिलेगा।फिर भी मशीन भी कभी कभी आपने काम को ठीक से नहीं करता।मोबाइल को आप ऐसा ही समझ सकते हैं क्योंकि वो भी तो एक  मशीन ही है।

लिकिन दोस्तो बोहोत बार ऐसा देखा गया है कि मोबाइल की ठीक से काम ना  करने का  कारण सिर्फ उस मोबाइल का वजह से नहीं बल्कि मोबाइल को ऑपरेट करने वाले के वजह से होता है।लिकिन दोस्तो हम इंसान है हमसे गलती हो जाता है,परन्तु अब वक्त आ गया है कि आप आपने गलती वो को दुबारा ना दोहराहे।इसीलिए दोस्तो आज में आप सबके लिए इस पोस्ट को ले कर आया हूं।आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े और जाने की Mobile को कैसे  ठीक से चलाते है,कैसे अपने मोबाइल फोन को work फ्रेंडली बनाई।तो चलिए सुरु करते हैं अपना आज का टॉपिक....

Mobile फोन को कैसे ठीक से चलाए?


अगर आप मोबाइल को ठीक से चलाने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले आप को ये सोचना होगा कि
     अगर Mobile एक tv है तो आप एक रिमोट है।
     अगर Mobile एक Aeroplane है,तो आप उसका पायलट हो।
      अगर Mobile एक लाइट है,तो आप एक स्वीच है।हां दोस्तों मेरे बोलने  यह मतलब है कि आप ही मोबाइल को कंट्रोल कर सकते हो और कोई नहीं।

इसलिए आप को ही यह सब कुछ ध्यान रखना पड़ेगा।
जो जो आपको ध्यान रखना पड़ेगा वो है—
Mobile Phone instructions how to use
Mobile phone instructions how to use

Battery


दोस्तो आपको पहले नजर रखना पड़ेगा बैटरी की ऊपर।कुइंकी मोबाइल में अगर बैटरी ना लगाई जाई तो वो स्टार्ट नहीं होगा और वो अगर लगे भी हो मोबाइल में तोआप मोबाइल उतना ही चलाए जितना आपका बैटरी का काम करने का सकती है,मतलब अगर आप बैटरी लो दिखाता है तो आप एक अपना मोबाइल को ऑफ कर दे और  अगर  हो सखे तो लाइट यानी ब्राइटनेस को कम कर दे।फिर चार्ज पे लगाए।

दोस्तो गेम खेलना किसको पसंद नहीं होगा। अगर आप को गेम खेलने का सख है तो ये सावधानी जरूर अपनाना। बोहोत सारे लोग ऐसे है को अपने मोबाइल का बारे बिल्कुल ही नहीं सोच ते और अगर बैटरी में  3% और बोहोत ही कम चार्ज है तो आप अपने मोबाइल का बैटरी चार्ज करने की साथ साथ आप गेम खेलने लग जाते हो।ये आपका बैटरी के लिए तथा मोबाइल के लिए बिल्कुल लाभकारी  नहीं होगा ।

Internet


दोस्तो हम में से हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता ही करता है।लिकिन दोस्तो क्या आपको पता है इस से भी आपका मोबाइल  हंग करता है।जब आप कोई वेबसाइट visit करते हैं ,तो आप की मोबाइल में उस वेबसाइट का cookies और cach data स्टोर हो जाता है।

ऐसे करते करते जब आप की मोबाइल में बोहोत सारे  cache डाटा हो जाता ।अगर आपके पास कम मेमोरी वाला फोन है तो उस डाटा को mange करने में मोबाइल को दिक्कत आता है।बाद में इसका परिणाम होता है मोबाइल का हैंग हो जाना।दोस्तो आपको बता दे ये सिर्फ low memory devices के लिए है।
अगर आपके पास बोहोत जदा मेमोरी वाला फोन है तो ये आपके फोन में उतना effect नहीं दिखायेगा।
अगर आप उस डाटा को manage करना चाहते हैं तो आप कुछ वेबसाइट जिसमें आप उतना विजिट नहीं करते हो ,उस वेबसाइट्स की cache डाटा को आप डिलीट कर सकते हैं।कैसे catch डाटा को डिलीट किया जाता है ये जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकत है।
इससे आपका मोबाइल फोन का हैंग होने का खतरा बोहोत कम हो जाता है।

Network


इसका और एक भी महत्वपूर्ण कारण है जो कि नेटवर्क है ।दोस्तो आप देखे होंगे जब आप का फोन (4G मोबाइल) 4G नही बल्कि H+ और H चलता है तो आपका फोन थोड़ा गरम होने लगता है।इसका solution सिर्फ एक ही है, आप एक ऐसे जगह में जाइए जहनपे फूल नेटवर्क मिलता हो।

App installation 


दोस्तोअगर आप चाहेते है  आपका फोन ठीक से चले तो आप  अपना मोबाइल का रैम का मुताबिक ही ऐप को इंस्टॉल करे ।नहीं तो आपका फोन हैंग हो सकता है।
दोस्तो तो ये था कुछ मोबाइल को ठीक से चलाने कि टिप्स जो की मैने अनुभव किया है।दोस्तो ये सब कुछ 100% ठीक नहीं भी हो सकता  है,लिकिन दोस्तो  सिर्फ ये सब कुछ कारण की बजह से  मोबाइल फोन हैंग नहीं करता है ऐसे बोहोत सारे कारण हो सकता है।

Conclusion


तो दोस्तो इस पोस्ट को पड़के आपको कैसा लगा, लिख कर जरूर बताना।ऐसे हो और भी knowledgefull पोस्ट सबसे पहले पड़ने के लिए आप हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं।आपको सोशल मीडिया आइकन नीचे मिल जाएगा।
तो आज के लिए इतना ही फिर मिलेंगे एक ओर new knowledge से भरा हुआ पोस्ट के साथ।
                       जय हिन्द
                             बंदे मातरम

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां