सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पढ़ाई में Note बनाने के लिए Apps 2021-हिंदी में जानिए.....

 हेल्लो नमस्कार दोस्तो मेरा ब्लॉग “SaRaisay” में आप सबको स्वागत है ।
दोस्तो आशा है आप अच्छे होंगे और अपने परिवार का ख्याल रख रहे होंगे।
दोस्तो आज का हमारा टॉपिक है note taking apps यानी कैसे आप पढ़ाई में Note बना सकते हैं ये मजेदार App के जरिए।

कोनसा ऐप?

यही है आज का हमारा टॉपिक।

जी हां दोस्तो आज हम जानेंगे की कोन सी ऐप नोट्स बनाने की लिए सबसे बेहतर है 2022 की लिए। अगर आप इन ऐप्स के बारे में विस्तार से पढ़ना बी जानना चाहते हैं तो आप जरूर इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े,ताकि आपसे कोई भी जानकारी न छूटे।और आप बिना confusion के सब कुछ जान पाएं।

Note Taking Apps का काम क्या है और ये इतना जरूरी किस लिए माना जाता है?

दोस्तो इन ऐप्स को जानने से पहले आपकी ये जानना बोहोत जरूरी है कि ये Note ऐप्स की काम क्या है,और ये हमारी जिंदगी इतना महत्वपूर्ण किस लिए है।
1)दोस्तो ये ऐप्स की जरिए आप  किसी भी चीज बड़ी ही आसानी से और सरल तरीके से सुंदर ता की सहित बिना पेन और पेपर की मदद से लिख सकते हो।2)और आप जो जो लिखे हो उसको हजारों साल बिना कुछ परिवर्तन किए रख सकते हो।3)आप का लिखा हुआ हर word को आप कहीं भी कभी भी edit कर सकत है।
आप पढ़ रहे हैं“Best Note taking Apps”
 ये था कुछ Note taking Apps की काम की जानकारी चलिए अब जान लेते ये Note taking Apps हमारी जिंदगी में महत्वपूर्ण किस लिए है-
1)दोस्तो ये ऐप्स हमारी जिंदगी का सबसे कीमती चीज बचा रहा है वो है टाइम।एक 100 words की लेख लिखने में पेपर में जितना समय लगेगा ,उससे काफी कम समय लेगा ये Note taking Apps।
2)ये ऐप्स आपको फ्री में प्लेस्टरे में मिल जाएगी तो आपको पैसा का टेंशन नहीं होगा।
3)ये ऐप्स में आप जो भी लिखेंगे उसको आप हजारों सालो तक ऐसे ही रख सकते हो,लिकिन पेपर में लिखने से आप ऐसा नहीं कर सकते हो।
4)Note taking Apps की एक और खास बात है ये कभी भी कहीं भी यूज कर सकते हो जहानपे पेपर और पेन की कोई मजुदगी नहीं हो।

Note Taking Apps कोन कोन यूज कर सकता है? 

Best Note creating apps
Best app for note taking

ये ऐप्स कोई भी इस्तमाल कर सकता है।एक मेरी तरह ब्लॉगर से ले कर एक स्टूडेंट्स तक हर कोई इस ऐप्स से लाभ ले सकता है।आज कल दुकान की रसीद के लिए भी बोहोत से लोग Note Taking Apps का इस्तमाल कर रहे है।बोहोत से स्टूडेंट्स ऐसे है जो Note Taking Apps से ही पढ़ाई करना पसंद करते है।


अब जान लेते हैं उन नोट टेकिंग ऐप्स कि बारे में जो 2019 के लिए सबसे फायदेमंद साबित होने वाला है -----

Google keep -Notes and Lists

दोस्तो ये ऐप में पहले नंबर पर इसलिए रखा हूं कि इसकी लुक बोहोत ही सांदार है।इसकी 500M से ऊपर की डाउनलोड इसे और खास बनाता है।वैसे कंप्यूटर में ये ऐप गूगल ड्राइव से ही access हो जाता है,लिकिन अगर आपके पास एक मोबाइल फोन है तो आप इस को गूगल ड्राइव से चला नहीं सकते तब आपको डाउनलोड ही करना पड़ेगा।


Evernote

Evernote corporation ये ऐप भी Note Create app ओ में आपना नाम सामिल कर चुका है।दोस्तो इस ऐप् की पॉपुलैरिटी आप इसकी डाउनलोड को देख कर लगा सकते हैं।इसकी करीब 100 मिलियन से ऊपर की डाउनलोड है।ये ऐप में मजुद बोहोत सारे tools आपको बोहोत सारे आच्छा रिजल्ट देने वाला है।आप ये ऐप भी इस्तमाल कर सकते हैं।


Colornote Notepad Notes

दोस्तो ये ऐप आपको हर तरफ से खुश करने वाला है।जी हां दोस्तो इस ऐप की साइज और offline में चलना इस ऐप को यूनीक बनाता है।इसकी साइज 1 mb से भी कम है,और इस ऐप में आपको पेज colour करने का भी ऑप्शन मिल जाता है।ये ऐप को चलाने में आपको कोई डाटा खर्च करने का भी परिसानी नहीं उठाना पड़ेगा।और इस ऐप को में भी बोहोत बार यूज कर चुका हूं।आप इस ऐप को एकबार try करके जरूर देखिएगा।

दोस्तो ऐसे ही बोहोत सारे ऐप्स है जो Note creating के लिए इस्तमाल किया जाता है।इसमें से प्रमुख है -----

                 • Notebook

        

                • Microsoft Onenote


                • Squid


ये था कुछ ऐप्स जो Note Creating के लिए सबसे अच्छा है।आशा करता हूं कि आपको ये ऐप अच्छा लगने वाला है।लिकिन अगर आप किसी अलग ऐप की तलाश है तो मेरी माने , आप उस ऐप की डाउनलोडिंग और review जरूर एकबार पढ़ लेना ताकि आपको पता चल जाए की उस ऐप की पॉपुलैरिटी कितनी है।

दोस्तो आशा करता हूं कि ये लेख आपको पसंद आया होगा,एक न्यू नॉलेज आपको मिला होगा।तो आजके लिए इतना ही फिर से मिलेंगे एक न्यू knowledgable आर्टिकल की साथ ।
                      जय हिन्द 
                               बंदे मातरम........